scorecardresearch

Google Settings: गूगल को है आपके पल-पल की खबर, फोन में ये सेटिंग्स बदलकर दे Google को मात

लोकेशन ट्रैकिंग के लिए गूगल स्मार्टफोन में मिलने वाले GPS ट्रैकर और सेंसर का इस्तेमाल करता है. हालांकि गूगल दावा करता है कि लोकेशन डेटा का इस्तेमाल यूजर को बेहतर अनुभव देने और उसकी आसपास की जगहों से जुड़े विज्ञापन दिखाने के लिए किया जाता है.

गूगल को है आपके पल-पल की खबर गूगल को है आपके पल-पल की खबर
हाइलाइट्स
  • गूगल ऐप में जाकर फौरन बदलें सेटिंग्स

  • गूगल मैप्स टाइमलाइन से हटाए डाटा

नया एंड्रॉयड स्मार्टफोन पहली बार सेटअप करते आपको गूगल अकाउंट में लॉगिन करना पड़ता है. इस दौरान गूगल आपसे कई तरह की परमिशंस मांगता है, और यहीं से गूगल आपका डेटा जुटाना शुरू कर देता है. फोन में कई सेटिंग्स बाय-डिफॉल्ट इनेबल रहती हैं, जिसकी वजह गूगल आप पर पल-पल नजर रखता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि आप कब, कहां गए, गूगल इसका पूरा रिकॉर्ड रखता है.

लोकेशन ट्रैकिंग के लिए गूगल स्मार्टफोन में मिलने वाले GPS ट्रैकर और सेंसर का इस्तेमाल करता है. हालांकि गूगल दावा करता है कि लोकेशन डेटा का इस्तेमाल यूजर को बेहतर अनुभव देने और उसकी आसपास की जगहों से जुड़े विज्ञापन दिखाने के लिए किया जाता है. हालांकि कोई नहीं चाहता कि गूगल उसकी हर गतिविधि और मूवमेंट पर नजर रखे. ऐसे में जरूरी है कि आप बेहतर प्राइवेसी के लिए लोकेशन ट्रैकिंग ऑफ कर दें.

गूगल ऐप में जाकर फौरन बदलें ये सेटिंग्स
हर एंड्रॉयड डिवाइस में गूगल ऐप बाय- डिफॉल्ट इंस्टॉल्ड होती है. आपको इसमें जाने के बाद लोकेशन डाटा पर पूरा कंट्रोल मिलेगा और कुछ सेटिंग्स में बदलाव करना होगा.
इसके लिए आपको नीचे बताए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा.
1. सबसे पहले एंड्रॉयड फोन में गूगल ऐप ओपन करें. यहां दाईं ओर सबसे ऊपर दिख रहे अपने प्रोफ़ाइल आइकन पर टैप करें.
2. स्क्रीन पर दिखने वाले मेन्यू में आपकी ईमेल ID के नीचे 'Google Account' लिखा नजर आएगा, इस पर टैप करें.
3. आपके नाम और प्रोफाइल फोटो के साथ अकाउंट से जुड़ी जानकारी दिखाई जाएगी, जिसमें से आपको 'Data & Privacy' पर टैप करना है.
4. इस सेक्शन में नीचे स्क्रॉल करने पर 'Location History' विकल्प दिखेगा. इस पर टैप करने के बाद आपको 'Location History' ऑफ करने और मौजूदा History मैनेज करने का विकल्प मिलेगा.

गूगल मैप्स टाइमलाइन से हटाए डाटा
आपने कब, कहां सफर किया है, इसका डाटा गूगल मैप पर भी सेव हो सकता है. इसे डिलीट किया जाना भी जरूरी है. आपको नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे.
1. अपने एंड्रॉयड फोन में गूगल मैप्स ऐप को लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट करें और ओपन करें.
2. सबसे नीचे Explore और Go ऑप्शंस के बगल में Saved का विकल्प दिखेगा, इस पर टैप करें.
3. नीचे स्क्रॉल करने पर आपको 'Timeline' बटन नजर आएगा, इस पर टैप करने के बाद मैप में सेव आपका लोकेशन डाटा टाइमलाइन के तौर पर दिखेगा.
4. आप किसी एक दिन का लोकेशन डाटा डिलीट कर सकते हैं, या फिर किसी टाइम रेंज को भी चुन सकते हैं.
5. आप 'Remove all visits' का चुनाव करते हुए सारा पिछला लोकेशन डाटा डिलीट कर सकेंगे.