scorecardresearch

होली के उत्सव में पानी और रंग से बचाएं अपने स्मार्टफोन व अन्य गैजेट्स को, फॉलो करें ये टिप्स

होली के दिन लोग रंगो से, पानी से खूब खेलते है. तस्वीरें क्लिक करते हैं, वीडियो बनाते हैं. हालांकि अगर आप रंगों या पानी से होली मना रहे हैं, तो आपको अपने कीमती स्मार्टफोन और अन्य गैजेट्स को सुरक्षित रखने की जरूरत है. होली खेलते समय आप अपने गैजेट्स को सुरक्षित रखने के लिए आसान सटेप्स फॉलो कर सकते हैं. 

Representative Image (Photo: navi era) Representative Image (Photo: navi era)
हाइलाइट्स
  • 18 मार्च को है होली का त्योहार

  • अपने गैजेट्स का रखें ख्याल

होली खेलना किसे पसंद नहीं होता है. इस दिन लोग रंगो से, पानी से खूब खेलते है. तस्वीरें क्लिक करते हैं, वीडियो बनाते हैं. हालांकि अगर आप रंगों या पानी से होली मना रहे हैं, तो आपको अपने कीमती स्मार्टफोन और अन्य गैजेट्स को सुरक्षित रखने की जरूरत है.

होली खेलते समय आप अपने गैजेट्स को सुरक्षित रखने के लिए आसान सटेप्स फॉलो कर सकते हैं. 

1. अपने ईयरबड्स को पर लगाएं ग्लिसरीन या मॉइस्चराइजरः

आप अपने इयरफ़ोन को खराब होने या रंग के दाग लगने से बचाने के लिए ग्लिसरीन या मॉइस्चराइजर भी लगा सकते हैं. इससे आपके लिए होली खेलने के बाद रंगों को पोंछना भी आसान हो जाएगा. 

2. फोन को रखें Ziplock बैग या वाटरप्रूफ पाउच मेंः
 
यह सबसे आसान है. अपने फोन, स्मार्टवॉच, स्मार्ट बैंड या कोई अन्य गैजेट को आप एयरटाइट ज़िपलॉक या वाटरप्रूफ पाउच के अंदर रखें. इससे आप पानी और रंगों से फोन को बचा पायेंगे. 

3. चार्जिंग पोर्ट जैसे पॉइंट्स को करें सीलः

आप फोन या किसी अन्य गैजेट के स्पीकर ग्रिल, चार्जिंग पोर्ट आदि जैसे खुले पोर्ट को कवर करने के लिए डक्ट टेप का उपयोग कर सकते हैं. 

4. स्मार्टफोन को रखें साइलेंट परः

ज़िपलॉक बैग में रखने पर अपने फ़ोन को साइलेंट पर रखें या स्पीकर की सुरक्षा के लिए डक्ट टेप का उपयोग करें. डक्ट टेप से सील करने पर या जिपलॉक बैग में रखने पर स्पीकर को खराब होने से बचाने के लिए, फोन को साइलेंट मोड पर रखें. 

5. बायोमेट्रिक लॉक की जगह पैटर्न लॉक का करें इस्तेमालः

यह संभव है कि जब फोन को जिपलॉक बैग में रखा जाए तो आपका फोन आपके फिंगरप्रिंट को न पहचाने. ऐसे में आप आसानी से अपने फोन को एक्सेस करने के लिए पिन या पैटर्न लॉक विकल्प का उपयोग कर सकते हैं.

6.डिवाइस को गीला होने पर चार्ज न करेंः

जिपलॉक बैग से तुरंत फोन को निकालने के बाद चार्ज न करें. अपने फोन या किसी अन्य डिवाइस को गीला होने पर चार्ज करने से आपके फोन को नुकसान पहुंच सकता है. इससे बिजली के झटके का खतरा भी बढ़ जाता है.