scorecardresearch

Google Event: गूगल का भारतीय बाजार में बड़ा धमाका, Pixel 8 सीरीज स्मार्टफोन और पिक्सल वॉच 2 लॉन्च, जानें फीचर्स और कीमत

Google Pixel 8 Pro के रियर साइड में टेम्परेचर सेंसर दिया गया है, जिसका यूज आप किसी ऑब्जेक्ट का तापमान जानने के लिए कर सकते हैं. Pixel 8 सीरीज में 7 साल का Android अपडेट मिलेगा. पिक्सल कैमरे में आपको AI के जुड़े तमाम फीचर्स मिलेंगे, जिसकी मदद से आप शानदार फोटो क्लिक कर पाएंगे. 

गूगल का पिक्सल 8 सीरीज स्मार्टफोन और पिक्सल वॉच 2 लॉन्च गूगल का पिक्सल 8 सीरीज स्मार्टफोन और पिक्सल वॉच 2 लॉन्च
हाइलाइट्स
  • Pixel 8 Pro की कीमत 1,06,999 रुपए 

  • Pixel 8 Pro टेंप्रेचर भी बता देगा

यदि आप गूगल के फैंस हैं और कंपनी के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए गुड न्यूज है. गूगल ने भारतीय बाजार में अपनी मोस्ट अवेटेड Pixel 8 सीरीज  स्मार्टफोन को लॉन्च कर दिया है. गूगल ने बुधवार को अपने मेड बाय गूगल इवेंट में Google Pixel 8 और Google Pixel 8 Pro को पेश किया है. स्मार्टफोन के साथ कंपनी ने Pixel Watch 2 को भी पेश किया है. आइए जानते हैं Google Pixel 8 सीरीज में क्या कुछ नया है.

कैमरा और प्रोसेसर में भी एआई का है सपोर्ट
पिक्सल 8 सीरीज के साथ कैमरा और प्रोसेसर में भी एआई का सपोर्ट है. दोनों स्मार्टफोन को Tensor T3 प्रोसेसर, कार क्रैश डिटेक्शन, टेंप्रेचर सेंसर और बिल्ट-इन वीपीएन से लैस किया गया है. Pixel 8 में 6.2 इंच की डिस्प्ले और Pixel 8 Pro के साथ 6.7 इंच की डिस्प्ले का सपोर्ट मिलता है.

कितनी है कीमत
इन सभी ऑर्डर को आप प्री-ऑर्डर बुधवार से ही कर सकते हैं. Pixel 8 की कीमत 699 डॉलर है. इसके साथ पिक्सल बड्स प्रा मिलेंगे. वहीं Pixel 8 Pro की कीमत 999 डॉलर है. Google Pixel 8 को भारत में 75,999 रुपए में खरीद सकते हैं. Pixel 8 Pro को आप 1,06,999 रुपए में खरीद पाएंगे. दोनों ही फोन्स की ये कीमत डिस्काउंट के बाद की है. दोनों ही फोन्स Android 14 के साथ आएंगे. इनके साथ 7 साल तक OS अपडेट, सिक्योरिटी अपडेट्स और फीचर्स अपडेट्स मिलेंगे. 

Google Pixel 8 Pro की स्पेसिफिकेशन
Pixel 8 Pro की बात करें तो इसके साथ 6.7 इंच की डिस्प्ले मिलती है. डिस्प्ले के साथ 120 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट और 2400 निट्स तक की पीक ब्राइटनेस का सपोर्ट मिलता है. पिक्सल 8 सीरीज स्मार्टफोन को ग्लास फिनिश के साथ पेश किया गया है. इस सीरीज में कंपनी का इन-हाउस Tensor G3 प्रोसेसर मिलता है. 

नया कॉल असिस्ट फीचर भी है
प्रोसेसर के साथ एआई और मशीन लर्निंग का सपोर्ट है. पिक्सल 8 सीरीज में नया कॉल असिस्ट फीचर भी है. फोन में टेंप्रेचर सेंसर का भी सपोर्ट है. पिक्सल 8 सीरीज में एंड्रॉयड 14 मिलता है और कंपनी 7 साल का ओएस अपग्रेड और 7 साल तक सिक्योरिटी अपडेट्स देने वाली है. यानी सीरीज के साथ 2023 तक के अपडेट्स मिलेंगे. 

ऑटोफोकस फ्रंट कैमरा 
कैमरा सेटअप की बात करें तो पिक्सल 8 प्रो में 50 मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा, 48 मेगापिक्सल अल्ट्रा-वाइड, 48 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस मिलता है, इसके साथ 10X जूम का सपोर्ट है. फोन में ऑटोफोकस फ्रंट कैमरा मिलता है. गूगल ने पिक्सल 8 सीरीज के कैमरा को मैजिकल कैमरा कहा है. आप किसी फोटो में दिख रहे लोगों के मूड को भी चेंज कर सकते हैं. यानी आप किसी के फेस एक्सप्रेशन को भी बदल सकते हैं. साथ ही आपको मैजिक इरेजर मिलेगा. इसमें ऑडियो इरेजर का भी फीचर दिया गया है.

कम लाइट में भी शार्प वीडियो कर  सकते हैं कैप्चर 
गूगल का कहना है कि पिक्सल 8 के साथ कम लाइट में भी शार्प वीडियो कैप्चर आप कर सकते हैं. इसके साथ एआई क्षमता और ऑडियो मैजिक इरेजर का सपोर्ट है, जिसकी मदद से बैकग्राउंड न्वाइस को हटाया जा सकता है. वहीं फोटो के साथ भी कई सारे एआई एडिटिंग फीचर्स मिलते हैं. पिक्सल 8 सीरीज में Best Take फीचर भी मिलता है, जिसकी मदद से यूजर्स पर्फेक्ट ग्रुप फोटो क्लिक कर सकते हैं. इस फीचर में फोटो को क्लिक करने के बाद भी एडिट किया जा सकता है. 

Google Pixel 8 की खासियत
Google Pixel 8 को 6.2 इंच डिस्प्ले से लैस किया गया है. इसके साथ 120 हर्ट्ज का रिफ्रेश रेट और 2000 निट्स तक की पीक ब्राइटनेस का सपोर्ट मिलता है. पिक्सल 8 को भी ग्लास फिनिश के साथ पेश किया गया है. गूगल पिक्सल 8 के साथ भी पिक्सल 8 प्रो जैसे डिस्प्ले और प्रोसेसिंग फीचर्स मिलते हैं. इसके साथ भी प्रो वेरियंट जैसे ही एंड्रॉयड और सॉफ्टवेयर एक्सपीरियंस मिलता है. पिक्सल 8 में रियर कैमरा: 50MP + 12MP दिया गया है. फ्रंट कैमरा : 10.5MP का है.

कैसी है बैटरी 
बैटरी की बात करें तो Pixel 8 में आपको 4575mAh की बैटरी 27 वॉट के फास्ट चार्जिंग के साथ मिलती है. वहीं, Pixel 8 Pro में 5050 एमएएच की बैटरी 30 वॉट के फास्ट चार्जिंग के साथ मिलती है.

Pixel 8 सीरीज में BARD का इंटीग्रेशन
Google ने अपने नए Pixel 8 और Pixel 8 Pro में BARD को बेहतर तरीके से इंटीग्रेट किया है, जो अलग- अलग ऐप्स के साथ काम करेगा. बेसिकली कंपनी ने Google Assistant को BARD में बदलने की कोशिश की है और AI के फीचर्स यहां ज्यादा दिए हैं जो ChatGPT से टक्कर लेने लायक है.

कंपनी का दावा- अब तक का सबसे खूबसूरत स्मार्टफोन
इस बार कंपनी ने  स्मार्टफोन को कुछ नए कलर्स में लॉन्च किए हैं. कंपनी का कहना है कि गूगल का बनाया गया ये अब तक का सबसे खूबसूरत स्मार्टफोन है. इस बार कंपनी ने कॉर्नर कॉन्टूर रखा है ताकि होल्ड करने में कंफर्टेबल हो. मैट ग्लास फिनिश है जो सॉफ्ट और सिल्की फील देगा.

दोनों में क्या है अंतर
दोनों में अंतर स्टोरेज कैपेसिटी, कैमरा, कलर ऑप्शन और बैटरी कैपेसिटी समेत टेम्परेचर सेंसर का है. प्रो मॉडल में आपको बेहतर कैमरा और बैटरी सपोर्ट मिलता है. बेस मॉडल को आप Obisidian, रोज और हेज़ल कलर में खरीद सकते हैं जबकि प्रो मॉडल को आप Obisidian, बे और Porcelain कलर में आर्डर कर सकते हैं.

Pixel Watch 2 में कितनी हैं सुविधाएं 
Google ने पिक्सल फोन के साथ Pixel Watch 2 को भी पेश किया है. पिक्सल वॉच 2 को फिटबिट एप से कनेक्ट किया जा सकता है. इसके साथ मल्टी-पाथ हार्ट रेट सेंसर, स्ट्रेस मैनेजमेंट सिस्टम और ऑटोमेटिक वर्कआउट-ट्रैकिंग जैसे फीचर्स शामिल हैं. Pixel Watch 2 को वाई-फाई और LTE वर्जन में पेश किया गया है. अपग्रेडेड Pixel Watch 2 में नया क्वाड कोर सीपीयू मिलता है. सिंगल चार्ज पर इसमें 24 घंटे की बैटरी बैकअप का दावा है. वॉच के साथ गूगल मैप्स और जीमेल का सपोर्ट मिलता है.  गूगल ने ₹39,900 की शुरुआती कीमत में पिक्सल वॉच 2 लॉन्च की है. ये भारत में कंपनी की पहली स्मार्टवॉच है.

Pixel Buds Pro 
पिक्सल बड्स प्रो को भी नया अपडेट दिया गया है. यह ब्लूटूथ सुपर वाइड बैंड का उपयोग करने वाला पहले डिवाइस में से एक है. Pixel Buds Pro ऑडियो को ऑटो- वॉज कर सकता है और ट्रांसपेरेंसी मोड चालू कर सकता है. इसके साथ लिटेंसी को भी 50 प्रतिशत तक कम किया गया है.

हर साल अक्टूबर में होता है मेड बाय गूगल इवेंट
अक्टूबर में गूगल हर साल अपने 'मेड बाय गूगल' इवेंट में पिक्सल फोन लॉन्च करता है. पहला पिक्सल फोन साल 2016 में लॉन्च किया गया था. इस साल का मेड बाय गूगल इवेंट न्यूयॉर्क में 4 अक्टूबर को भारतीय समय अनुसार शाम 07.30 बजे शुरू हुआ था. गूगल के यूट्यूब चैनल 'मेड बाय गूगल' पर इस इवेंट की लाइव स्ट्रीमिंग की गई.

वीवो ने Vivo V29 सीरीज की लॉन्च 
गूगल के अलावा बुधवार को भारत में वीवो ने Vivo V29 सीरीज लॉन्च की है. Vivo V29 को कंपनी ने 8/128GB और 12/256GB में लॉन्च किया है. इसकी कीमत 32,999 रुपए और 36,999 रुपए है. वहीं, Vivo V29 Pro के 8/256GB वेरिएंट की कीमत 39,999 रुपए और 12/256GB वेरिएंट की कीमत 42,999 रुपए है. Vivo V29 Pro की बिक्री 10 अक्टूबर से शुरू होगी, जिसे ई-कॉमर्स साइट समेत वीवो ई-स्टोर के साथ ही रिटेल स्टोर्स से खरीदा सकते हैं.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें.)