scorecardresearch

इंटरनेट इस्तेमाल करते वक्त अपनाएं ये 5 ट्रिक्स, हैकर्स कभी नहीं लगा पाएंगे चूना

इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय इन पांच चीजों को करने पर हैकर्स आपकी जानकरी कभी नहीं देख पाएंगे. इसके साथ है आप साइबर अपराधियों से भी बचे रहेंगे.

Internet Sefety Internet Sefety
हाइलाइट्स
  • हैकर्स से बचने के लिए इंटरनेट से कुछ भी डाउनलोड करने से बचें

  • साइबर अपराधियों की नजर से न आने के लिए फ्री वाई-फाई सेवा इस्तेमाल करने से बचना चाहिए

इंटरनेट का इस्तेमान करीब सभी लोग कर रहे है. इंटरनेट पर आपके ईमेल से लेकर सोशल मीडिया अकाउंट्स तक लगभग सभी के लिए पासवर्ड्स होते है. इंटरनेट पर एक लापरवाह कदम आपको बड़ी मुसीबत में डाल सकती हैं. जिसके चलते आप साइबर अपराधियों के शिकार हो सकते हैं. इंटरनेट पर एक गलत कदम से हैकर्स आपका अकाउंट खाली कर सकते हैं. हमने नीचे 5 इंटरनेट सुरक्षा नियम के बारे में बता रहे हैं जो आपको इस बारे में मार्गदर्शन करेंगे कि ऑनलाइन स्पेस में क्या नहीं करना चाहिए ताकि आप किसी ऑनलाइन घोटाले का शिकार न बनें.

1. इंटरनेट पर अपनी पर्सनल जानकारी रखें सिमित
साइबर अपराधी आपके पेशेवर काम पर नजर रखते हैं. वह तक में बैठे रहते है कि आप अपनी संपर्क करने की जानकरी इंटरनेट पर डेल और वो आपको अपना शिकार बना सकें. इससे बचने के लिए आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने प्रोफाइल पर सिमित जानकरी रखें. इसके साथ ही आपकी जानकरी उन्ही लोगों को दिखाई दें जिन्हे आप जानते हैं. 

2. प्रोफ़ाइल पर लगाए प्रावेसी सेटिंग 
साइबर अपराधी अधिकांश जानकारी आपके सोशल मीडिया प्रोफाइल से पता करते हैं. इससे बचने के लिए आप अपनी प्रोफाइल पर प्रिवेसी सेटिंग लगा सकते हैं. इससे आपको दो फायदे होने एक तो आपकी जानकरी हैकर्स को नहीं दिखेगी. साथ ही जो आपको स्टॉक करते है उनसे भी अपनी जानकारी छुपा सकते हैं. 

3. वेबसाइट की विश्वसनीयता जांचें
हैकर्स आपका ध्यान आकर्षित करने के लिए भ्रामक सामग्री का यूज करते है. जिससे आप उनके जाल में फंस जाए. इससे बचने के लिए आप जब भी किसी वेबसाइट पर जाएं तो इसकी जरूर जांच करें कि वह वेबसाइट कितनी भरोसेमंद हैं. ऐसा करने से आप हैकर्स के जाल में फंसने से बच सकते हैं. 

4. फ्री वाई-फाई सेवा इस्तेमाल करने से बचें  
कहीं भी आपको फ्री वाईफाई मिलने पर आप उसका भरपूर मजा लेने लेते हैं. ऐसा करने से बचना चाहिए. दरअसल जो कंपनियां आपको फ्री वाई-फई की सेवा देती है उनका प्रयास रहता है कि वह आपके पर्सनल जानकरी पर एक नजर डाल सकें. वहीं कभी-भी फ्री वाई-फाई इस्तेमाल करने के दौरान बैंक अकाउंट या अपने यूपीआई अकाउंट के पासवर्ड का इस्तेमाल नहीं करें. बल्कि ऑनलाइन पेमेंट के लिए हमेशा अपने मोबाइल डाटा का इस्तेमाल करें. 

5 कुछ भी डाउनलोड करने से बचें 
हैकर्स आपको फ्री में कई चीजें डाउनलोड करने के लिए प्रलोभन दे सकते हैं. जिससे आपको बचना चाहिए. कुछ भी डाउनलोड करने से पहले यह जरूर जांच लें कि उसे डाउनलोड करने पर आपकी बहुमूल्य जानकरी तो साइबर अपराधी के पास तो नहीं जाएगी. वहीं अगर कोई एप या प्रोग्राम पर थोड़ी भी शंका हो तो उसे डाउनलोड करने से बचना चाहिए.