scorecardresearch

Google Chrome यूजर्स के लिए बड़ी चेतावनी...आज ही अपडेट करें ब्राउजर, नहीं तो उठाना पड़ेगा नुकसान

गूगल क्रोम पर Bug खोजा गया है जिसकी वजह से यूजर्स को Google ब्राउजर तुरंत अपडेट करने की जरूरत है. एक ब्लॉग पोस्ट में गूगल ने पुष्टि की है कि एक्सप्लॉइट विंडोज मैक और लिनक्स पर क्रोम को प्रभावित कर रहा है.

Google Chrome Google Chrome

Chrome का उपयोग दुनिया भर में तीन अरब से ज्यादा यूजर्स करते हैं. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो रोजाना कुछ न कुछ सर्च करने के लिए गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए जरूरी है. आपको अपना Google ब्राउजर तुरंत अपडेट करने की जरूरत है.

एक नए ब्लॉग पोस्ट के जरिए गूगल ने पुष्टि का उसने एक बग खोजा है जो आपके डिवाइस के लिए खतरनाक हो सकता है. Google ने Zero Day vulnerability की खोज की पुष्टि की और बताया कि यह Windows, Mac और Linux पर Chrome को प्रभावित करता है. 

क्या मिला Bug?
गूगल के थ्रेट एनालिसिस ग्रुप ने बग की पहचान की है. गूगल के क्रोम ब्राउजर में दो सुरक्षा बग का पता चला है. कंपनी ने बग की पुष्टि करते हुए कहा कि गूगल को पता है कि CVE-2023-2033 में एक एक्सप्लॉइट मौजूद है. इस सिक्योरिटी फ्ला को दूर करने के लिए गूगल ने एक नया क्रोम अपडेट जारी किया है. इस वजह से यूजर्स को अपने ब्राउजर को जल्द से जल्द अपडेट करने की जरूरत है.

Google क्रोम को आसानी से क्रैक किया जा सकता है इसकी जानकारी थ्रेट एनालिसिस ग्रुप ने दी थी, लेकिन क्रोम के पहले इस्तेमाल शुरू होने से पहले एक पैच नहीं बनाया जा सका. अच्छी खबर यह है कि Google के पास अब एक पैच है, और इसे प्राप्त करने के लिए आपको तुरंत क्रोम को अपडेट करना होगा. 

Google Chrome को कैसे करें अपडेट

1. गूगल क्रोम को अपडेट करने के लिए सबसे पहले अपने सिस्टम में क्रोम ब्राउजर खोलें.

2. स्क्रीन के सबसे ऊपर दांए ओर बने तीन डॉट पर क्लिक करें.

3. इसके बाद सेटिंग पर क्लिक करें.

4. फिर About Chrome पर क्लिक करें. यहां आपको दिखाई देगा कि आप कौन सा वर्जन यूज कर रहे हैं.

5. अगर आप कोई पुराना वर्जन इस्तेमाल कर रहे होंगे तो यहां से क्रोम का लेटेस्ट वर्जन ऑटोमेटिकली डाउनलोड हो जाएगा.