scorecardresearch

Robotic Bird: किसानों के लिए गुड न्यूज, अब फसल नहीं खराब करेगी चिड़ियां, रोबोटिक बर्ड करेगी मदद

IIT में लगे इनोवेशन के मेले में नई-नई तकनीक और नई-नई डिवाइस का दीदार हुआ. इस उत्सव में रोबोटिक बर्ड की उड़ान ने भी लोगों का दिल जीता. इस रोबोटिक बर्ड के पीछे आइडिया बेहद खास है.

 रोबोटिक बर्ड रोबोटिक बर्ड
हाइलाइट्स
  • अब फसल नहीं खराब करेंगी चिड़ियां

  • एक्सपो में मौजूद थे और भी कई इनोवेशन

अक्सर खेतों में किसानों की इस मेहनत पर छोटी-छोटी चिड़ियां पानी फेर देती हैं. वो फसलों को नुकसान पहुंचाती हैं. इसी को देखते हुए तमिलनाडु के केपीआर इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी ने एक रोबोटिक बर्ड का निर्माण किया है. जिससे खेतों में मौजूद फसलों को पक्षियों से बचाने में मदद मिलेगी. इसे रोबोटिक बर्ड को IIT दिल्ली के उन्नति महोत्सव और एक्सपो में प्रदर्शित किया गया है.

अब फसल नहीं खराब करेंगी चिड़ियां
इस रोबोटिक बर्ड से ना सिर्फ छोटी-छोटी चिड़ियां को खेतों से दूर रखने में मदद मिलेगी. बल्कि इससे दूसरे कीड़े-मकोड़ों से भी फसलों की सुरक्षा हो सकेगी. फिलहाल बाजार में तो ये रोबोटिक बर्ड मौजूद नहीं है, लेकिन इसे जल्द ही लॉन्च करने की योजना है. इसकी टेस्टिंग हो चुकी है, 2 से 3 महीने में इस प्रोडक्ट को बाजार में लॉन्च करने की हमारी योजना है. आने वाले समय में ये रोबोटिक बर्ड किसानों को कम कीमत पर उपलब्ध होगी. इसके लिए उन्हें अभी कुछ समय इंतजार करना होगा.

एक्सपो में मौजूद थे और भी कई इनोवेशन
IIT दिल्ली में दो दिनों के उन्नति महोत्सव और एक्सपो में देश भर के इंजीनियरिंग कॉलेजों, इंस्टीट्यूट के प्रोफेसर और स्टूडेंट पहुंचे. जिन्होंने यहां अपने-अपने इनोवेशन और टेक्नोलॉजी को पेश किया. इसमें रोबोटिक बर्ड के अलावा नहीं बोल पाने वाले लोगों के लिए टॉकिंग ग्लव्स, सिंचाई में किसानों की सहूलियत के लिए स्मार्ट इरिगेशन डिवाइस. फसलों को ओलों से बचाने के लिए एंटी हेल गन. पानी में मरकरी की मात्रा का पता लगाने के लिए मरकरी सेंसर सब भी प्रदर्शित किये गए.