scorecardresearch

Whatsapp का PIN भूल जाने पर इस तरह वापस पाएं अपना अकाउंट

Whatsapp आपके अकाउंट को और सिक्योर करने के लिए एक two-step वेरिफिकेशन करता है. 2-step Verification की मदद से आप अपने फोन में एक्स्ट्रा लेयर सिक्योरिटी जोड़ सकते हैं. अगर आपने अपने फोन में two-step वेरिफिकेशन एक्टिवेट किया है तो इसके लिए आपको 6 अंकों का एक पिन नंबर डालना होगा.

Whatsapp Forgot PIN Whatsapp Forgot PIN
हाइलाइट्स
  • अकाउंट को और सिक्योर करने के लिए two-step वेरिफिकेशन प्रोसेस

  • पिन भूल जाने पर इमेल आइडी से कर पाएंगे रिकवर

Whatsapp आपके अकाउंट को और सिक्योर करने के लिए एक two-step वेरिफिकेशन करता है. 2-step Verification की मदद से आप अपने फोन में एक्स्ट्रा लेयर सिक्योरिटी जोड़ सकते हैं. अगर आपने अपने फोन में  two-step वेरिफिकेशन एक्टिवेट किया है तो इसके लिए आपको 6 अंकों का एक पिन नंबर डालना होगा. Two-step वेरिफिकेशन डालते समय आपसे आपकी इमेल आईडी मांगी जाती है. मान लीजिए कि आप अपना पासवर्ड भूल गए तो व्हाट्सऐप आपको दर्ज की गई इमेल पर एक लिंक भेजेगा जिसकी मदद से आप अपना पासवर्ल्ड दोबारा सेट कर सकते हैं. आज हम आपको स्टेप बॉय स्टेप इसका पूरा प्रोसेस बताएंगे.  वहीं Android और iphone यूजर्स दोनों के लिए ही यह प्रोसेस एक जैसी है.  

1.अपने स्मार्टफोन पर व्हाट्सऐप खोलें.
2.इसके बाद Forgot PIN पर जाएं.
3.फिर Send Email पर क्लिक करें. ऐसा करते ही आपकी इमेल आइडी पर एक रिसेट लिंक दिया जाएगा.
4. इमेल आईडी पर जाकर, फॉलो रिसेट लिंक और कंफर्म पर क्लिक करें.
5. व्हाट्सऐप खोलें
6.Forgot PIN पर क्लिक करें
7.अब Reset का बटन दबाएं.

हालांकि इस दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. अगर आपने व्हाट्सऐप डिलीट या फिर अनइंस्टाल किया है तो आप 2-step verification नहीं कर पाएंगे. वहीं अगर आपने कोई इमेल आइडी नहीं दी है या फिर आप उसे एक्सेस नहीं कर पा रहे तो ऐसी स्थिति में आप 7 दिनों तक अपना पिन डिसेबल नहीं कर सकते.