scorecardresearch

Google Voice Spam Text Warnings Feature: Google लाया नया सेफ्टी फीचर, स्पैम SMS आने पर तुरंत करेगा अलर्ट

Google अपने यूजर्स की सेफ्टी के लिए नया फीचर लेकर आया है. यह फीचर यूजर्स को सस्पेक्टेड स्पैम कॉलर वॉर्निंग फीचर की तरह ही स्पैम मैसेज के लिए अलर्ट करेगा. इस फीचर को Google जल्द ही सभी के लिए जारी कर देगा.

Google Voice Spam Text Warnings Feature Google Voice Spam Text Warnings Feature

Google अपने यूजर्स के सेफ्टी के लिए नए-नए फीचर्स लेकर आता रहता है. यूजर्स की सेफ्टी के लिए एक नया फीचर लेकर आया है. जो गूगल के सस्पेक्टेड स्पैम कॉलर वॉर्निंग की तरह ही है, लेकिन यह फीचर एसएमएस मैसेज के लिए है. इस फीचर से यूजर्स को सस्पेक्टेड स्पैम मैसेज के लिए अलर्ट करेगा. इस फीचर को एंड्रॉयड और आईओएस दोनों डिवाइस के लिए जारी किया गया है. इसके बारे में गूगल ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया है. जिसके जरिए गूगल ने बताया कि गूगल वॉइस सस्पेक्टेड स्पैम कॉलर वार्निंग को अब एसएमएस मैसेजेस तक बढ़ाया जा रहा है. जो एंड्रॉयड और आईओएस दोनों डिवाइस पर उपलब्ध कर दिया गया है. 

ऐसे करेगा काम
जब आपको कोई सस्पेक्टेड स्पैम मैसेज आता है तो उसे यह डिडक्ट करेगा. फिर इसके बाद यह प्रोफाइल अवतार स्पॉट पर एक लाल एक्सेक्लेमेशन मार्क दिखाएगा. साथ ही मैसेज प्रिव्यू में उसे आसानी से पहचानने के लिए उसी कलर में सस्पेक्टेड स्पैम लिखा हुआ दिखाई देगा. इस फीचर के तहत यूजर्स को दो ऑप्शन मिलेंगे. जिसे वह सस्पेक्टेड स्पैम मैसेज को कंफर्म कर सकते हैं, जो उस नंबर से भविष्य में आने वाले मैसेजेस को सीधे स्पैम फोल्डर में भेज देगा. इसके अलावा एक लेबल वाले मैसेज वाले स्पैम नहीं के रूप में मार्क कर सकते हैं. जिसके बाद उस नंबर के लिए सस्पेक्टेड स्पैम लेबल दिखाई नहीं देगा. 

गूगल अपने इस नए फीचर को स्पैम टेक्स्ट प्रोटेक्शन फीचर, सुरक्षा स्टार्टर, स्टैंडर्ड और प्रीमियम प्लान समेत फ्री और पेड सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा. इस फीचर के लिए धीरे-धीरे रोल आउट किया जा रहा है. जो जल्द ही सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध हो सकता है. 

गूगल ला रहा ये नया फीचर
सेफ्टी फीचर के अलावा गूगल Gboard में एक एआई से लैस प्रूफरीड फीचर भी ला रहा है. जिसे कंपनी ने धीरे-धीरे रोल आउट करना भी शुरू चुकी है. फिलहाल यह फीचर अभी एंड्रॉयड पर बीटा वर्जन में है. इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने टेक्स्ट को तुरंत स्पेलिंग या ग्रामर मिस्टेक को चेक कर सकते हैं, जो जेनरेटिव एआई के जरिए काम करता है. जब यूजर्स को अपने टेक्स्ट में कोई गलती दिखाई देगा तो यह फिक्स इट मैसेज दिखाई देगा. गूगल के इस एआई-पावर्ड फीचर का उद्देश्य बेहतर स्पेलिंग और ग्रामर के साथ मैसेज लिखने में यूजर्स की मदद करता है. जिससे मोबाइल डिवाइसेस पर टाइपिंग एक्सपीरियंस बेहतर हो सके.