scorecardresearch

फोन की स्टोरेज हो गई फुल? ऐसे करें झटपट खाली, आजमाएं ये सिंपल ट्रिक्स

तमाम तरह के ऐप्स से भरे फोन की स्पीड स्लो होने या स्टोरेज फुल हो जाने की प्रॉब्लम का सामना कई बार लोगों को करना पड़ता है. अगर आप भी अपने फोन की स्टोरेज से परेशान रहते हैं तो ये टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं. 

स्मार्टफोन स्टोरेज ट्रिक्स स्मार्टफोन स्टोरेज ट्रिक्स
हाइलाइट्स
  • फोन की स्टोरेज बचाने का एक बेहतरीन तरीका यह भी है कि आप सभी फोटो और वीडियो को ऑनलाइन स्टोर कर रखें.

  • एंड्रॉयड में गूगल क्लाउड, ड्रॉप बॉक्स, गूगल ड्राइव और आईफोन में एप्पल क्लाउड पर अपने डेटा को सेव किया जा सकता है.

स्मार्टफोन इन दिनों लोगों की जरूरत बन गए हैं. सब्जी मंगाना हो या कपड़े, बिजली-पानी के बिल से लेकर बैंक के सारे काम अब स्मार्टफोन की मदद से झटपट आसानी से हो जाते हैं. ऐसे में तमाम तरह के ऐप्स से भरे फोन की स्पीड स्लो होने या स्टोरेज फुल हो जाने की प्रॉब्लम का सामना कई बार लोगों को करना पड़ता है. हर कोई अपने हैंडसेट में ढेरों ऐप्स, फोटो-वीडियो और भी बहुत कुछ स्टोर करके रखते हैं. इस वजह से 64 जीबी हो या फिर 128 जीबी स्टोरेज वाले फोन बहुत ही जल्द भरने लगते हैं. अगर आप भी अपने फोन की स्टोरेज से परेशान रहते हैं तो ये टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं. 

*क्लाउड पर मूव करें फाइल्स 

आपके आई फोन या स्मार्टफोन में मौजूद क्लाउड सपोर्ट में हेवी फाइल या लंबे समय से ना यूज की गयी फाइल, फोटो, वीडियो को मूव किया जा सकता है. एंड्रॉयड में गूगल क्लाउड, ड्रॉप बॉक्स, गूगल ड्राइव और आईफोन में एप्पल क्लाउड पर अपने डेटा को सेव किया जा सकता है. क्लाउड पर फोटो, वीडियो और फाइल सेव कर डिवाइस पर पड़ने वाले बोझ को कम कर सकते हैं. साथ ही जरूरत पड़ने पर फोन ना होने पर भी क्लाउड स्टोरेज की मदद से अपनी फाइल्स को एक्सेस कर सकते हैं. 

*ऑनलाइन सेव करें फोटो और वीडियो

फोन की स्टोरेज बचाने का एक बेहतरीन तरीका यह भी है कि आप सभी फोटोज और वीडियोज को ऑनलाइन स्टोर कर रखें. इसके लिए आप कई गूगल के पॉपुलर ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो लगभग सभी एंड्राइड फोन में पहले से इंस्टॉल्ड रहता है. आप अपनी सभी मीडिया फाइल्स यहां सेव कर सकते हैं.  

*Cache Clear करें 

फोन में कैशे फाइल्स सबसे ज्यादा जगह लेती हैं. ऐसे में फोन के इस्तेमाल को आसान बनाने के लिए इन टेंपरेरी डेटा को सेव कर सकते हैं. इसके लिए फोन की सेटिंग्स में जाएं और फिर ऐप्स पर क्लिक कर किसी भी ऐप पर क्लिक करें और स्टोरेश ऑप्शन पर जाएं. इसके बाद आपको यहां पर क्लियर कैशे का ऑप्शन मिलेगा. 

* मैनेज करें व्हाट्सएप स्टोरेज 

Whatsapp पर हम दिन भर में ढेरों मैसेज, फोटो और वीडियो शेयर करते हैं. जिसकी वजह से हमारे फोन की स्टोरेज कम होती जाती है. ऐसे में फालतू फाइल्स को हटाने के लिए व्हाट्सएप के फीचर का इस्तेमाल करें. इसके लिए व्हाट्सएप ओपन करने के बाद सेटिंग्स में जाएं और फिर स्टोरेज एंड डाटा के ऑप्शन में जाकर मैनेज स्टोरेज पर क्लिक करें. यहां आप 5MB से बड़ी फाइल्स को देखकर डिलीट कर सकते हैं.