scorecardresearch

अब WhatsApp के जरिए आप चेक कर सकते हैं अपना अकाउंट बैलेंस, जानिए आसान स्टेप्स

व्हाट्सएप पेमेंट्स (WhatsApp Payment) एक यूपीआई आधारित सेवा है, जिसे पहली बार 2018 में बीटा टेस्टिंग के हिस्से के रूप में लॉन्च किया गया था. यह सुविधा नवंबर 2020 में देश के सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध कराई गई थी. व्हाट्सएप पेमेंट्स को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के साथ साझेदारी में विकसित किया गया है. यह 227 से अधिक बैंकों के साथ साझेदारी में रीयल-टाइम भुगतान प्रणाली प्रदान करता है.

How to check your bank account balance using WhatsApp (Source: Unsplash) How to check your bank account balance using WhatsApp (Source: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • व्हाट्सएप से चैक करें अपना अकाउंट बैलेंस

  • पहली बार 2018 में बीटा टेस्टिंग के हिस्से के रूप में किया गया था लॉन्च

अब आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल चैट करने, फोटो, वीडियो और दस्तावेज शेयर करने के साथ अपना बैंक बैलेंस चेक करने के लिए भी कर सकते हैं. हां, व्हाट्सएप के जरिए अब आप कुछ ही सेकंड में अपने बैंक बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. 

साल 2018 में किया था लॉन्च
दरअसल, व्हाट्सएप पेमेंट्स (WhatsApp Payment) एक यूपीआई आधारित सेवा है, जिसे पहली बार 2018 में बीटा टेस्टिंग के हिस्से के रूप में लॉन्च किया गया था. यह सुविधा नवंबर 2020 में देश के सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध कराई गई थी. व्हाट्सएप पेमेंट्स को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के साथ साझेदारी में विकसित किया गया है. यह 227 से अधिक बैंकों के साथ साझेदारी में रीयल-टाइम भुगतान प्रणाली प्रदान करता है. 

आसान होगी पेमेंट
यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को तुरंत पैसे भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देती है. यह उन्हें ऐप से अपने बैंक खाते की शेष राशि की जांच करने की सुविधा भी देता है. व्हाट्सएप के जरिए बैंक अकाउंट बैलेंस (bank account balance) चेक करने के दो तरीके हैं. आप या तो ऐप के सेटिंग सेक्शन से बैलेंस चेक कर सकते हैं या पैसे भेजते समय पेमेंट स्क्रीन से चेक कर सकते हैं. इसके लिए क्या करना होगा, आइए सब कुछ विस्तार से बताते हैं...


विधि 1: सेटिंग से अपने खाते की शेष राशि की जांच कैसे करें:
Step 1: अपने फोन में व्हाट्सएप खोलें.
Step 2: अगर आपके पास Android है, तो More विकल्प पर टैप करें. अगर आपके पास आईफोन है तो सेटिंग्स पर टैप करें.
Step 3: अब पेमेंट्स पर टैप करें.
Step 4: पेमेंट मेथड के तहत संबंधित बैंक अकाउंट पर टैप करें.
Step 5: यहां व्यू अकाउंट बैलेंस पर टैप करें और अपना यूपीआई पिन डालें.

विधि 2: पैसे भेजते समय अपने खाते की शेष राशि की जांच करें:
Step 1: पेमेंट मेसेज स्क्रीन से, अपनी उपलब्ध भुगतान विधि पर टैप करें.
Step 2: व्यू अकाउंट बैलेंस पर टैप करें.
Step 3: यदि आपके व्हाट्सएप खाते से जुड़े कई बैंक खाते हैं, तो संबंधित बैंक खाते का चयन करें.
Step 4: अपना यूपीआई पिन दर्ज करें.