scorecardresearch

अब मेडिकल हेल्प के लिए डॉक्टर के पास जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत...Google का मेडिकल AI,Med-PaLM 2 देगा हर जरूरी जानकारी, जानिए कैसे करेगा काम

मेडिकल सवालों के जवाब देने के लिए बहुत जल्द गूगल अपना एक चैटबॉट लेकर आ रहा है. इस चैटबॉट पर अप्रैल से काम चल रहा है. इसका उद्देश्य चिकित्सा संबंधी प्रश्नों का उत्तर देना और स्वास्थ्य संबंधी मामलों पर बातचीत की सुविधा प्रदान करना है.

Google Chatbot Google Chatbot

Google ने मेयो क्लिनिक अनुसंधान अस्पताल सहित अमेरिकी अस्पतालों में अपने मेडिकल AI चैटबॉट, Med-PaLM 2 का परीक्षण शुरू कर दिया है. वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, मेडिकल सवालों के जवाब देने के लिए डिजाइन किया गया चैटबॉट Google के PaLM 2 पर आधारित है, जिसकी घोषणा इस साल मई में Google I/O में की गई थी. चैटबॉट PaLM 2 लैंग्वेज मॉडल का एक प्रकार है जो विशेष रूप से चिकित्सा संस्थानों के लिए तैयार किया गया है.

यह वही लैंग्वेज मॉडल है जो Google Bard, AI चैटबॉट को भी पॉवर देता है जोकि वर्तमान में Google यूजर्स के लिए एक प्रयोग के रूप में उपलब्ध है. रिपोर्ट के अनुसार, एआई चैटबॉट अप्रैल से उपयोग में है जिसका उद्देश्य चिकित्सा संबंधी प्रश्नों का उत्तर देना और स्वास्थ्य संबंधी मामलों पर बातचीत की सुविधा प्रदान करना है. चैटबॉट को बार्ड, बिंग और चैटजीपीटी जैसे सामान्यीकृत चैटबॉट्स की तुलना में अपनी हेल्थकेयर से संबंधित बातचीत को बेहतर बनाने के लिए चिकित्सा विशेषज्ञ प्रदर्शनों के एक क्यूरेटेड सेट पर ट्रेन किया गया है.

कैसे करेगा काम?
Med-PaLM 2 परीक्षण करने वाले यूजर्स से डेटा एकत्र करेगा लेकिन इसे एन्क्रिप्ट किया जाएगा और Google के पास इस तक पहुंच नहीं होगी.डब्ल्यूएसजे द्वारा एक्सेस किए गए एक इंटरनल मेल के अनुसार, Google का मानना ​​​​है कि इसका अपडेटेड मॉडल ''डॉक्टरों तक अधिक सीमित पहुंच'' वाले देशों में विशेष रूप से सहायक हो सकता है. हालांकि, चिकित्सकों को अन्य डॉक्टरों द्वारा प्रदान किए गए उत्तरों की तुलना में मेड-पीएएलएम 2 द्वारा प्रदान किए गए उत्तरों में अधिक अशुद्धियां और अप्रासंगिक जानकारी मिली.

परियोजना पर काम करने वाले एक वरिष्ठ शोधकर्ता के हवाले से कहा गया है कि कंपनी अभी भी उत्पाद विकसित करने के शुरुआती चरण में है. वरिष्ठ अनुसंधान निदेशक ग्रेग कोराडो ने कहा कि हालांकि वह नहीं चाहेंगे कि यह उनके अपने परिवार की 'हेल्थ केयर जर्नी'' का हिस्सा बने, लेकिन उनका मानना ​​है कि मेड-पीएएलएम 2 ''स्वास्थ्य सेवा में वह स्थान लेगा जहां एआई फायदेमंद हो सकता है और इसका 10 गुना विस्तार हो सकता है.''