scorecardresearch

Android 14 Developer Preview: iOS को टक्कर देगा एंड्ऱॉयड, Google ने जारी किया Android 14 का प्रीव्यू, मिलेंगे कई बेहतरीन फीचर्स

Google ने Android 14 का प्रीव्यू जारी कर दिया है. जिसका इस साल 2023 के अंत तक में स्मार्टफोन में आने की संभावना है. आइये जानते हैं कि Google Android 14 में क्या नया देखने को मिल सकता है.

Android 14 Developer Preview Android 14 Developer Preview
हाइलाइट्स
  • जून महीने में Android 14 का स्टेबल प्लेटफॉर्म मिल सकता है

  • ऐप क्लोन करने की सुविधा मिलेगी

दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी Google एंड्रॉयड यूजर्स के लिए हर साल एक नया अपडेट लेकर आता है. कंपनी इस साल अपने लेटेस्ट Android 14 अपडेट जारी करने की तैयारी में लगे हुए है. जो Android 13 का अपग्रेड वर्जन होने वाला है. कंपनी ने Android 14 का डेवलपर प्रीव्यू भी जारी कर दिया है. इस अपडेट के साथ काफी कुछ नया देखने को मिल सकता है. जानकारी के मुताबिक कंपनी शुरुआत में Android 14 का बीटा वर्जन पेश कर सकती है. 

मार्च तक जारी होंगे दो प्रीव्यू
Google Android 14 को आजमाने और इसके ऐप्स का टेस्टिंग करने के लिए मार्च महीने तक दो डेवलपर प्रिव्यू जारी करेगा. कंपनी की तरफ से मार्च की शुरुआत में चार बीटी बिल्ड जारी किए जा सकते हैं. वहीं जून महीने में Android 14 का स्टेबल प्लेटफॉर्म मिल सकता है. Android 14 का बीटा प्रोग्राम खत्म हो जाने के बाद अगस्त में एलिजिबल पिक्सल स्मार्टफोन के लिए जारी किया जा सकता है. 

Android 14 में मिलेंगे ये फीचर्स
Android 14 का नाम अपसाइड डाउन केक है. इसके आने के बाद फोंट को 200 फीसद तक बढ़ा सकता है. यानी जिन लोगों को Font बड़ा पसंद होता है या जिन्हें विजन में दिक्कत होती है. उन्हें इस अपडेट का फायदा मिलेगा. Android 14 यूजर्स को ऐप क्लोन करने की सुविधा देगा. जिसकी मदद से यूजर्स एक ऐप का क्लोन बनाकर दो अलग-अलग इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके साथ ही नए एंड्रॉयड आने के साथ ही फोन की इंटरफेस स्पीड, पावर-ड्रा ऑप्टिमाइजेशन, सिक्योरिटी और प्राइवेसी पहले से कई गुना बेहतर हो जाएगी. वहीं इस अपडेट से यूजर्स को बैकग्राउंड एप ऑप्टिमाइजेशन मिलेगा, जिससे फोन पहले से ज्यादा फास्ट होंगे. इस अपडेट के साथ गूगल बड़ा बदलाव भी लाने वाला है. जिसके कारण नए स्मार्टफोन में पहले से नए इंस्टॉल किए गए एप्स नहीं होगे. अगर होगा भी तो उसे अनस्टाल किया जा सकेगा. वहीं यूजर्स अपनी मर्जी से इस ऐप को यह एक्सेस दे सकेंगे. 

इन Pixel स्मार्टफोन में मिलेगा अपडेट
Google की तरफ से Android 14 आने के बाद हमेशा की तरह सबसे पहले Pixel स्मार्टफोन में अपडेट मिलेगा. Android 14 अपडेट के लिए एलिजिबल स्मार्टफोन में Pixel 4a 5G, Pixel 5, Pixel 5a, Pixel 6, Pixel 6 Pro, Pixel 6a, Pixel 7 और Pixel 7 Pro शामिल होंगे.