scorecardresearch

Whatsapp Security Tips: अपना व्हाट्सएप को करें ऐसे सिक्योर, आज ही फॉलो करें ये टिप्स

Whatsapp Scams को लेकर आए दिन मामले सामने आते हैं. इस कारण जरूरी है कि हम व्हाट्सएप सिक्योरिटी के बारे में सजग रहें. इसके लिए आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट के लिए सिक्योरिटी लेयर्स जोड़ सकते हैं.

WhatsApp (AI Image) WhatsApp (AI Image)

व्हाट्सएप हमें देश-दुनिया के किसी भी कोने में बैठे लोगों से जोड़ता है. लेकिन बेहतरीन कनेक्टिविटी के साथ अपने व्हाट्सएप अकाउंट की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी आती है. आपका व्हाट्सएप अकाउंट सेफ है, यह सुनिश्चित करने के लिए हम आपको बता रहे हैं पांच टिप्स ताकि आपकी व्हाट्सएप चैट निजी और सुरक्षित रहें.

दो-स्टेप वेरिफिकेशन को इनेबल करें: 
यह फीचर आपके अकाउंट के लिए गेटकीपर का काम करेगा.  अपने अकाउंट पर दो-स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल करें क्योंकि यह आपको अकाउंट को सिक्योर करता है. अगर आप किसी नए डिवाइस पर व्हाट्सएप के साथ अपना नंबर रजिस्टर करते हैं तो यह आपसे वेरिफिकेशन कोड मांगता है जो आपको अपने नंबर पर SMS में मिलता है. साथ ही, व्हाट्सएप खोलते समय भी आपको छह नंबर का पिनकोड डालना पड़ता है. इससे कोई भी आपका अकाउंट एक्सेस नहीं कर सकता है. 

अपना फ़िंगरप्रिंट/फ़ेस आईडी लॉक एक्टिव रखें: 
किसी को भी अपनी चैट में ताक-झांक न करने दें. भले ही आपका फोन अनलॉक हो, व्हाट्सएप को कई अनऑथराइज्ड तरीके से न इस्तेमाल करें तो इसके लिए अपने फोन पर फिंगरप्रिंट या फेस आईडी लॉक फीचर इनेबल करें. इससे आपका अकाउंट और ज्यागा सिक्योर हो जाता है. 

सम्बंधित ख़बरें

'लास्ट सीन' या प्रोफाइल फोटो: 
जरूरी नहीं है कि हर कोई आपका 'लास्ट सीन' या प्रोफ़ाइल फोटो देखे. आप अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स रिव्यू कर सकते हैं और देखें कि आपकी प्रोफ़ाइल जानकारी, स्टेट्स अपडेट और अंलास्ट सीन जैसी इन्फर्मेशन कौन देख सकता है और कौन नहीं. मैक्सिमम प्राइवेसी के लिए आप यह तय कर सकते हैं कि आपकी ये सब जानकारी सिर्फ आपके कॉन्टेक्ट्स को दिखे या आप सबसे यह सब छिपा सकते हैं.

फ़िशिंग लिंक से सावधान रहें: 
ईमेल की तरह ही, स्कैमर्स आपको व्हाट्सएप मैसेज में संदिग्ध लिंक भेज सकते हैं. अज्ञात नंबरों से या बहुत ज्यादा अनुरोध या अविश्वसनीय ऑफ़र वाले संदेशों से सावधान रहें. अगर कोई मैसेज गड़बड़ लगता है, तो किसी भी लिंक पर क्लिक करने से बचें और 
भेजने वाले को रिपोर्ट करें. 

लिंक्ड डिवाइसेज को रिव्यू करें: 
आपका अकाउंट कहां एक्टिव है, इस पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है. व्हाट्सएप आपको आपके अकाउंट में लॉग इन सभी डिवाइसों की सूची देखने की अनुमति देता है. अगर आप किसी अज्ञात या अनफैमिलियर डिवाइस को देखते हैं, तो इसे रोकने के लिए आप उसे रिमोटली लॉग आउट कर सकते हैं. अपने लिंक किए गए डिवाइसों को समय-समय पर जांचने की आदत बनाएं, खासकर पब्लिक कंप्यूटर पर व्हाट्सएप का उपयोग करने के बाद.