scorecardresearch

Google Play VPN Safety Feature: लोगों की सेफ्टी के लिए Google Play लाया नया फीचर, आसानी से पता लगेगा VPN ऐप सुरक्षित है या नहीं

Google Play ने यह जांचने के लिए कि आप जो वीपीएन ऐप डाउनलोड कर रहे हैं, वह सुरक्षित है या नहीं इसे लेकर एक फीचर लॉन्च किया है. इसके तहत जब आप कोई ऐप डाउनलोड करेंगे तब Google Play यूजर्स को सचेत करेगा.

Google Play Google Play
हाइलाइट्स
  • लोगों का जीवन बनेगा आसान

  • आसानी से पता लगेगा VPN ऐप सुरक्षित है या नहीं

टेक्नोलॉजी और सोशल मीडिया ने लोगों के जीवन को आसान बना दिया है. लेकिन वहीं दूसरी ओर इसने कई खतरों को भी जन्म दिया है. आजकल हर दूसरा इंसान साइबर फ्रॉड या क्राइम का शिकार हो रहा है. इससे न जाने कितना नुकसान लोगों को हो रहा है. ऐसे में साइबर क्राइम को देखते हुए सभी का सतर्क रहना बहुत जरूरी है. हमें पता होना चाहिए कि स्मार्टफोन और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर हम जो एप्लीकेशन या नई चीज डाउनलोड कर रहे हैं वो कितने सेफ हैं. इसका एक माध्यम होता है कि आप पता करें वे एप्लीकेशन कितने एन्क्रिप्टेड हैं. 

हालांकि, आपको इससे बचाने के लिए गूगल प्ले ने एक फीचर लॉन्च किया है. Google Play ने यह जांचने के लिए कि आप जो वीपीएन ऐप डाउनलोड कर रहे हैं, वह सुरक्षित है या नहीं इसे लेकर एक फीचर लॉन्च किया है.

कैसे पता लगेगा वीपीएन ऐप्स सुरक्षित हैं?

दरअसल, इसके तहत जब आप कोई ऐप डाउनलोड करेंगे तब Google Play यूजर्स को सचेत करेगा. वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) ऐप्स से शुरुआत करते हुए, Google Play स्टोर पर कुछ केटेगरी अब यूजर्स को भरोसेमंद और सुरक्षित ऐप्स ढूंढने में मदद करेंगी. गूगल प्ले पर आपको इसके लिए एक बैनर दिखेगा. इसे लॉन्च करते हुए गूगल ने कहा कि ये बैनर यूजर्स को खुद अपने लेवल पर वो ऐप की सुरक्षा के बारे में जांच कर सकेंगे. इसके लिए यूजर्स को एक इंडिपेंडेंट सिक्योरिटी रिव्यू का बैज दिया जाएगा. इसमें उन ऐप्स को उजागर किया जाएगा जिनका स्वतंत्र ऑडिट हुआ है. 

इसे लेकर कंपनी ने कहा, "यूजर्स को यह पता लग सकेगा कि कौन से ऐप्स इंडिपेंडेंट सिक्योरिटी रिव्यू से गुजरे हैं. इसके लिए हम एक नया Google Play स्टोर बैनर पेश कर रहे हैं, जिसकी शुरुआत वीपीएन ऐप्स से होगी."

कैसे जांच कर सकते हैं?

जब कोई यूजर वीपीएन ऐप्स खोजता है, तो उन्हें अब Google Play के टॉप पर एक बैनर दिखाई देगा जो डाटा सेफ्टी सेक्शन में "इंडिपेंडेंट सिक्योरिटी रिव्यू” के बारे में बताएगा. यूजर्स के पास "और जानें" की सुविधा भी होगी, जो उन्हें ऐप वैलिडेशन डायरेक्टरी पर रीडायरेक्ट करेगी. इसमें वो सभी वीपीएन ऐप्स देख सकेंगे जिनका स्वतंत्र रूप से सिक्योरिटी रिव्यू किया गया है. 

Google ने कहा, "यूजर्स ऐप वैलिडेशन डायरेक्टरी में टेक्निकल असिस्टेंट डिटेल्स भी खोज सकते हैं, जिससे उन्हें वीपीएन ऐप को डाउनलोड करने, उपयोग करने और अपने डेटा पर भरोसा करने के बारे में अच्छे से निर्णय लेने में मदद मिलेगी.”

बता दें, वीपीएन प्रोवाइडर्स जैसे NordVPN, गूगल वन, ExpressVPN और दसूरे पहले ही इस इंडिपेंडेंट रिव्यू से गुजर चुके हैं. इतना ही नहीं सार्वजनिक रूप से इन्हें बैज भी मिल चुका है.