scorecardresearch

अलग-अलग पासवर्ड याद करने का नहीं होगा झंझट! गूगल क्रोम करेगा ये काम, बस ब्रॉउर पर इस सेटिंग को करें इनेबल 

Google Chrome Password Auto Fill: गूगल क्रोम पर पासवर्ड सेव का ऑफ़र इनेबल करने के बाद आपको अलग अलग पासवर्ड याद नहीं करने होंगे. हालांकि इसमें कुछ रिस्क भी हैं. जानिए कैसे कर सकते हैं इस फीचर को इनेबल.

Google Chrome Google Chrome
हाइलाइट्स
  • सेटिंग इनेबल करने में हैं कुछ रिस्क 

  • कुछ और उपाय भी कर सकते हैं 

हमारी जिंदगी इंटरनेट और पासवर्ड्स के इर्द गिर्द घूमती है. खाने और कपड़ों की डिलीवरी वाली वेबसाइट के पासवर्ड, सोशल मीडिया पासवर्ड, किसी भी वेबसाइट पर लॉगिन करने के लिए अलग पासवर्ड और न जाने क्या क्या. और यही वजह है कि हम समझ नहीं पाते हैं कि किसका पासवर्ड कौन-सा है. कई बार तो ऐसा भी होता है कि हम अपने पासवर्ड्स भूल भी जाते हैं और हमें इन्हें फिर से जनरेट करना पड़ता है. लेकिन अब इस भूलने की बीमारी से आपको दो चार नहीं होना पड़ेगा क्योंकि गूगल क्रोम इसे आपके लिए आसान कर रहा है. बस इसके लिए आपको गूगल क्रोम की सेटिंग में कुछ बदलाव करने होंगे.    

ऐसे करें सेटिंग इनेबल

1.Google क्रोम ब्राउज़र खोलें 

2. कोने में दिख रहे तीन बिंदुओं पर क्लिक करें और सेटिंग्स पर जाएं 

3. ड्रॉपडाउन मेनू से 'ऑटो-फिल' चुनें

4. पासवर्ड सेव का ऑफ़र इनेबल कर दें 

सेटिंग इनेबल करने में हैं कुछ रिस्क 

हालांकि, ये एक आसान तरीका है लेकिन इसमें कुछ खतरे भी हैं. अगर मान लीजिए कि आपका अकाउंट किसी ने हैक कर लिया है या फिर आपका पासवर्ड किसी और को भी पता चला गया है तो इससे आपके सारे पासवर्ड हैकर को पता चल जायेंगे. इसलिए इस फीचर को इनेबल करते हुए थोड़ा ज्यादा ध्यान रखें.  

कुछ और उपाय भी कर सकते हैं 

हालांकि, गूगल अपने सभी ऐप्स और सर्विस पर कड़ी सुरक्षा देता है. लेकिन सिर्फ इसलिए कि सिक्योरिटी ज्यादा है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपका अकाउंट पूरी तरह से सुरक्षित है. इसके लिए अभी भी आपको अपना पासवर्ड समय-समय पर बदलना चाहिए. 

प्राइवेसी और साइबर सुरक्षा अब न केवल निगमों और बड़े संगठनों के लिए बल्कि आम यूजर्स के लिए भी बहुत जरूरी हो गई है. हैकर का आपकी पर्सनल डिटेल्स तक पहुंचना और फाइलों तक पहुंचना बहुत आसान हो गया है. आये दिन कई लोग ऑनलाइन हैकिंग का शिकार होते हैं. इसके लिए आप एक मुश्किल पासवर्ड रख सकते हैं.