scorecardresearch

Drone Delivery: गुरुग्राम-जाम के झाम से मिलेगा निजात, अब ड्रोन से होगी रोजमर्रा के सामान की डिलीवरी

गुरुग्राम-जाम से अब निजात मिल सकेगा.अब ड्रोन से रोजमर्रा के सामान की डिलीवरी हो सकेगी. गुरुग्राम की फ्रेस्को सोसाइटी में ड्रोन से रोजमर्रा की चीजों की डिलीवरी के लिए ड्रोन का सफल परीक्षण कर लिया गया है. ड्रोन ने 4 किलोमीटर दूर की दूरी कुल 5 मिनट में तय की. 

Drone Delivery Drone Delivery
हाइलाइट्स
  • फ्रेस्को सोसायटी ने किया कंपनी से एग्रीमेंट

  • सोसायटी में रहते हैं लगभग 850 परिवार

विश्व के मानचित्र पर साइबर सिटी के रूप में अपनी पहचान बना चुके गुरुग्राम में जाम अब आम हो गया है. साइबर सिटी के निवासियों की इस परेशानी को देखते हुए एक कम्पनी ने शहरवासियों को जाम की समस्या से निजात दिलवाने का बीड़ा उठाया है. कम्पनी ने रोजमर्रा के सामान की डिलीवरी के लिए ड्रोन का सहारा लिया है. कम्पनी ने गुरुग्राम की फ्रेस्को सोसायटी में रोजमर्रा के सामान को पहुंचाने के लिए ड्रोन का सफल परीक्षण किया. 4 किलोमीटर की दूरी ड्रोन ने 5 मिंट में तय करते हुए सोसायटी में सामान की डिलीवरी की. 

सड़कों पर होता है ट्रैफिक 

मेडिकल हब, आईटी और इंडस्ट्रियल हब के रूप में उभरे गुरुग्राम की सड़कों पर ट्रैफिक का दबाव ज्यादा होता जा रहा है, जिसके चलते सड़को पर जाम अब आम हो गया है. ऐसे में शहरवासियों की समस्या उस समय और बढ़ जाती है जब उन्हें रोजमर्रा के सामान को खरीदने के लिए बाजार का रुख करना पड़ता है. सड़कों पर जाम उनकी परेशानी को बढ़ा देता है. 

ऐसे में एक कंपनी ने लोगों को जाम से निजात दिलवाने और रोजमर्रा का सामान उनके घर और सोसायटी में पहुचाने का बीड़ा उठाया है. कंपनी सामान को ड्रोन की मदद से सोसायटी में पहुंचाएगी. इससे लोगों को ट्रैफिक से तो निजात मिलेगा ही साथ ही घर बैठे रोजमर्रा का सामान भी मिल जाएगा. फ्रेस्को सोसायटी की आरडब्ल्यूए ने कंपनी से करार किया है.

अब तक मिल रही थी केवल मेडिकल सुविधाएं

ड्रोन के माध्यम से अब तक केवल मेडिकल सुविधाएं ही मुहैया करवाई जा रही थीं. लेकिन अब रोजमर्रा के सामान की डिलीवरी भी शुरू की जा रही है. कंपनी द्वारा उठाया गया यह कदम लोगों की आशाओं पर कितना खरा उतर पता है यह तो समय ही बताएगा. फिलहाल तो कंपनी इस प्रोजेक्ट को लेकर खासी उत्साहित है.

(रिपोर्ट- नीरज कुमार वशिष्ट)