scorecardresearch

17 साल पहले अपलोड हुआ था Youtube पर पहला वीडियो, आप भी देखिए

14 फरवरी, 2005 में YouTube के लॉन्च होने के 2 महीने बाद 23 अप्रैल 2005 को पहली बार YouTube पर वीडियो अपलोड किया गया था. YouTube के सह-संस्थापक जावेद करीम ने 18 सेकंड का वीडियो पोस्ट किया था, जिसका शीर्षक था "मी एट द जू" (Me at the zoo).

15 साल पहले अपलोड हुआ था Youtube पर पहला वीडियो 15 साल पहले अपलोड हुआ था Youtube पर पहला वीडियो
हाइलाइट्स
  • 17 साल पहले अपलोड हुआ था पहला वीडियो

  • वीडियो में करीम ने हाथी दिखाए

हम सभी दिन-भर में कई बार YouTube पर तमाम चीजें सर्च करते हैं और देखते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यूट्यूब हमेशा से ऐसा नहीं था. आज यूट्यूब पर लाखों, करोड़ों वीडियो होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यूट्यूब पर अपलोड होने वाला पहला वीडियो कौन सा है. तो चलिए आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं. 

17 साल पहले अपलोड हुआ था पहला वीडियो
14 फरवरी, 2005 में YouTube के लॉन्च होने के 2 महीने बाद 23 अप्रैल 2005 को पहली बार YouTube पर वीडियो अपलोड किया गया था. YouTube के सह-संस्थापक जावेद करीम ने 18 सेकंड का वीडियो पोस्ट किया था, जिसका शीर्षक था "मी एट द जू" (Me at the zoo). इसे अब तक 90 मिलियन से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं. आज तक, करीम के चैनल पर यह एकमात्र वीडियो है.

वीडियो में करीम ने हाथी दिखाए
इस वीडियो को प्ले करते ही स्क्रीन पर एक युवा दिखता है, जो करीम खुद हैं. बिखरे बालों के साथ करीम स्क्रीन में बीच में नजर आते हैं. शुरुआत में करीम कहते हैं, "ऑलराइट, तो यहाँ हम हाथियों के सामने हैं." वो आगे कहते हैं, "इन लोगों के बारे में सबसे अच्छी बात ये है कि इनके पास काफी लंबी सूंड है, और ये बहुत अच्छा है." जैसा की आजकल कई YouTube क्रिएटर्स अपने वीडियो को "लाइक, शेयर, सब्सक्राइब" करने के लिए कहते हैं, करीम ने वैसा कुछ भी नहीं किया. वीडियो को खत्म करते वक्त उन्होंने कहा कि, "और बस इतना ही कहना है."

जब Google को बेच दिया यूट्यूब
इस वीडियो "मी एट द जू" के अपलोड होने के एक साल बाद, करीम और उनके साथियों ने Google को 1.65 बिलियन डॉलर में यूट्यूब बेच दिया. अब, YouTube के अनुसार, इस प्लेटफॉर्म पर हर महीने 2 बिलियन से अधिक लोग लॉग-इन करते हैं. 

YouTube ने देखे हैं कई उतार-चढ़ाव
पिछले डेढ़ दशक में, YouTube ने कई उतार-चढ़ाव देखे हैं. कभी अभद्र भाषा वाले वीडियो, तो कभी कुछ क्रिएटर्स के हेट कमेंट, कई बड़े आंदोलनों में यूट्यूब को काफी नुकसान हुआ. तो वहीं रचनाकारों को ऊपर उठाने में मदद करना, टीवी शो और फिल्मों के साथ एक स्ट्रीमिंग सेवा YouTube Red लॉन्च करना, यूट्यूब के लिए काफी अच्छा रहा. YouTube का कहना है कि उस पर हर दिन एक अरब घंटे का कॉन्टेंट देखा जाता है, और यह सब करीम के साथ चिड़ियाघर में शुरू हुआ.