scorecardresearch

Google AI Chatbot BARD: सुंदर पिचाई ने लॉन्च किया Google का Ai चैटबोट Bard, ChatGPT और Midjourney को देगा टक्कर, जानें इसकी खास बातें

गूगल ने अपने Google I/O 2023 इवेंट में AI Chatbot BARD लॉन्च कर दिया है. AI BARD को अभी फिलहाल 3 भाषाओं में इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन जल्द ही इसमें 40 भाषाओं की सर्विस मिलेगी. गूगल बार्ड को वॉयस और टेक्स्ट दोनों तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं.

Google AI Chatbot BARD Google AI Chatbot BARD

लंबे इंतजार के बाद गूगल का AI Chatbot BARD लॉन्च हो गया है. कंपनी ने इसे फिलहाल 180 देशों में रोल आउट किया है. जल्द ही इसे दूसरे देशों में इसकी सर्विस जारी करने का ऐलान किया है. Google AI BARD को अभी तील भाषाओं इंग्लिश, जापानी और कोरियन सपोर्ट के साथ लॉन्च किया है. लेकिन जल्द ही इसे दूसरी भाषाओं का भी सपोर्ट मिल जाएगा. गूगल ने AI BARD को अपने इवेंट Google I/O 2023 में लांच किया है. इसके साथ ही इस इवेंट में गूगल ने Pixel 7a, Pixel Fold और Pixel Tablet सहित कई सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट्स लॉन्च किए हैं. 

Google AI BARD की खास बातें

  • AI BARD को 180 देशों में जारी किया गया है. इसमें फिलहाल 3 भाषाएं सपोर्ट कर रही है, लेकिन जल्द ही इसमें 40 से अधिक भाषाओं का अपडेट आ जाएगा. 
  • कंपनी दावा करती है कि AI बेस्ड चैटबॉट BARD पूरी तरह से सिक्योर है. इसमें लोगों को विजुअल का सपोर्ट भी मिलेगा. 
  • Google AI BARD में जल्द ही हिंदी, बांग्ला, फारसी समेत 14 भाषाओं का अपडेट आ जाएगा. जिसके बाद इन भाषाओं में भी आप इससे  कुछ भी पूछ सकेंगे. 
  • AI BARD में 20 से ज्यादा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का सपोर्ट दिया गया है. इसमें सभी भाषाओं का अपडेट आने के बाद उसमें भी कोडिंग कर सकेंगे. 
  • इसमें आपको Adobe Firefly का फीचर दिया गया है. जिसकी मदद से आप केवल बोलकर बनवा सकते हैं. 
  • इसे लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) के के लिए एक एक डायरेक्ट इंटरफेस के लैस किया गया है. इसकी मदद से यूजर्स को गूगल सर्च एक्सपीरिएंस पहले से बेहतर होगा. 
  • गूगल बार्ड पर यूजर्स अपने सवालों के जवाब के साथ दिए गए मौजूद सोर्स को भी देख सकेंगे. इसके साथ ही उसकी ऑथेंसिटी भी चेक कर सकेंगे. 
  • गूगल बार्ड यूजर्स को डायरेक्ट इंटरनेट के जरिए सवालों का जवाब देगा. 
  • गूगल बार्ड की मदद से आप किसी भी फोटो के लिए कैप्शन लिख सकते हैं. 
  • Google के Ai चैटबोट Bard को वॉयस और टेक्स्ट किसी भी तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं. 
    Google AI Chatbot BARD
    Google AI Chatbot BARD

ChatGPT और Midjourney को देगा टक्कर Google AI BARD
Google AI BARD की मदद से आप किसी फोटो का कैप्शन लिख सकते हैं, इसके साथ ही आप इसकी मदद से किसी टॉपिक पर जानकारी सर्च कर सकते हैं. AI BARD के फीचर्स आपको ChatGPT में भी मिल जाएंगे. लेकिन गूगल ने इसे दूसरे फीचर्स के साथ जोड़ने जा रहा है. जिसके बाद इसे इस्तेमाल करना और भी ज्यादा मजेदार हो जाएगा. गूगल ना सिर्फ ChatGPT को देगा बल्कि AI की मदद से फोटो जनरेट करने वाली Midjourney को भी टक्कर देगा. इसके साथ ही इसके जैसे दूसरे बॉट्स को भी गूगल बार्ड से टक्कर मिलने वाली है. दरअसल गूगल बार्ड Adobe Firefly फीचर के सपोर्ट के साथ आता है. इस फीचर की मदद से आप गूगल बार्ड से किसी भी इमैनिजेशन को फोटोज का रूप दे सकेंगे. इसे आप वॉयस या टेक्स्ट किसी भी तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं. 
ये भी पढ़ें