scorecardresearch

बहुत जल्द व्हाट्सएप पर मिलेगी Truecaller की caller identification service, स्पैम कॉल्स की तुरंत मिलेगी जानकारी

Truecaller जल्द ही व्हाट्सएप (Whatsapp)और अन्य मैसेजिंग ऐप पर अपनी caller identification service शुरू कर देगा. इससे यूजर्स को स्पैम कॉल्स का पता लगाने में मदद मिलेगी.

Whatsapp call Whatsapp call

Truecaller जल्द ही व्हाट्सएप (Whatsapp)और अन्य मैसेजिंग ऐप पर अपनी कॉलर पहचान सेवा उपलब्ध कराना शुरू कर देगा, ताकि यूजर्स को इंटरनेट पर संभावित स्पैम कॉल्स का पता लगाने में मदद मिल सके.

कैसा होगा फिल्टर
ट्रूकॉलर के मुख्य कार्यकारी एलन ममेदी ने कहा कि यह सुविधा अभी बीटा फेज में है और मई के अंत में वैश्विक स्तर पर शुरू की जाएगी. Truecaller की 2021 की एक रिपोर्ट के अनुसार, टेलीमार्केटिंग और स्कैमिंग कॉल भारत जैसे देशों में बढ़ रहे हैं, जहां यूजर्स को प्रति माह औसतन लगभग 17 स्पैम कॉल मिलते हैं. फरवरी में भारत के दूरसंचार नियामक ने Jio और Airtel जैसे वाहकों को ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फिल्टर का उपयोग करके अपने नेटवर्क पर टेलीमार्केटिंग कॉल को ब्लॉक करना शुरू करने का निर्देश दिया था. Truecaller ने कहा है कि वह इस तरह के समाधान को लागू करने के लिए टेलीकॉम ऑपरेटरों के साथ चर्चा कर रहा है.

कर सकेंगे रिपोर्ट
पिछले दो हफ्तों में व्हाट्सएप पर स्पैम कॉल के बारे में भारत से कई यूजर्स ने शिकायत दर्ज की. यह देखते हुए कि टेलीमार्केटर्स का इंटरनेट कॉलिंग पर स्विच करना बाजार के लिए काफी नया था. व्हाट्सएप भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है. कंपनी का कहना है कि यह स्पैम डिटेक्शन तकनीक का उपयोग असामान्य व्यवहार में शामिल खातों को स्पॉट करने और उन पर कार्रवाई करने के लिए करती है. इसकी मदद से यूजर्स उन खातों को ब्लॉक और रिपोर्ट कर सकते हैं जो उन्हें परेशान कर रहे हों.

Truecaller के लिए, भारत 250 मिलियन यूजर्स के साथ इसका सबसे बड़ा बाजार है. इसके वैश्विक स्तर पर 350 मिलियन उपयोगकर्ता हैं और यह विज्ञापन, सदस्यता सेवाओं और व्यवसायों से सत्यापित लिस्टिंग से अपना राजस्व अर्जित करता है.