scorecardresearch

Whatsapp Latest Features: Whatsapp पर आ चुके हैं ये 7 मजेदार फीचर्स...चैट लॉक से लेकर मैसेज एडिट तक, जानिए सबकुछ

Whatsapp ने यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए कई सारे फीचर्स लॉन्च किए हैं. फिर चाहें वो चैट लॉक, एडिट बटन, एचडी फोटो, स्क्रीन शेयरिंग फीचर हो या कोई और हर एक फीचर आपके अनुभव को और बेहतर बनाएगा.

Whatsapp latest feature Whatsapp latest feature

मेटा ने इस साल व्हाट्सएप (Whatsapp)के फीचर्स में कई सारे बदलाव किए हैं. इसमें यूजर्स के एक्सपीरियंस को आसान और मनोरंजक बनाने से लेकर उनकी सेफ्टी का ख्याल रखने वाले तक कई तरह के फीचर्स आ चुके हैं. फिर चाहें वो चैट लॉक, एडिट बटन, एचडी फोटो, स्क्रीन शेयरिंग फीचर हो या कोई और. आज हम आपको 7 ऐसे ही खास फीचर्स के बारे में बता रहे हैं जो आपका काम आसान बनाने में मदद करेंगे. आइए जानते हैं.

चैट लॉक (ChatLock)
व्हाट्सएप ने हाल ही में आपकी सुपर पर्सनल चैट को लॉक करने का फीचर जोड़ दिया है. इसे इनेबल करने के लिए लोगों को बस चैट के प्रोफाइल सेक्शन में जाकर चैट लॉक सुविधा पर टैप करना होगा. आपको हर चैट के लिए इस स्टेप को फॉलो करना होगा. इसके अनुसार सभी लॉक की गई चैट को एक फोल्डर में जोड़ दिया जाएगा, जो स्क्रीन के टॉप पर दिखाई देगा.

एचडी फोटो क्वलिटी (HD Photo qualities)
व्हाट्सएप ने हाल ही में कॉन्टेक्ट्स को हाई क्वालिटी वाली तस्वीरें भेजने का विकल्प जोड़ा है. एचडी क्वालिटी विकल्प केवल तभी दिखाई देता है जब आप व्हाट्सएप से लार्ज क्वालिटी वाली फाइल भेजने का प्रयास करते हैं. ध्यान रखें कि व्हाट्सएप ओरिजनल क्वालिटी में तस्वीरें नहीं भेजता है, यह उन्हें कंप्रेस कर देता है. यह यूजर्स के लिए निराशाजनक हो सकता है, लेकिन आप कम से कम व्यक्तियों और ग्रुप्स को बेहतर क्वलिटी वाली तस्वीरें भेज सकेंगे.

ऑनलाइन उपस्थिति छिपाएं (Hide online presence)
व्हाट्सएप पर यूजर्स ऐप पर अपनी ऑनलाइन उपस्थिति भी छिपा सकते है. सरल शब्दों में, कोई भी यह नहीं जान पाएगा कि आप मैसेजिंग ऐप का उपयोग कर रहे हैं या नहीं क्योंकि इस विकल्प को सक्षम करने से आपके अकाउंट से "ऑनलाइन" टैग छिप जाएगा.

साइलेंट अननोन कॉल (Silent Unknown Calls)
जिस किसी के पास आपका फोन नंबर है वह आपको व्हाट्सएप पर कॉल कर सकता है. लेकिन आप अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स बदलकर किसी ज्ञात फ़ोन नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं या अज्ञात कॉल करने वालों की कॉल को साइलेंट कर सकते हैं. अननोन कॉल करने वालों की कॉल को साइलेंट करने का मतलब है कि आप अपनी गोपनीयता बनाए रखते हुए और अनवांटेड कॉन्टेक्ट्स को रोकते हुए उन कनवर्सेशन पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं.

कई फोन पर व्हाट्सएप (Whatsapp on multiple phones)
व्हाट्सएप ने आखिरकार हमें अपने एक ही व्हाट्सएप अकाउंट को कई डिवाइस पर इस्तेमाल करने की सुविधा दे दी है. यह सुविधा मूल रूप से वैसे ही काम करती है जैसे आप व्हाट्सएप वेब का उपयोग करते हैं. आपको बस इतना करना है - मान लीजिए कि आप व्हाट्सएप को एक अलग फोन पर चलाना चाहते हैं. बस, नए डिवाइस पर व्हाट्सएप डाउनलोड करें, और जब स्क्रीन पर आए कि अपना फोन नंबर दर्ज करें, तो टॉप-राइट पर दिए तीन बिंदुओं पर टैप करें और मौजूदा खाते से लिंक को सेलेक्ट करें. उसके बाद, अपने प्राइमरी फोन से क्यूआर कोड को स्कैन करें, और अब आप एक ही व्हाट्सएप अकाउंट को दो स्मार्टफोन पर चला सकते हैं. और आप इसे एक साथ 4 अलग-अलग डिवाइस पर भी चला सकते हैं, जो बहुत अच्छा और उपयोगी है.

एडिट मैसेज (Edit message)
अब आप भेजे गए व्हाट्सएप मैसेज को मूल रूप से किसी भी गलती को सुधारने या अपने मैसेज को सही करने के लिए एडिट कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए, उस मैसेज को टैप करें जिसे आप एडिट करना चाहते हैं. अब ऊपर टॉप राइट पर तीन-बिंदु मेनू से 'एडिट करें' का विकल्प चुनें. टेक्स्ट में चेंज करें और बदलाव को अंतिम रूप देने के लिए 'टिक' विकल्प पर क्लिक करें. ध्यान दें, आप केवल पहले 15 मिनट के भीतर ही टेक्स्ट एडिट कर सकते हैं. एडिट किए हुए मैसेज के नीचे एडिट लिखा हुआ आएगा.

स्क्रीन शेयरिंग (Screen Sharing)
व्हाट्सएप ने एक नया फीचर जोड़ने की घोषणा की है. यह नया फीचर अब यूजर्स को वीडियो कॉल के दौरान अपने फोन की स्क्रीन शेयर करने की अनुमति देता है. इस अपडेट के साथ, व्हाट्सएप यूजर्स के लिए प्रेजेंटेशन करना, डॉयूमेंट्स दिखाना जैसी चीजें बहुत ही आसान हो जाएंगी. इसके अलावा, कोई भी अब अपने परिवार और दोस्तों को आसानी से कोई टेक्निकल हेल्प कर पाएगा जैसे मान लीजिए अगर आपके माता-पिता को अपने फोन की सेटिंग में कुछ अपडेट करने की आवश्यकता है, तो आप व्हाट्सएप के वीडियो कॉल स्क्रीन-शेयरिंग फीचर का उपयोग करके ऐसा करने में उनकी मदद कर सकते हैं.