scorecardresearch

Voter ID Card Download: नहीं मिल रहा Voter Id कार्ड, घर बैठे फ्री में ऐसे करें डाउनलोड, यहां जानें आसान तरीका

देश में लोकसभा चुनाव आ रहे हैं. इस महीने की 17 तारीख को पहले चरण के मतदान होंगे. ऐसे में अगर आपका Voter Id Card नहीं मिल रहा या खो गया है तो आप इसे घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं. आइये जानते हैं वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने का पूरा प्रोसेस.

Voter ID Card Download (creadit- gettyimages) Voter ID Card Download (creadit- gettyimages)

इस बार लोकसभा चुनाव 2024 के 7 चरणों में पूरा किया जाएगा. वहीं, इस महीने की 19 तारीख को पहले चरण के मतदान होंगे. ऐसे में अगर आप अपना Voter Id  Card खोज रहे हैं और वह नहीं मिल रहा है, तो परेशान मत हो. हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि घर बैठे आप बिल्कुल फ्री में Voter Id  Card को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं. 

इस वेबसाइट पर जाना होगा
घर बैठे Voter Id  Card को डाउनलोड करने के लिए यूजर्स को मतदान सेवा पोर्टल की वेबसाइट (https://electoralsearch.eci.gov.in/) पर जाना होगा. ये एक सरकारी वेबसाइट है. वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको यहां पर E-EPIC Download का ऑप्शन मिलेगा. वहां पर क्लिक करें. यहां पर आपको अपना EPIC नंबर या फॉर्म नंबर फिल करना होगा. 

Voter ID Card Download Process
Voter ID Card Download Process

इसके बाद आपको दिखाई दे रहे Request OTP के बटन पर क्लिक करें. बता दें कि ये OTP आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर या फिर ईमेल आईडी पर आएगा. OTP डालने के बाद Submit पर क्लिक करें. सबमिट पर क्लिक करने के बाद आपका आपका E-EPIC (डिजिटल वोटर कार्ड) डाउनलोड हो जाएगा. जिसे आप कहीं से भी प्रिंट आउट निकाल सकते हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

Voter ID Card
Voter ID Card

ऐसे चेक करें वोटर लिस्ट में नाम
वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आपको वेबसाइट के सर्विस के अंदर ही Search in Electoral Roll का ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसपर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नई विंडोज ओपन होगी. यहां पर आप अपने EPIC नंबर और एसएमएस के जरिए वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं. 

SMS के माध्यम से कैसे चेक करें
इसके लिए आपको अपने Voter Id  Card रजिस्टर करते समय मिले रजिस्ट्रेशन नंबर का इस्तेमाल करना होगा. इसके बाद आपको EPIC (चुनाव फोटो पहचान पत्र) नंबर जो 10 अंको का होता है. उसकी जरूरत होगी. इस EPIC नंबर को 1950 पर SMS करना होगा. SMS भेजने का फॉर्मेट इस प्रकार है. EPIC वोटर आईडी नंबर. 

Voter ID Card
Voter ID Card