scorecardresearch

सरकार ने लॉन्च की Sanchar Saathi website...फोन को ब्लॉक करने, खोया फोन ट्रैक करने के अलावा जानिए क्या कुछ होंगी अन्य सुविधाएं

संचार साथी वेबसाइट दूरसंचार विभाग की एक नागरिक-केंद्रित पहल है जिसका उद्देश्य मोबाइल ग्राहकों को सशक्त बनाना और सुरक्षा को मजबूत करना है.संचार साथी वेबसाइट यूजर्स को अपने खोए हुए या चोरी हुए फोन को ब्लॉक करने की अनुमति देती है.

Lost phone Lost phone

सरकार ने संचार साथी वेबसाइट को पूरे भारत में लेते हुए इसका दायरा बढ़ा दिया है. वेबसाइट को दूरसंचार विभाग (DoT) के तहत प्रौद्योगिकी विकास शाखा C-DoT द्वारा विकसित किया गया है. संचार साथी वेबसाइट दूरसंचार विभाग की एक नागरिक-केंद्रित पहल है जिसका उद्देश्य मोबाइल ग्राहकों को सशक्त बनाना और सुरक्षा को मजबूत करना है. C-DoT दिल्ली, महाराष्ट्र, कर्नाटक और उत्तर पूर्व क्षेत्र सहित कुछ दूरसंचार सर्किलों में CEIR प्रणाली का प्रायोगिक संचालन कर रहा है. वेबसाइट फोन यूजर्स को अपने खोए हुए उपकरणों को ब्लॉक करने, ट्रैक करने, खरीदने से पहले डिवाइस की वास्तविकता की जांच करने आदि की अनुमति देती है. लेकिन इसके अलावा भी आप संचार साथी वेबसाइट पर बहुत कुछ कर सकते हैं, आइए जानते हैं.

खोए हुए या चोरी हुए फोन को ब्लॉक करें
संचार साथी वेबसाइट यूजर्स को अपने खोए हुए या चोरी हुए फोन को ब्लॉक करने की अनुमति देती है. यूजर्स के पास फोन के IMEI विवरण दर्ज करके खोए या चोरी हुए फोन की रिपोर्ट करने और इसे अस्थायी रूप से ब्लॉक करने का विकल्प होता है. एक बार फोन ब्लॉक हो जाने के बाद, यह अनुपयोगी हो जाएगा और पूरे भारत में किसी भी दूरसंचार सेवा प्रदाता के नेटवर्क पर काम नहीं करेगा.

खोए/चोरी हुए फोन को ट्रैक करें
CEIR मॉड्यूल, जो संचार साथी का एक हिस्सा है, खोए/चोरी हुए फोन को ब्लॉक करने के साथ-साथ उनका पता लगाने की सुविधा प्रदान करता है. एक बार फोन ब्लॉक हो जाने के बाद, फोन को ट्रैक करने के लिए इसकी पता लगाने की क्षमता उत्पन्न हो जाती है.

आपके द्वारा खरीदे गए फोन की सत्यता की जांच करें
संचार साथी वेबसाइट भी उपयोगकर्ताओं को यह जानने की अनुमति देती है कि जो फोन वे खरीद रहे हैं वह असली है या नहीं. यह यूजर्स को मॉडल के नाम के साथ उनके फोन के IMEI नंबर को सत्यापित करने देता है.

मिले फोन को अनब्लॉक करें
फोन को ब्लॉक करने के विकल्प की तरह, संचार साथी भी यूजर्स को फोन मिलने के बाद उसे अनब्लॉक करने और सभी टेलीकॉम ऑपरेटरों के साथ पहले की तरह उपयोग करने का विकल्प प्रदान करता है. हाल ही में, कर्नाटक पुलिस ने कथित तौर पर CEIR प्रणाली का उपयोग करके 2,500 से अधिक खोए हुए मोबाइल फोन बरामद किए.

अपने नाम से पंजीकृत सभी मोबाइल नंबरों को जानें
टैफकॉप संचार साथी वेबसाइट का हिस्सा है. 'अपने मोबाइल कनेक्शन को जानें' सेवा TAFCOP द्वारा प्रदान की जाती है. यह यूजर्स को उनके नाम पर जारी किए गए सभी फोन नंबरों की जांच करने की अनुमति देता है. इससे यूजर्स को यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि उनके नाम से कोई फ्रॉड नंबर/सिम जारी नहीं किया गया है.

किसी भी स्पैम संदेश/कॉल की रिपोर्ट करें
संचार साथी वेबसाइट भी यूजर्स को किसी भी अनचाहे कमर्शियल कम्यूनिकेशन की रिपोर्ट करने की अनुमति देती है. दिए गए नंबरों को टेलीकॉम सेवा प्रदाताओं को स्पैम प्रवृत्तियों की पहचान करने और अनुपालन संबंधी समस्याएं होने पर उन्हें ब्लॉक करने में मदद करने के लिए भेजा जाता है.

आपके नाम पर पंजीकृत धोखाधड़ी वाले मोबाइल नंबरों की रिपोर्ट करें
अगर यूजर को पता चलता है कि किसी अन्य के पास उनके नाम से रिजस्टर्ड फोन नंबर है और आप अब उसका उपयोग नहीं करते हैं, तो यूजर्स रिपोर्ट कर सकते हैं, संचार साथी के पास रिपोर्ट करने और उन्हें हटाने का विकल्प है.