scorecardresearch

How to secure Whatsapp Chat: व्हाट्सएप पर अपनी चैट को सिक्योर करने के लिए फॉलो करें ये आसान से टिप्स

Secure Whatsapp Chat: व्हाट्सएप पर अपनी चैट को सुरक्षित रखने के लिए आप कई तरह के सिक्योरिटी फीचर इस्तेमाल कर सकते हैं. ये सभी फीटर व्हाट्सएप पर उपलब्ध हैं.

Whatsapp Privace Features Whatsapp Privace Features
हाइलाइट्स
  • अपने ग्रुप/कम्यूनिटी के बेस्ट एडमिन बनें 

  • अज्ञात कॉल्स को साइलेंट कराएं  

मैसेजिंग ऐप्स पर लोग सिर्फ कैजुअल या कामकाज की नहीं बल्कि कुछ प्राइवेट बातें भी शेयर करते हैं. इसलिए Whatsapp पर आपको मैसेज और चैट्स की सिक्योरिटी डिफॉल्ट रूप से प्राथमिकता मिलती है और ऐप में एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन सर्विस भी है. जिससे आपकी सभी चैट्स और बातें सिर्फ आपको और आपके पार्टनर के बीच ही रहें. आज हम आपको बता रहे हैं Whatsapp पर अपने मैसेजिंग एक्सपीरियंस को सुरक्षित बनाने के टिप्स. 

टू-स्टेप वेरिफिकेशन का इस्तेमाल
अपने व्हाट्सएप अकाउंट को और सुरक्षित बनाने के लिए  टू-स्टेप वेरिफिकेशन एक्टिव करें. यह सर्विस इनेबल होने पर, अपना अकाउंट रीसेट या वेरिफाई करते समय आपसे 6 अंकों का पिन मांगा जाएगा. यह आपके अकाउंट को फ़िशिंग अटैक और स्कैमर्स से सुरक्षित रखेगा. 

ऑफिशियल ऐप का इस्तेमाल करें
हमेशा ऑफिशियल व्हाट्सएप का लेटेस्ट वर्जन इस्तेमाल करें. ऑफिशियल ऐप का यूज करते समय आपके मैसेज सुरक्षित और प्राइवेट होते हैं. नकली ऐप्स से आपकी चैट खतरे में हो सकती हैं. इसमें आपकी जानकारी के बिना दूसरों को स्पैम और स्कैम्स भेजना भी शामिल है. 

डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर को इस्तेमाल करें 
आप फ़ोटो और मीडिया को View Once (सिर्फ एक बार देखना) के साथ भेज सकते हैं जो रिसीवर के पास मैसेज सेव करने, फॉरवर्ड करने, स्क्रीनशॉट लेने या शेयर करने का ऑप्शन ही नहीं रहेगा. वॉयस नोट्स के लिए यह ऑप्शन उपलब्ध है, जिससे सिर्फ एक बार वॉयस नोट्स को सुना जा सकता है. इसके अलावा स्विचिंग ऑफ रीड रिसिपिएंट और डिसअपीयरिंग मैसेज जैसे फीचर भी हैं. 

चैट लॉक सर्विस का करें इस्तेमाल 
चैट लॉक के साथ अपनी प्राइवेट बातचीत में सिक्योरिटी की एक और लेयर जोड़ सकते हैं. यह एक खास चैट थ्रेड को एक फ़ोल्डर में रखता है जिसे केवल आप ही एक्सेस कर सकते हैं. आप प्राइवेट या फाइनेंशियल जानकारी वाली चैट की सुरक्षा के लिए एक यूनीक पासवर्ड भी बना सकते हैं जो आपके डिवाइस पासवर्ड से अलग हो. 

अपने ग्रुप/कम्यूनिटी के बेस्ट एडमिन बनें 
अपने काम से संबंधित व्हाट्सएप ग्रुप या लोकल कम्यूनिटी चैट के एडमिन के रूप में, आपके पास सिक्योरिटी के लिए उपाय लागू करने, इसे सार्थक कनेक्शन और डिस्कशन के स्पेस में बदलने की क्षमता है. आप ग्रुप मेंबरशिप पर कंट्रोल बनाए रखते हैं, विषय, आइकन या विवरण जैसे कम्यूनिटी डिस्क्रिप्शन को बदलने के लिए मेंबर्स की परमिशन को लिमिट कर सकते हैं.  जरूरत पड़ने पर किसी मेंबर को ग्रुप से एग्जिट कर सकते हैं. 

स्कैम से सुरक्षा 
अगर आपको कोई संदिग्ध मैसेज मिलता है जिसमें पर्सनल जानकारी मांगता है, तो वेरिफाई करें कि क्या आप उन्हें जानते हैं, उनके साथ कोई कॉमन ग्रुप है या आपके जानने वालों से वह संबंधित हैं? व्हाट्सएप उसी समय आपसे पूछता है कि क्या आप किसी अज्ञात संपर्क को ब्लॉक करना चाहते हैं. बाद में भी, अपने अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए संदिग्ध संपर्कों की रिपोर्ट करना और उन्हें ब्लॉक करना आसान है. 

अज्ञात कॉल्स को साइलेंट कराएं  
अज्ञात नंबरों से आने वाली कॉलें आपके काम को बाधित कर सकती हैं. व्हाट्सएप आपको अज्ञात कॉल करने वालों को साइलेंट कराने की सुविधा देता है, जिससे स्पैम और स्कैम कॉल को ऑटोमैटिक रूप से रोकने में मदद मिलती है. 

विश्वसनीय स्रोतों से डिवाइस लिंक करें 
व्हाट्सएप आपको निर्बाध चैट अनुभव के लिए अपने प्राइमरी फोन से चार डिवाइस तक लिंक करने की सुविधा देता है. हालांकि, QR कोड का उपयोग करके अपने डिवाइस को डेस्कटॉप से ​​लिंक करते समय, सुनिश्चित करें कि आप URL web.whatsapp.com टाइप करें या आपके पास आधिकारिक ऐप (whatsapp.com/download या ऐप स्टोर से) हो. 

व्हाट्सएप प्राइवेसी चेक करें 
अपने व्हाट्सएप ऐप पर प्राइवेसी चेकअप करें जिससे आपको उन फीचर्स का पता चलेगा तो आपकी बातचीत को सुरक्षित रख सकते हैं और आपके लिए जरूरी सर्विसेज को एक ही जगह इनेबल कर सकते हैं.