scorecardresearch

बार-बार गर्म हो रहा है आपका Smartphone? अपनाएं ये Tips

ज्यादातर काम हमारे स्मार्टफोन से ही होता है और यही वजह है कि प्रेशर की वजह से हमारे फोन्स गर्म या यूं कहें, ‘हीट-अप’ हो जाते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप घबराएं नहीं, यहां हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं.

smartphone tips and tricks smartphone tips and tricks
हाइलाइट्स
  • फोन आम तौर पर तभी गर्म होता है जब उस पर ज्यादा प्रेशर हो.

  • स्मार्टफोन से प्रेशर कम करने के लिए अपने फोन के ऐप्स को मैनेज कर सकते हैं

Smartphone Tips and Tricks: आज हर किसी के हाथ में स्मार्टफोन है. बहुत सारे काम ऐसे जो बगैर स्मार्टफोन के नहीं हो पाते हैं. इसके चलते नोबाइल फोन का इस्तेमाल ज्यादातर होता ही रहता है. यही वजह है कि प्रेशर की वजह से हमारे फोन्स गर्म या यूं कहें, ‘हीट-अप’ हो जाते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप घबराएं नहीं. हमारे पास आपके लिए कुछ ऐसे Tips और Tricks हैं, जिनको फॉलो करके आप आसानी से अपने फोन को कूल रख सकते हैं..

मैनेज करें फोन के ऐप्स 

फोन आम तौर पर तभी गर्म होता है जब उस पर ज्यादा प्रेशर हो. आप अपने स्मार्टफोन से प्रेशर कम करने के लिए अपने फोन के ऐप्स को मैनेज कर सकते हैं. इसके लिए आप जिन ऐप्स का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं उन्हें अपने फोन से हटा सकते हैं. आप अपने फोन से बेकार ऐप्स को  अनइंस्टॉल कर अपने फोन को कूल रख सकते हैं. 

ब्राइटनेस को रखें कम

 अपने स्मार्टफोन को गर्म होने से रोकने के लिए  सबसे बेहतर उपाय है कि आप अपने  स्मार्टफोन की ब्राइटनेस की सेटिंग्स में बदलाव करना होगा. अपने फोन की स्क्रीन की ब्राइटनेस को आप्टिमाइज करें. जब जरूरत न हो, तो ब्राइटनेस को कम रखें. इससे फोन हीट-अप भी नहीं होगा और साथ ही, बैटरी भी जल्दी कम नहीं होगी.

फोन को चार्ज करते समय रखें इस बात का ध्यान

अपने स्मार्टफोन को आप जब भी चार्जिंग पर लगाते हैं, कोशिश करें कि आप उस दौरान फोन का इस्तेमाल न करें. चार्जिंग और फोन का इस्तेमाल एक साथ करने पर स्मार्टफोन के प्रोसेसर पर बहुत दबाव पड़ता है और इसी के चलते फोन गर्म हो जाता है. साथ ही, हमेशा हाई-क्वॉलिटी चार्जर का इस्तेमाल करें और अपने स्मार्टफोन के लिए लोकल चार्जर यूज न करें.