scorecardresearch

Facebook Reels Editing: फेसबुक फीड में ही कर सकेंगे रील्स एडिट, मेटा जारी करने जा रहा है नए फीचर्स 

Facebook Reels Editing Tools: इसकी मदद से यूजर्स के लिए प्लेटफार्म पर रील या लॉन्ग फॉर्म वीडियो बनाना आसान हो जाएगा. बयान के अनुसार, कंपनी फीड में वीडियो स्पीड-अप, रिवर्स और रिप्लेस क्लिप सहित एडिटिंग टूल जोड़ रही है.

Facebook Reels Editing Facebook Reels Editing
हाइलाइट्स
  • फेसबुक फीड में ही कर सकेंगे रील्स एडिट

  • मेटा जारी करने जा रहा है नए फीचर्स 

मेटा जल्द ही फेसबुक के लिए एक नया अपडेट जारी करने वाली है. मेटा ने घोषणा की है कि वह ऐसा अपडेट जारी कर रहा है जो फेसबुक फीड में रील्स को एडिट करने के लिए टूल्स लेकर आएगा. इसकी मदद से यूजर्स के लिए प्लेटफार्म पर रील या लॉन्ग फॉर्म वीडियो बनाना आसान हो जाएगा. कंपनी ने कहा, "चाहे दोस्तों और परिवार के लिए वीडियो पोस्ट करना हो, या समान रुचियों वाले लोगों तक पहुंचने की कोशिश करना हो, हमारे वीडियो एडिट टूल लोगों के लिए रील या लंबे वीडियो को बनाना आसान कर देंगे. 

रील बन सकेगा और बेहतर 

सोमवार को जारी बयान के अनुसार, कंपनी फीड में वीडियो स्पीड-अप, रिवर्स और रिप्लेस क्लिप सहित एडिटिंग टूल जोड़ रही है. इसके अलावा, अच्छी ऑडियो के साथ, यूजर म्यूजिक और ऑडियो क्लिप को सर्च करके और जोड़कर, वॉयस ओवर रिकॉर्ड करके और अनवांटेड नॉइज को कम करके अपने वीडियो में सही साउंड मिक्सिंग कर सकेंगे. मेटा फोन से रील्स पर हाई डायनेमिक रेंज (HDR) वीडियो अपलोड करने की क्षमता भी ला रहा है.

हॉरिजॉन्टल और वर्टीकल स्क्रॉल रील्स 

कंपनी ने कहा, "वीडियो टैब, जिसे पहले फेसबुक वॉच के नाम से जाना जाता था, अब रील्स, लॉन्ग-फॉर्म और लाइव कंटेंट सहित फेसबुक पर सभी वीडियो के लिए वन-स्टॉप शॉप होगा. आप व्यक्तिगत फीड के माध्यम से वर्टीकल स्क्रॉल कर सकते हैं जो सभी प्रकार की वीडियो कंटेंट को हाईलाइट करता है. लेकिन इसमें नए हॉरिजॉन्टल स्क्रॉल रील्स सेक्शन शामिल होंगे. इससे आप तुरंत शॉर्ट-फॉर्म में जा सकते हैं." 

और क्या होंगे बदलाव

यूजर जल्द ही शॉर्टकट बार में वीडियो को एक टैब के रूप में देखेंगे. इसके अलावा, यूजर्स को पॉपुलर वीडियो टॉपिक को खोजने और गहराई से जानने में मदद करने के लिए रीडिजाइन किया गया वीडियो एक्सप्लोर भी जारी किया जा रहा है. यूजर वीडियो टैब में सर्च आइकन पर टैप करके एक्सप्लोर पाएंगे. मेटा ने बताया, "हम उन विषयों और वीडियो को चुनने के लिए ह्यूमन क्यूरेशन और मशीन लर्निंग के मिश्रण का उपयोग कर रहे हैं.”

इसके अलावा, फेसबुक यूजर अब एप्लिकेशन के बीच स्विच किए बिना इंस्टाग्राम रील्स पर उन कमेंट को देख और लिख सकेंगे जो उन्हें फेसबुक पर रेकमेंड की गई हैं.