scorecardresearch

How to register a complaint with IRCTC: रेल यात्रा के दौरान किसी भी तरह की दिक्कत होने पर IRCTC पर किस तरह रजिस्टर करनी है शिकायत, जानिए

अगर आपको ट्रेन यात्रा के दौरान किसी भी तरह की कोई दिक्कत होती है तो आप आसानी से शिकायत दर्ज कर सकते हैं. सरकार ने यात्रियों के लिए एक समर्पित ऑनलाइन शिकायत सेवा भी शुरू की है जो उन्हें अपनी ट्रेन यात्रा से संबंधित शिकायतों को आसानी से दर्ज करने की अनुमति देती है.

Railways IRCTC Railways IRCTC

भारत में ट्रेनें कई लोगों के लिए ट्रेवल करने के सबसे महत्वपूर्ण साधनों में से एक हैं. यह सस्ती, सुविधाजनक है और देश के ग्रामीण हिस्सों में भी इसकी बेहतर कनेक्टिविटी है. भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC)के जरिए ट्रेन यात्रा की सुविधा प्रदान की जाती है. सरकारी निकाय यह सुनिश्चित करता है कि ट्रेनें और इससे संबंधित सभी सेवाएं सुचारू रूप से चलती रहें. हालांकि, कई बार यात्रियों को यात्रा के दौरान दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसी स्थितियों में, यह जानना महत्वपूर्ण है कि समाधान प्राप्त करने और यात्रा के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए आईआरसीटीसी के पास शिकायत कैसे दर्ज करें. चीजों को बेहतर बनाने के लिए, सरकार ने यात्रियों के लिए एक समर्पित ऑनलाइन शिकायत सेवा भी शुरू की है जो उन्हें अपनी ट्रेन यात्रा से संबंधित शिकायतों को आसानी से दर्ज करने की अनुमति देती है.

आज हम आपको ट्रेन यात्रा संबंधी शिकायतों को दर्ज करने के तरीके के बारे में बताएंगे.

इन चीजों को रखें साथ

  • पीएनआर नंबर
  • ओटीपी सत्यापन के लिए सक्रिय मोबाइल नंबर
  • फोटो या वीडियो, यदि आपके पास शिकायत से संबंधित कोई है.

एक बार जब आपके पास ये चीजें उपलब्ध हो जाएं, तो आइए फाइलिंग प्रक्रिया के बारे में जानते हैं.

1. सबसे पहले अपने पीसी या फोन पर किसी भी वेब ब्राउजर का उपयोग करके https://railmadad.indianrailways.gov.in/madad/final/home.jsp पर जाएं
2. इसके बाद ट्रेनों से संबंधित शिकायत दर्ज करने के लिए ट्रेन शिकायत विकल्प पर क्लिक करें
3.अपना फोन नंबर दर्ज करें और Get OTP पर क्लिक करें.
4.प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें
5.अब, पीएनआर नंबर और शिकायत का प्रकार दर्ज करें (शिकायत किस तरह की है यह तय करने के लिए आपको यह विकल्प चुनना होगा)
6. Sub-type का चयन करें और घटना का डेटा दर्ज करें
7. सपोर्टिंग फाइल अपलोड करें (शिकायत से संबंधित फ़ोटो या वीडियो)
8.अब, शिकायत का एक छोटा सा विवरण लिखें
9. एक बार हो जाने के बाद, शिकायत दर्ज करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें

रेलमदद सेवा भी उपयोगकर्ताओं को ट्रेन स्टेशनों से संबंधित शिकायतें दर्ज करने की अनुमति देती है. उसके लिए, स्टेशन शिकायत बटन पर क्लिक करें. फिर, आवश्यक जानकारी दर्ज करें और रजिस्टर करने के लिए सबमिट बटन दबाएं. शिकायत दर्ज करने के बाद, आपको एक रेफरेंस नंबर प्राप्त होगा. आप अपनी शिकायत की स्थिति को ट्रैक करने के लिए इस नंबर का उपयोग कर सकते हैं.