scorecardresearch

Netflix Prices: नेटफ्लिक्स यूजर्स के लिए खुशखबरी, घटते हुए यूजर्स के चलते जल्द ही सस्ते हो सकते हैं प्लान

नेटफ्लिक्स इंक जल्द ही अपने प्लान सस्ते कर सकता है. नेटफ्लिक्स ने अपने बढ़ते कॉम्पिटिशन और घटते हुए यूजर्स को देखते हुए ये फैसला लिया है. कंपनी का स्टॉक लगभग 5% गिर गया. शेयर बाजार में कंपनी ने पिछले 2 महीने से ज्यादा समय में अपना सबसे खराब प्रदर्शन कल दिया.

नेटफ्लिक्स नेटफ्लिक्स
हाइलाइट्स
  • 5% से भी नीचे आ गए कंपनी के शेयर

  • 2022 के आखिरी तीन महीनों में आई गिरावट

नेटफ्लिक्स यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है. नेटफ्लिक्स इंक ने गुरुवार को कुछ देशों में अपनी सब्सक्रिप्शन प्लान को सस्ता करने की घोषणा की है. नेटफ्लिक्स ने अपने बढ़ते कॉम्पिटिशन और घटते हुए यूजर्स को देखते हुए ये फैसला लिया है. 

5% से भी नीचे आ गए कंपनी के शेयर
कंपनी का स्टॉक लगभग 5% गिर गया. शेयर बाजार में कंपनी ने पिछले 2 महीने से ज्यादा समय में अपना सबसे खराब प्रदर्शन कल दिया. पिछले साल स्ट्रीमिंग उद्योग में एक महामारी से प्रेरित उछाल के रूप में तीव्र प्रतिस्पर्धा देखी गई है और उपभोक्ताओं ने संभावित मंदी की आशंकाओं पर खर्च कम कर दिया है, जिससे कंपनियों को अपनी रणनीतियों पर पुनर्विचार करने के लिए मजबूर होना पड़ा है.

कुछ ही देशों में कम हुई है कीमतें
सबसे पहले इस खबर को रिपोर्ट करने वाले वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक कीमतों में कटौती मध्य पूर्व के कुछ देशों, उप-सहारा अफ्रीकी, लैटिन अमेरिका और एशिया में हुई. नेटफ्लिक्स, जो 190 से अधिक देशों में संचालित होता है, अमेरिका और कनाडा के बाजारों में संतृप्त होने के कारण नए अंतरराष्ट्रीय क्षेत्रों में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाना चाहता है. इस महीने की शुरुआत में, इसने अपने स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर खातों के लिए पासवर्ड साझा करने पर नकेल कसने की योजना बनाई थी. 

2022 के आखिरी तीन महीनों में आई गिरावट
कंपनी ने 2022 की पहली छमाही में पैरामाउंट+ और डिज़नी+ जैसे प्रतिद्वंद्वियों के रूप में ग्राहकों की संख्या बढ़ने के बाद चौथी तिमाही में लगभग 7.6 मिलियन ग्राहक जोड़े. लेकिन 2022 के आखिरी तीन महीनों में सभी क्षेत्रों में प्रति सदस्यता औसत राजस्व में गिरावट आई है. कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, "हम हमेशा अपने सदस्यों के अनुभव को बेहतर बनाने के तरीके तलाश रहे हैं. हम पुष्टि कर सकते हैं कि हम कुछ देशों में अपनी योजनाओं के मूल्य निर्धारण को अपडेट कर रहे हैं." प्रवक्ता ने कीमतों में कटौती के बारे में और जानकारी नहीं दी.