scorecardresearch

रिकॉर्ड करने की भी नहीं पड़ेगी जरूरत... चंद सेकंड में नोट्स से ही बन जाएगा पॉडकास्ट, Google ले आया अपना नया AI फीचर

अब, यह नया फीचर आपकी रिसर्च को ऑडियो के रूप में पेश करेगा. इसमें दो AI होस्ट्स आपके विषय पर चर्चा करेंगे. ये होस्ट न केवल आपके नोट्स पर चर्चा करेंगे, बल्कि अलग-अलग विषयों के बीच कनेक्शन का भी जिक्र करेंगे और एक-दूसरे से मजाकिया बातचीत करते हैं.

Podcasr (Representative Image/Unsplash) Podcasr (Representative Image/Unsplash)
हाइलाइट्स
  • गूगल ले आया अपना नया फीचर

  • बोलने का अंदाज भी है अलग

आजकल पॉडकास्ट का चलन है. लोग वीडियोज देखना ही नहीं बल्कि पॉडकास्ट सुनना भी खूब पसंद करते हैं. अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) ने पॉडकास्ट की दुनिया में भी कदम रख दिया है. गूगल ने एक नया फीचर लॉन्च किया है. इससे आप लिखा हुआ कंटेंट भी सुन सकते हैं. 

कल्पना कीजिए कि आपके रिसर्च नोट्स एक पूरे पॉडकास्ट में बदल जाएं तो? ये फीचर अब आपको AI नोट-लेने वाले ऐप NotebookLM पर मिलने वाला है. AI आपके रिसर्च नोट्स का सारांश तैयार करके उसे ऑडियो का रूप दे देगा. इसमें दो होस्ट्स आपके कंटेंट पर बातचीत करेंगे और आपकी रिसर्च के अलग-अलग टॉपिक को कनेक्ट करेंगे.

सम्बंधित ख़बरें

गूगल का AI-वाला पॉडकास्ट कैसे काम करता है?
गूगल के इस पॉडकास्ट फीचर का नाम है Audio Overview. इसके इस्तेमाल आप NotebookLM में कर सकेंगे. NotebookLM पहले से ही आपके नोट्स, ट्रांसक्रिप्ट्स, और रिसर्च डॉक्यूमेंट को संक्षेप में पेश करता था. अब, यह नया फीचर आपकी रिसर्च को ऑडियो के रूप में पेश करेगा. इसमें दो AI होस्ट्स आपके विषय पर चर्चा करेंगे. ये होस्ट न केवल आपके नोट्स पर चर्चा करेंगे, बल्कि अलग-अलग विषयों के बीच कनेक्शन का भी जिक्र करेंगे और एक-दूसरे से मजाकिया बातचीत करते हैं. आसान शब्दों में समझें तो ये बड़े ही मजाकिया ढंग से आपके नोट्स को समझाने में मदद करेंगे. 

उदाहरण के तौर पर, एक यूजर ने लाइटबल्ब के आविष्कार पर एक नोटबुक को सिस्टम में डाला. करीब 10 मिनट के इस ऑडियो ओवरव्यू में, दोनों AI होस्ट्स इस तरह से इस टॉपिक को बड़े ही आकर्षक अंदाज में समझा सकते हैं कि थॉमस एडिसन लाइटबल्ब के आविष्कार में अकेले नहीं थे. वे इसमें कुछ ऐसी चीजें जोड़ देंगे जिससे आपको उन नोट्स को समझने में और भी आसानी होगी. 

इसमें सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बातचीत ये होगी कि आखिर ये बातचीत कितनी स्वाभाविक है. 

बोलने का अंदाज भी है अलग
Audio Overview की सबसे दिलचस्प बात यह है कि AI-बेस्ड होस्ट्स एकदम असली पोडकास्टर्स जैसे लगते हैं. उनके बोलने का अंदाज, शैली, रुकने का तरीका, और भाषा का क्रिएटिव उपयोग इसे वास्तविक लगने में और मदद करता है. इससे सुनने वाले को ऐसा लगता है कि वे दो अनुभवी होस्ट्स को सुन रहे हैं. 

क्या AI गंभीर रिसर्च विषयों पर भी बात कर सकते हैं?
हालांकि, AI-बेस्ड पॉडकास्ट को लेकर कुछ सवाल भी उठ रहे हैं. जैसे कि ये गंभीर और सेंसिटिव विषयों पर बातचीत कर सकता है? क्या AI होस्ट्स कैंसर रिसर्च या युद्ध जैसे संवेदनशील मुद्दों  गहन विषयों पर हल्के-फुल्के अंदाज में बात कर पाएंगे? ऐसे में गूगल ने कहा है कि होस्ट्स वही जानकारी प्रस्तुत करेंगे जो आपने उन्हें दी है, कंटेंट की सटीकता की जिम्मेदारी आपकी होगी.

AI होस्ट्स की हल्की-फुल्की बातचीत इसे लेक्चर के बजाय एक संवाद जैसा बना देती है, जिससे कुछ लोगों के लिए जानकारी को याद रखना आसान हो सकता है. 

इसे कैसे आजमाएं?
अगर आप Audio Overview को आजमाना चाहते हैं, तो सबसे पहले NotebookLM में एक नोटबुक खोलें. फिर, स्क्रीन के निचले-दाएं कोने में Notebook गाइड चुनें और Audio Overview ऑप्शन के नीचे Load पर क्लिक करें. अब आपके गूगल AI होस्ट्स आपकी जानकारी को एक मनोरंजक पॉडकास्ट में बदलने के लिए तैयार हैं.