scorecardresearch

Play Store: सर्विस फीस नहीं देने की वजह से प्ले स्टोर से हटाए जाएंगे ये 10 कंपनियों के ऐप्स...गूगल ने जारी की चेतावनी

Tech giant गूगल ने जानकारी दी है कि वह प्ले स्टोर से 10 कंपनियों के ऐप को हटा सकता है. इन कंपनियों पर सेवा शुल्क का भुगतान नहीं करने का आरोप है. गूगल के खिलाफ Walt Disney और मैच ग्रुप के मैच मैकिंग ऐप Tinder ने सर्विस फीस बढ़ाए जाने को लेकर कानूनी कार्रवाई भी की है.

Google Google

Google ने दिशानिर्देशों का अनुपालन न करने के कारण प्ले स्टोर से 10 लोकप्रिय ऐप्स को हटाने के अपने इरादे की घोषणा की है. गूगल इंडिया इन ऐप्स को प्ले स्टोर की सर्विस फीस नहीं चुकाने की वजह से हटा सकता है. गूगल के मुताबिक इन कंपनियों के पास पर्याप्त समय था लेकिन फिर भी इन्होंने बिलिंग पॉलिसी पर हामी नहीं भरी जिसकी वजह से ये एक्शन लेना पड़ेगा.गूगन ने कहा कि इनके पास तैयारी के लिए तीन साल से अधिक समय था, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भई हमने तीन सप्ताह इंतजार किया लेकिन फिर भी कंपनियों ने कोई एक्शन नहीं लिया. Google India ने शादी और डेटिंग से जुड़े ऐप BharatMatrimony,Info Edge जैसी 10 कंपनियों को Google Play Store से हटाने की हिददायत दे दी है.

क्या है मामला?
Google ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा,“आज,हमारे पास Google Play का उपयोग करने वाले 200,000 से अधिक भारतीय डेवलपर्स हैं जो हमारी नीतियों का पालन करते हैं,जिससे हमें यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि हमारे पास एक सुरक्षित मंच है.हालांकि लंबे समय से 10 कंपनियों जिनमें कई अच्छी तरह से स्थापित कंपनियां भी शामिल हैं ने अदालत से अंतरिम सुरक्षा हासिल करके Google Play पर प्राप्त होने वाले भारी मूल्य का भुगतान नहीं करने का विकल्प चुना है. ये डेवलपर्स अन्य ऐप स्टोर की भुगतान नीतियों का अनुपालन करते हैं.” अब कंपनी अपनी ऐप स्टोर बिलिंग नीतियों को लागू करने जा रहा है जिसका मतलब होगा कि गैर-अनुपालन वाले ऐप्स को प्ले स्टोर से हटाया जाएगा.

बता दें कि गूगल अपने प्लेटफॉर्म पर ऐप सर्विस प्रोवाइड कराने के लिए डेवलपर्स से 11-26 फीसदी के बीच फीस लेती है.पहले यह फीस करीब 30 फीसदी थी,लेकिन बाद में कुछ कंपनियों ने इसे गूगल के एकाधिकार का दुरुपयोग बताया और मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा.

सम्बंधित ख़बरें

Payments Policy के हिस्से के रूप में डेवलपर्स को दिशानिर्देशों का अनुपालन करने के लिए तीन बिलिंग विकल्प प्रदान किए जाते हैं:

-डेवलपर्स यूजर्स को सेवा शुल्क का भुगतान किए बिना ऐप के बाहर भुगतान की गई सामग्री तक पहुंचने की अनुमति दे सकते हैं.
- यह डेवलपर्स को वैश्विक स्तर पर लाखों ग्राहकों के साथ लेनदेन करने में सक्षम बनाता है और उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित भुगतान विकल्प प्रदान करता है.
-डेवलपर्स वैकल्पिक सिस्टम चुनने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए अतिरिक्त चार प्रतिशत शुल्क कटौती के साथ, Google Play के साथ एक वैकल्पिक बिलिंग प्रणाली की पेशकश कर सकते हैं.

Google ने डेवलपर्स से कहा है कि उनके पास एंड्रॉइड पर अपने बिजनेस को संचालित करने के लिए अन्य विकल्प हैं,जिसमें वैकल्पिक ऐप स्टोर के माध्यम से या सीधे अपनी वेबसाइटों के माध्यम से डिस्ट्रीब्यूशन शामिल है. मौजूदा उपयोगकर्ता अभी भी बिना किसी रुकावट के ऐप्स तक पहुंच पाएंगे.