scorecardresearch

Free नहीं रहा Google Pay...अब मोबाइल रिचार्ज पर देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज

गूगल पे से मोबाइल रिचार्ज करने पर अब एक्स्ट्रा चार्ज देने होंगे. अब रिचार्ज के लिए 749 रुपये में 3 रुपये चार्ज लिया जा रहा है. इससे पहले तक गूगल पे से मोबाइल रिचार्ज पूरी तरह से मुफ्त था.

G Pay G Pay

Google Pay का इस्तेमाल करने वालों के लिए एक अपडेट है. दरअसल अब गूगल पे से मोबाइल रिचार्ज करने पर आपको एक्स्ट्रा पैसे देने होंगे. इससे पहले तक गूगल पे से रिचार्ज करने पर आपको कोई चार्ज नहीं देना पड़ता था. GPayऔर Paytm ऐप यूपीआई लेनदेन के लिए जाने जाते हैं. इसके माध्यम से इलेक्ट्रिसिटी बिल, डीटीएच, पानी, गैस सिलेंडर आदि के बिल पेमेंट और रिचार्ज भी किए जाते हैं. पहले ये सुविधा बिल्कुल फ्री थी और यूजर्स को केवल टेलीकॉम ऑपरेटर द्वारा ली गई राशि का ही भुगतान करना पड़ता था. लेकिन अब ऐसा लगता है कि गूगल और पेटीएम अब भारत के अरबों डॉलर के डिजिटल पेमेंट तंत्र से राजस्व उत्पन्न करने के तरीके तलाश रहा है.

देने होंगे इतने पैसे
गूगल पे और पेटीएम ने मोबाइल रिचार्ज पर अतिरिक्त सुविधा शुल्क लेना शुरू कर दिया है. इस बारे में कई लोगों ने X पर जानकारी शेयर की थी. अब अगर आप गूगल पे या पेटीएम से 749 रुपये का Jio रिचार्ज करते हैं तो आपको 3 रुपये एक्स्ट्रा देने होते हैं. ऐसे में उम्मीद है कि जल्द ही सभी गूगल पे यूजर्स के लिए सुविधा शुल्क को लागू किया जा सकता है. इसके तहत जीरो से 100 रुपये के रिचार्ज पर कोई शुल्क नहीं लगता है. वही 101 रुपये से 200 रुपये के बीच के रिचार्ज पर 1 रुपये सुविधा शुल्क वसूला जा रहा है। इसके अलावा 201 से 300 रुपये के रिचार्ज पर 2 रुपये चार्ज लिया जाएगा. वही 301 और उससे ज्यादा के रिचार्ज पर 3 रुपये चार्ज वसूला जा रहा है.

सिर्फ मोबाइल रिचार्ज पर देने होंगे पैसे
बता दें कि सुविधा शुल्क सिर्फ मोबाइल रिचार्ज के लिए हैं अन्य लेनदेन पर कोई चार्ज नहीं है. ऐसे में इलेक्ट्रिसिटी बिल समेत अन्य रिचार्ज पूरी तरह से फ्री हैं। गूगल पे से पहले Paytm की तरफ से पहली बार सुविधा शुल्क वसूला गया था. हालांकि गूगल पे की तरफ से ऑफिशियली तौर पर सुविधा शुल्क लागू करने का ऐलान नहीं किया गया है.