scorecardresearch

Google for India 2022: भारतीय यूजर्स के लिए ये खास फीचर्स लेकर आ रहा है गूगल, एकदम बदल जाएगा आपका एक्सपीरिएंस

गूगल ने हाल ही में वार्षिक 'Google for India' कार्यक्रम की मेजबानी की जहां कंपनी ने विशेष रूप से भारतीय बाजार के लिए नए अपडेट्स की घोषणा की.

Google for India 2022 Google for India 2022
हाइलाइट्स
  • ट्रांसलेट होगा डॉक्टर का प्रिस्क्रिप्शन 

  • सर्च इन वीडियो फीचर पर भी काम

  • गूगल फाइल्स को डिजिलॉकर से जोड़ा

Google ने 19 दिसंबर, 2022 को अपने 'Google For India' इवेंट में कुछ नई सुविधाओं के बारे में घोषणा की गई. कंपनी खासकर भारत के लिए कुछ नई सर्विसेज शुरू करने जा रही है और इनके बारे में इवेंट में विस्तार से बताया गया. कंपनी के अधिकारियों ने जानकारी दी कि पहले से मौजूद सर्विसेज को और बेहतर बनाने के साथ-साथ कुछ नए टूल्स भी जारी किए जा रहे हैं.  

कंपनी ने डॉक्टरों के प्रिस्क्रिप्शन को डिजिटाइज करने और ट्रांसलेट करने का अपनी सर्विस के बारे में खुलासा किया है. इसके अलावा, टेक जायंट ने अपनी मल्टी सर्च सर्विस पेश की है जो यूजर्स को तस्वीरें और स्क्रीनशॉट लेने और अपने सवालों में टेक्स्ट जोड़ने की अनुमति देगी. Google ने 'सर्च इन वीडियो फीचर' भी लाया था जो स्मार्ट डिवाइस पर सर्च ऐप के जरिए वीडियो में सर्च करने का विकल्प देगा. 

ट्रांसलेट होगा डॉक्टर का प्रिस्क्रिप्शन 
Google for India सम्मेलन में, कंपनी ने एक AI और ML मॉडल की घोषणा की, जो डॉक्टर का प्रिस्क्रिप्शन रीड कर सकेगा. एक ब्लॉग पोस्ट में, Google ने समझाया है कि यह सुविधा यूजर्स को डॉक्टर का प्रिस्क्रिप्शन पढ़ने और फार्मासिस्टों को हाथ से लिखे प्रिस्क्रिप्शन को डिजिटाइज़ करने में मदद करेगी. यह सुविधा अभी डेवेलपमेंट प्रोसेस में है. 

मल्टीसर्च फीचर किया पेश
Google सर्च के लिए एक मल्टीसर्च फीचर पेश करने की भी योजना बना रहा है. यह यूजर्स को तस्वीरें या स्क्रीनशॉट लेने और आसान सर्च के लिए अपनी क्वेरी में टेक्स्ट डालने की अनुमति देगा. Google ने घोषणा की कि यह सुविधा कई भारतीय भाषाओं जैसे हिंदी, पंजाबी और अन्य भाषाओं में उपलब्ध होगी.

सर्च इन वीडियो फीचर पर भी काम
कंपनी का कहना है कि यूजर्स अब YouTube वीडियो में कुछ पर्टिकुलर क्षणों को देखने में सक्षम होंगे और वर्तमान में इसका बीटा संस्करण के साथ परीक्षण किया जा रहा है. कंपनी अब उपयोगकर्ताओं को YouTube वीडियो के भीतर किसी विशिष्ट स्थान, चीज़ या क्षण को देखने की अनुमति देगी. 

यह फीचर यूजर्स का समय बचाएगा क्योंकि वे उन चीजों को तुरंत सर्च कर सकते हैं जो उन्हें चाहिए. अभी तक, यह सुविधा परीक्षण के चरण में है और जल्द ही सभी के लिए रोल आउट होने की उम्मीद है. 'सर्च इन वीडियो' फीचर का उपयोग करके बस अपनी क्वेरी टाइप करें और आपको ठीक वही रिजल्ट मिलेगा जो आप ढूंढ रहे हैं.

गूगल फाइल्स को डिजिलॉकर से जोड़ा
Digilocker दस्तावेज़ों तक पहुंचने की बात करते हुए, Google ने खुलासा किया कि यह यूजर्स को Digilocker के माध्यम से Android पर सुरक्षित रूप से सर्टिफाइड डिजिटल डॉक्यूमेंट्स तक पहुंचने में मदद करेगा. यूजर्स Android पर Google ऐप द्वारा फाइल्स के माध्यम से Digilocker पर अपने डिजिटल दस्तावेज़ों तक पहुंच सकेंगे. टेक दिग्गज के अनुसार, इसे नेशनल ई-गवर्नमेंट डिवीजन के सहयोग से विकसित किया गया था.

Coursera के साथ नया कोर्स लॉन्च
Google भारत में छात्रों के लिए नए पाठ्यक्रम लाने में मदद करने के लिए ग्लोबल ऑनलाइन कोर्स प्रोवाइडर कौरसेरा के साथ काम कर रहा है. ये कोर्स छात्रों को डिजिटल फ्रेंडली करियर स्ट्रीम जैसे यूएक्स डिजाइन, आईटी मैनेजमेंट और अन्य चीजों में फलने-फूलने के लिए आवश्यक अवधारणाओं को सीखने में मदद करेंगे. Google की योजना 10 लाख से अधिक छात्रों तक पहुंचने की है। इसके अतिरिक्त, यह एक लाख स्कॉलरशिप भी देगा.

Google Pay में चलेगी हिंग्लिश
Google Pay उपयोगकर्ता हिंग्लिश को अपनी पसंदीदा भाषा के रूप में सेट कर सकेंगे. यह Google और इंडस्ट्री की पहली कंपनी है जिसने हिंग्लिश का सपोर्ट शुरू किया है. इस विकल्प के साथ, यूजर्स अपनी पसंद की भाषा के साथ ऐप्लिकेशन में नेविगेट करने में सक्षम होंगे.