scorecardresearch

Whatsapp पर नहीं दिख रही फ्रेंड की DP? दोस्त ने कर दिया आपको Block? ऐसे लगाएं पता

व्हाट्सएप कोई ऐसी सुविधा प्रदान नहीं करता है जो आपको किसी के द्वारा ब्लॉक किए जाने पर आपको सचेत करे. अब आपको व्हाट्सएप पर किसने ब्लॉक किया है इसका पता बड़ी आसानी से लगाया जा सकता है.

Representative Image (Unsplash) Representative Image (Unsplash)
हाइलाइट्स
  • व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर देखें

  • दोस्त ने कर दिया आपको ब्लॉक

Whatsapp आपको iOS और एंड्रॉइड दोनों फोन पर अनचाहे लोगों को ब्लॉक करने का विकल्प देता है. कभी-कभी ऐसा भी हो सकता है कि किसी ने आपको भी ब्लॉक कर दिया हो. लेकिन, व्हाट्सएप ऐसा कोई फीचर नहीं देता है जो आपको किसी के ब्लॉक करने पर अलर्ट करता हो. लेकिन, आपको बता दें कि आपके पास ये पता लगाने का तरीका है कि क्या किसी ने आपको ब्लॉक किया है? हालांकि यह पता लगाने का कोई निश्चित तरीका नहीं है कि आपको व्हाट्सएप पर किसने ब्लॉक किया है, लेकिन इन टिप्स की मदद से आपको कम से कम इसके बारे में एक आइडिया जरूर मिल जाएगा. 

Tip 1: लास्ट सीन / ऑनलाइन का स्टेटस देखें 
अगर आप किसी का ऑनलाइन स्टेटस देख पा रहे थे या पिछली बार देख पाए थे लेकिन अब नहीं देख पा रहे हैं, तो हो सकता है कि उस व्यक्ति ने आपको ब्लॉक कर दिया हो.

Tip 2: प्रोफाइल फोटो देखें
अगर आप अपने किसी कॉन्टेक्ट की प्रोफाइल फोटो अचानक से नहीं देख पा रहे हैं, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि उस व्यक्ति ने आपको ब्लॉक कर दिया है. ऐसा भी हो सकता है कि उन्होंने अपनी प्रोफाइल फोटो हटा दी हो, लेकिन इसमें सबसे ज्यादा पॉसिब्लिटी ब्लॉक करने की हो सकती है.

Tip 3: मैसेज डिलीवरी स्टेटस
अगर आपको लगता है कि किसी ने आपको व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर दिया है, तो उन्हें एक मैसेज भेजकर देखें. अगर मैसेज डिलीवर नहीं होता है, तो इसके दो अर्थ हो सकते हैं: 1) संपर्क ने आपको ब्लॉक कर दिया या 2) उसका इंटरनेट बंद है. लेकिन, अगर मैसेज एक या दो दिन बाद भी डिलीवर नहीं होता है, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि संपर्क ने आपको ब्लॉक कर दिया होगा.

Tip 4: कॉल करके देखें
अगर आपको कभी संदेह हो कि किसी ने आपको ब्लॉक किया है, तो उन्हें कॉल करने का प्रयास करें. अगर उन्होंने वास्तव में आपको ब्लॉक कर दिया है, तो आपका कॉल उन तक नहीं पहुंचेगा. दूसरे शब्दों में कहें तो अगर व्हाट्सएप कॉल "रिंगिंग" स्टेटस नहीं दिखाता है, तो इसका मतलब है कि उस व्यक्ति ने आपको ब्लॉक कर दिया होगा.

Tip 5: एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाएं
व्हाट्सएप पर एक ग्रुप बनाने की कोशिश करें. अगर आपको यह मैसेज मिलता है कि "आप इस संपर्क को जोड़ने के लिए अधिकृत नहीं हैं", तो इसका मतलब यह हो सकता है कि संपर्क ने आपको ब्लॉक कर दिया है.