scorecardresearch

Google डिलीट करने जा रहा है हजारों Gmail अकाउंट, कहीं आपका भी तो नहीं इसमें शामिल?

किसी अकाउंट को डिलीट होने से बचाने के लिए, यूजर को हर दो साल में कम से कम एक बार साइन इन करने की सलाह दी जाती है. इनमें ईमेल पढ़ना या भेजना, Google ड्राइव का उपयोग करना आदि शामिल है.

Gmail Gmail
हाइलाइट्स
  • साइबर सुरक्षा संबंधी चिंताओं का समाधान

  • साइबर सिक्योरिटी पहल के तहत किया जा रहा है ऐसा 

गूगल कई जीमेल अकाउंट को डिलीट करने वाला है. जी हां, एक साइबर सुरक्षा पहल के रूप में ये कदम उठाया जा रहा है. ये वो जीमेल अकाउंट होंगे जो पिछले कुछ समय से इनएक्टिव हैं. ये नियम 1 दिसंबर से प्रभावी होने वाला है. इसके तहत कोई भी अकाउंट जिसे दो साल से नहीं छुआ गया है, उसे डिलीट किया जा सकता है. इसमें यूजर के Google वर्कस्पेस ऐप्स जैसे ड्राइव, डॉक्स और फोटो भी शामिल हैं.

साइबर सिक्योरिटी पहल के तहत किया जा रहा है ऐसा 
 
साइबर सुरक्षा को और कड़ा करने के लिए गूगल ये कदम उठाने जा रहा है. 1 दिसंबर से इनएक्टिव जीमेल अकाउंट को हटाना शुरू किया जाएगा. इस कदम का उद्देश्य निष्क्रिय खातों से जुड़े संभावित खतरों को कम करना है. विशेष रूप से उन अकाउंट को जिन्हें दो साल से ज्यादा समय से एक्सेस नहीं किया गया है. इसमें न केवल ईमेल सर्विस बल्कि ड्राइव, डॉक्स और फोटो या Google वर्कस्पेस ऐप्स भी शामिल हैं. दरअसल, इन अकाउंट में इस्तेमाल हुए पासवर्ड कहीं न कहीं बेहद नाजुक हैं, साथ ही इनमें टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन भी नहीं है. इसकी वजह से इन अकाउंट पर आसानी से साइबर अटैक किया जा सकता है.

साइबर सुरक्षा संबंधी चिंताओं का समाधान

Google में प्रोडक्ट मैनेजमेंट की वाईस प्रेजिडेंट रूथ क्रिचेली ने मई से एक ब्लॉग पोस्ट में इनएक्टिव अकाउंट से जुड़ी साइबर सुरक्षा चिंताओं पर प्रकाश डाला था. रूथ के अनुसार, भूले हुए अकाउंट अक्सर हैक के प्रति संवेदनशील होते हैं, क्योंकि उनमें छेड़छाड़ किए गए पासवर्ड का उपयोग किया जा सकता है और साथ ही उनमें जरूरी सिक्योरिटी उपायों का अभाव होता है.

कौन से अकाउंट होंगे इसमें शामिल?

बताते चलें कि ये कदम केवल पर्सनल गूगल अकाउंट पर लागू होगा. स्कूल या बिजनेस अकाउंट को ये प्रभावित नहीं करेगी. इसे लेकर Google ने इनएक्टिव अकाउंट वाले यूजर्स को सूचित किया है, विशेष रूप से वे जो बनाए गए थे लेकिन फिर कभी उपयोग नहीं किए गए. 

कैसे बचाए रखें अपना अकाउंट?

किसी अकाउंट को डिलीट होने से बचाने के लिए, यूजर को हर दो साल में कम से कम एक बार साइन इन करने की सलाह दी जाती है. इनमें ईमेल पढ़ना या भेजना, Google ड्राइव का उपयोग करना, YouTube वीडियो देखना, Google Play Store से ऐप्स डाउनलोड करना, किसी थर्ड पार्टी पर साइन इन करने के लिए Google का उपयोग करना या Google सर्च में शामिल होना है.