scorecardresearch

ब्लूटूथ डाटा ट्रांसफर में लगता है बहुत टाइम तो फॉलों करें ये आसान टिप्स, बढ़ जाएगी स्पीड

ब्लूटूथ एक रेडियो संचार तकनीक है जो किसी डिवाइस को आस-पास के डिवाइस से वायरलेस तरीके से कनेक्ट करने में मदद करती है. स्मार्टफोन, लैपटॉप, ईयरफोन और अन्य वायरलेस एक्सेसरीज जैसे ज्यादातर डिवाइस ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ आते हैं. ब्लूटूथ के माध्यम से आप फोटो, वीडियो, गाने और यहां तक ​​कि ऐप्स के अलावा, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्स, पीडीएफ और पीपीटी जैसी अधिकांश फाइलों को वायरलेस तरीके से शेयर कर सकते हैं. 

Representative Image (Photo: YouTube) Representative Image (Photo: YouTube)
हाइलाइट्स
  • रेडियो संचार तकनीक है ब्लूटूथ

  • फोटो, वीडियो, गाने आदि कर सकते हैं ब्लूटूथ से शेयर

एक फोन से दूसरे फोन में फाइल साझा करने के सबसे पुराने तरीकों में से एक ब्लूटूथ है. यह तकनीक फीचर फोन के समय से ही मौजूद है. हालांकि, फाइल को शेयर करने के इस मोड को यूजर्स ने धीरे-धीरे भूला दिया. 

इसका सबसे बड़ा कारण है कि फाइलों का बहुत धीमी गति से ट्रांसफर होना. हालांकि, अगर आप चाहें तो बहुत ही आसान तरीकों से इस परेशानी को दूर कर सकते हैं. 

ब्लूटूथ क्या है?

ब्लूटूथ एक रेडियो संचार तकनीक है जो किसी डिवाइस को आस-पास के डिवाइस से वायरलेस तरीके से कनेक्ट करने में मदद करती है. स्मार्टफोन, लैपटॉप, ईयरफोन और अन्य वायरलेस एक्सेसरीज जैसे ज्यादातर डिवाइस ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ आते हैं. 

ब्लूटूथ के माध्यम से आप फोटो, वीडियो, गाने और यहां तक ​​कि ऐप्स के अलावा, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्स, पीडीएफ और पीपीटी जैसी अधिकांश फाइलों को वायरलेस तरीके से शेयर कर सकते हैं. 

इन तरीकों से बढ़ेगी स्पीड:

1) दोनों डिवाइस के बीच न हो कोई मेटल की चीज

ब्लूटूथ कनेक्टिविटी रेडियो तरंगों के माध्यम से संचालित होती है, जो बीच में धातु, ईंट या कंक्रीट जैसी कोई ठोस चीज होने पर आसानी से बाधित हो जाती है. अगर कोई यूजर फाइल शेयर कर रहा है, तो उसे यह सुनिश्चित करना चाहिए कि दोनों डिवाइस के बीच ऐसी कोई चीज नहीं हो.

2) केवल दो डिवाइस कनेक्ट करें, अन्यों को डिस्कनेक्ट करें

अगर स्पीड की परेशानी दो तो अपने फ़ोन या जिस फ़ोन को आप फाइल शेयर कर रहे हैं, उसे स्मार्ट स्पीकर, इयरफ़ोन और अन्य वायरलेस एक्सेसरीज़ जैसे डिवाइसेज से डिस्कनेक्ट कर लें. 

3) बैकग्राउंड ऐप्स बंद करें

आपके फ़ोन पर ऐप्स भी कई बार ब्लूटूथ शेयरिंग में परेशानी खड़ी करते हैं तो इसलिए बैकग्राउंड ऐप्स बंद कर लें. क्योंकि जब ऐप्स बैकग्राउंड में खुले होते हैं, तो वे आपके डिवाइस की प्रोसेसिंग पावर इस्तेमाल करते हैं. 

4) दोनों डिवाइस को एक दूसरे के पास रखें

जब आप एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में फाइल ट्रांसफर कर रहे होते हैं, तो उन्हें एक-दूसरे के पास रखना सबसे अच्छा होता है. साथ ही, एक्सपर्ट्स का मानना ​​है कि फाइल भेजने वाला डिवाइस रिसीवर से ऊंचे स्थान पर होना चाहिए. 

5) एक बार में बहुत सारी फाइलें ट्रांसफर न करें

एक बार में कम संख्या में फाइलें ट्रांसफर करें. कभी-कभी, हम बहुत अधिक फाइलें ट्रांसफर करते हैं, तो टाइम लगता है. 

6) डिवाइस को अप टू डेट रखें

मोबाइल, लैपटॉप और अन्य वायरलेस एक्सेसरीज मैन्युफेक्चर डिवाइसेज के लिए अपडेट जारी करते रहते हैं जो उन्हें सुरक्षित और अप टू डेट रखते हैं. इन अपडेट में आपके डिवाइस की ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के नए वर्जन भी हो सकते हैं. इसलिए अपने डिवाइस को अपडेट करते रहें.

7) नई तकनीक के डिवाइस में करें इंवेस्ट

तकनीक से मुकाबला करना बहुत मुश्किल है. लेकिन कम से कम ऐसे डिवाइस लें जिसमें नई ब्लूटूथ तकनीक हो. जब आप एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में फाइल ट्रांसफर करते हैं तो स्पीड एकदम सही आती है.