scorecardresearch

Google ने किया बड़ा फेरबदल, Prabhakar Raghavan को बनाया CTO... AI को देखते हुए उठाया ये कदम.. जाने कौन है प्रभाकर राघवन

गूगल ने उठाया बड़ा कदम, प्रभाकर राघवन को बना चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर. जानें कितना है प्रभाकर का एक्सपीरियंस और कहां-कहां कर चुके हैं काम.

Google appoints Prabhakar Raghavan as new Chief Technologist amid reshuffle Google appoints Prabhakar Raghavan as new Chief Technologist amid reshuffle

Google ने बड़े पदों पर होने वाली तब्दीली में Prabhakar Raghavan को कंपनी का नया Chief Technologist बनाया है. गूगल AI की तरफ अपने कदम बढ़ा रहा है इसलिए कई पदों पर तब्दीली हो रही है.

AI दु्निया में रोज नए आयाम जोड़ रहा है. इसलिए गूगल ने भी अपने स्ट्रचर में बदलाव किया है. इससे पहले राघवन गूगल में सर्च इंजन, एसिसटेंट, जिओ, एड्स और पेमेंट्स जैसे प्रोडक्ट्स के लिए सीनियर वाइस प्रेसिडेंट के पद पर कार्यरत थे.

कहां से की हैं पढ़ाई?

सम्बंधित ख़बरें

राघवन ने भोपाल के एक स्कूल से अपनी स्कूलिंग पूरी की. जिसके बाद उन्होंने आईआईटी, मद्रास से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की. उन्होंने यूनिर्वसिटी ऑफ कैलीफॉर्निया से पीएचडी भी कर रखी है. एक तरह से देखा जाए तो इनकी पढ़ाई लगभग सुंदर पिचाई जैसी, लेकिन पिचाई से मैनेगमेंट पर ज्यादा फोकस करा.

गूगल से कहां थे पहले?

गूगल ज्वाइन करने से पहले प्रभाकर ने याहू लैब्स को फाउंड किया. वहां वह सर्च और रेंकिंग के लिए जिम्मेदारी संभालते थे. जिसके बाद उन्होंने कंपनी के चीफ स्ट्रैटजी ऑफिसर के रूप में भूमिका निभाई. याहू में काम करने से पहले उन्होंने आईबीएम के लिए 14 साल तक काम किया. यहां उन्होंने कई पदों पर काम किया. साथ ही एल्गोरिदम, डाटा माइनिंग और मशीन लर्निंग पर फोकस किया.

कितना है एक्सपीरियंस?

साल 2012 में उन्होंने गूगल के साथ अपना सफर शुरू किया. यहां उन्होंवे गूगल क्लाउड और गूगल ऐप्स की टीम संभाली. साथ ही जीमेल और गूगल ड्राइव में भी भूमिका निभाई. उसके पास उनके पास एल्गोरिदम, वेब खोज और डेटाबेस पर 20 वर्षों से अधिक का रिसर्च है. साथ ही वेब की दुनिया में 20 से ज्यादा पेटेंट उनके नाम हैं.

लोगों का मानना है कि शायद गूगल के अगले सीईओ प्रभाकर राघवन हो सकते हैं. वे अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई के भरोसेमंद लोगों में गिने जाते हैं. बीते साल उन्हें वेतन और स्टॉक के तौर 300 करोड़ रुपए मिले. वे गूगल में सर्वाधिक वेतन पाने वाले टॉप-5 लोगों में हैं.