scorecardresearch

ChatGPT से मुकाबला करेगा गूगल का Bard, मिलेंगे सटीक सर्च रिजल्ट, जानिए कैसे काम करेगा AI चैटबॉट

सर्च इंजन सेगमेंट में अपने दबदबे के लिए पहचान रखने वाले गूगल ने भी AI आधारित चैटबॉट लांच करने की घोषणा कर दी है, जिसे Bard नाम दिया गया है. आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

सुंदर पिचाई ने Bard के बारे में जानकारी दी. सुंदर पिचाई ने Bard के बारे में जानकारी दी.
हाइलाइट्स
  • ChatGPT ने लांच होने के दो माह के भीतर ही 100 मिलियन यूजर्स कर लिए हैं हासिल 

  • Bard को फिलहाल इंटरनेट यूजर्स के फीडबैक के लिए किया जा रहा तैयार

गूगल ने अपनी एक्सपेरिमेंटल कन्वर्सेशन आरिफीशियल इंटेलिजेंस (AI) सर्विस Bard को पेश किया है. कंपनी ने इस सर्विस को पॉपुलर चैटबॉट ChatGPT से मुकाबले के बीच उतारा है. AI आधारित ये चैटबॉट मानव जैसे जवाब दे सकता है और निबंध भी लिख सकता है.

गूगल Alphabet के CEO सुंदर पिचाई ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि कंपनी एक कन्वर्सेशन्ल AI सर्विस शुरू कर रही है, जिसका नाम Bard होगा. उन्होंने कहा कि यह एक संवादी एआई सर्विस है. फिलहाल इसे इंटरनेट यूजर्स के फीडबैक के लिए तैयार किया जा रहा है. आने वाले दिनों में इसे सार्वजनिक रूप से लांच किया जाएगा.

मिल रही नई चुनौती
ये घोषणा ऐसे समय पर सामने आई है जब गूगल के सर्च बिजनेस को माइक्रोसॉफ्ट से नई चुनौती मिल रही है. माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में OpenAI में 10 बिलियन डॉलर का इन्वेस्टमेंट किया है. साथ ही कंपनी की तैयारी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कैपेबिलिटीज को अलग-अलग सॉफ्टवेयर में इंटीग्रेट करने की तैयारी है. इनमें से एक बड़ा नाम Bing का भी है जो गूगल का सबसे बड़ा प्रतिद्वंद्वी है.

ChatGPT की तरह देगा सवालों के जवाब
ChatGPT की ही तरह Bard भी कई सवालों के जवाब डिटेल में देगा. नई सर्विस की खास बात ये है कि इसमें हालिया इवेंट के लिए भी सवालों के जवाब दे सकता है. लेकिन, ChatGPT के पास फिलहाल डेटा केवल 2021 तक का ही है. एक ब्लॉगपोस्ट में पिचाई ने कहा है कि बार्ड इंफॉर्मेशन को वेब से लेता है. ताकी ये फ्रेश और हाई क्वालिटी का उत्तर दे सके.

यूजर्स का फीडबैक मिल सकेगा
Bard लैंग्वेज मॉडल फॉर डॉयलॉग एप्लिकेशन (LaMDA) से पावर्ड है. ये एक लार्ज लैंग्वेज मॉडल है, जिसे गूगल द्वारा डेवलप किया गया है और साल 2021 में रिलीज किया गया था. पिचाई ने कहा है कि शुरुआत में Bard को LaMDA के लाइटवेट वर्जन पर रिलीज किया जाएगा. इससे कम कंप्यूटिंग पावर की जरूरत होगी और इससे ज्यादा यूजर्स का फीडबैक मिल सकेगा.

क्या होगी खासियत
1. बार्ड में यूजर्स को पावर, इंटेलिजेंस और क्रिएटिविटी का कॉम्बिनेशन देखने को मिलेगा.
2. ये यूजर्स से मिलने वाले रिस्पॉन्स और वेब की मदद से जानकारी एकत्र करेगा. 
3. कंपनी शुरू में LaMDA के हल्के मॉडल वर्जन के साथ टेस्टर्स के लिए AI सिस्टम को रोल आउट कर रही है. 
4. भविष्य में AI सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए प्रतिक्रिया एकत्र करने पर फोकस किया जाएगा.

Bard को क्यों लाया गया है
Bard को यूजर्स की बेहतर सुविधा के लिए लाया गया है. यूजर्स पहले के मुताबिक कठिन जानकारियों को भी आसान भाषा में पा सकें, यही नहीं फ्रेश, हाई- क्वालिटी और सटीक जानकारियों को भी गूगल के चैटबॉट से पाया जा सकेगा. दरअसल Bard को मंगलवार को ही पेश किया गया है, वहीं बुधवार को गूगल अपना आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इवेंट होस्ट करने जा रही है. ऐसे में माना जा रहा है कि Bard के बारे में कंपनी और जानकारियां उपलब्ध करवा सकती है.