scorecardresearch

स्मार्टफोन पर ON कर लें ये सेटिंग...अपने शहर की Air Quality के बारे में मिलेगी पूरी डिटेल

सर्दी आते ही दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने लगता है और एयर क्वॉलिटी इंडेक्स यानी AQI का स्तर तेजी से नीचे गिरने लगता है. AQI का नीचे आना हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है. ऐसे में अगर आप घर से बाहर निकलते हैं तो AQI चेक करना बेहद जरूरी है.

Google Google

यह साल का वह समय होता है जब घर से बाहर निकलने के लिए आपके फेफड़ों को सांस लेने के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ता है. दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में वायु प्रदूषण पहले ही बढ़ना शुरू हो गया है, जिससे सांस लेना मुश्किल हो गया है. इस वजह से बाहर जाने से पहले हवा की गुणवत्ता की जांच करना महत्वपूर्ण है, ताकि आप उसी अनुसार अपनी योजना बना सकें. लोगों की मदद करने के लिए, Google कथित तौर पर यूजर्स को वायु गुणवत्ता को ट्रैक करने में मदद करने की योजना बना रहा है, जो प्रदूषित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए एक मूल्यवान उपकरण होगा.

जोड़ेगा एक मिनी कार्ड
9to5Google की एक रिपोर्ट के अनुसार, प्लेटफ़ॉर्म iOS और Android दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम पर डिस्कवर टैब में AQI कार्ड को व्यापक रूप से रोल आउट कर रहा है. यूजर्स को जल्द ही यह नया टैब Google ऐप में दिखाई देगा, जो होम स्क्रीन के बाईं ओर स्थित है. हालांकि, यह सुविधा अभी तक टैबलेट या पिक्सेल फोल्ड पर उपलब्ध नहीं है. मोबाइल डिवाइसेस पर, Google डिस्कवर फीड में एक मिनी कार्ड जोड़ेगा जो स्थानीय क्षेत्र के लिए वास्तविक समय में वायु गुणवत्ता अपडेट दिखाएगा. कंपनी ने कस्टमाइज़ मेनू को भी नया रूप दिया है और मटेरियल यू स्विच को चेकबॉक्स से बदल दिया है.

Google के पास वर्तमान में डिस्कवर टैब में तीन मिनी-कार्ड हैं: खेल, मौसम और फाइनेंस हैं. स्पोर्ट्स कार्ड आपके द्वारा अनुसरण की जाने वाली टीमों के लिए लाइव अपडेट दिखाता है, मौसम कार्ड आपको वर्तमान मौसम की स्थिति से अपडेट रखता है, और फाइनेंस कार्ड आपके द्वारा अनुसरण किए जाने वाले उद्योगों के स्टॉक की कीमतों और बाजार के रुझान को ट्रैक करता है.

कैसे करना है उपयोग
Google डिस्कवर टैब में एक चौथा मिनी-कार्ड जोड़ रहा है जिसका नाम एयर क्वालिटी (AQI). मिनी टैब यूजर्स को अपने क्षेत्र में हवा की गुणवत्ता को जल्दी और आसानी से जांचने की अनुमति देता है. सुविधा का उपयोग करने के लिए, यूजर्स को बस AQI मिनी कार्ड पर टैप करना होगा. यह वायु गुणवत्ता डेटा की खोज शुरू करता है, जो डिस्कवर टैब में दिखाई देगा. यह एक उपयोगी नई सुविधा है जो यूजर्स को अपने क्षेत्र में वायु गुणवत्ता के बारे में सूचित रहने में मदद करती है. यह बाहर जाने से पहले हवा की गुणवत्ता की जांच करने का एक सुविधाजनक तरीका है, खासकर उन लोगों के लिए जो वायु प्रदूषण के प्रति संवेदनशील हैं या सांस लेने की समस्याओं से जूझ रहे हैं.

इस कार्ड की खासियत ये है कि इसमें आपको AQI आपकी लोकेशन के हिसाब से दिखता है. कार्ड प्रदूषण के लेवल के हिसाब से कलर भी दिखाता है. जिसका मतलब ये हुआ कि इसमें आपको ग्रीन, ऑरेंज, रेड जैसे कलर देखने को मिलेंगे.

अगर आपको डिस्कवर फीड नहीं मिल रहा है तो यहां जानें स्टेप-बॉय-स्टेप प्रोसेस

-होम पेज में डिस्कवर फीड ओपन करने के लिए सबसे पहले सेटिंग पर जाएं.
- स्क्रॉल करके नीचे की तरफ आने पर होम क्रीन का ऑप्शन मिलेग. 
- आप होम स्क्रीन के ऑप्शन को सर्च भी कर सकते हैं. इस पर टैप करें.
- अब आपको यहां पर डिस्कवर का ऑप्शन मिलेगा। आपको इसे टैप करके इनेबल कर देना.
- अब आप फोन के होम स्क्रीन पर जाएं और लेफ्ट से राइट की तरफ स्वाइप करें. 
- अब आपके फोन पर डिस्कवर फीड ओपन हो जाएगा. 
- डिस्कवर फीड में आपको टॉप पर राइट हैंड साइड में आपके शहर का AQI भी नजर आ जाएगा.