scorecardresearch

Results About You टूल का इस्तेमाल कर गूगल से ऐसे हटा सकते हैं अपनी पर्सनल जानकारी

भले ही Google ट्रैफ़िक को कम करने के लिए सर्च रिजल्ट को हटा सकता है लेकिन आपको अपना डेटा पूरी तरह से हटाने करने के लिए उस वेबपेज के होस्टिंग सर्विस से संपर्क करना होगा जहां इसे पोस्ट किया गया है.

Results About You Results About You
हाइलाइट्स
  • रिजल्ट अबाउट यू टूल का इस्तेमाल कैसे करें

  • ऐसे काम करता है फीचर

Google ने 2022 में कंपनी के सर्च रिजल्ट से निजी जानकारी हटाने के लिए “Results About You” टूल लॉन्च किया था.  Google पर हर दिन होने वाले अरबों सर्च के साथ आपका पर्सनल फोन नंबर या घर का एड्रेस सबकुछ मौजूद है. अब  Results About You के नए अपडेट से यह पता लगाना आसान हो जाएगा कि आपका पर्सनल डेटा सर्च में कहां दिखाई दे रहा है. पहले, आपको गूगल से अपनी पर्सनल जानकारी को हटाने की रिक्वेस्ट करने के लिए अपने व्यक्तिगत डेटा को होस्ट करने वाली साइटों के लिंक ढूंढने पड़ते थे. Results about you आपके ब्राउजर में या मोबाइल ऐप पर उपलब्ध है.

क्या है गूगल से पर्सनल डेटा हटाने का प्रोसेस

जो लोग ब्राउज़र से सर्च कर रहे हैं उनके लिए Google में लॉग इन करें या एक अकाउंट बनाएं, इसके बाद स्टार्ट करने के लिए वेब पेज पर जाएं. यदि आप ऐप (एंड्रॉइड, एप्पल) का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो अपने प्रोफाइल आइकन पर टैप करें, फिर मेनू से विकल्प चुनें.

इसके बाद गेट स्टार्ट बटन पर टैप करें. नेक्स्ट पर दो बार क्लिक करें फिर आप उस पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आप अपनी पर्सनल जानकारी भर कर सकते हैं. आपके नाम के अलावा इसमें आपको घर का पता, फोन नंबर और ईमेल दर्ज करना पड़ता है. वो जानकारी दर्ज करें जिसे आप टूल के जरिए स्कैन करना चाहते हैं. इसके बाद बॉक्स में क्लिक करके कंफर्म करें कि दी गई जानकारी असल में आपकी है. आखिरी पेज में आपको आप सूचनाएं कैसे प्राप्त करना चाहते हैं? का ऑप्शन चुनना होगा. इसके बाद गूगल आपको मेल या नॉटिफिकेशन भेजेगा.

शर्तें भी जान लीजिए

एक बार आपकी रिक्वेस्ट सबमिट हो जाने के बाद आप Results about you टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ध्यान रखें ये केवल एक रिक्वेस्ट है. आपके रिक्वेस्ट के बाद आपकी जानकारी हटानी है या नहीं इसका फैसला रिव्यू करने वाली टीम के पास होता है. कुछ अन्य व्यक्तिगत जानकारी जिन्हें आप गूगल से हटाने की रिक्वेस्ट कर सकते हैं उनमें सिक्योरिटी नंबर, क्रेडिट कार्ड, हैंडरिटन सिग्नेचर, मेडिकल रिकॉर्ड और लॉगिन क्रेडेंशियल शामिल हैं. भले ही Google ट्रैफ़िक को कम करने के लिए सर्च रिजल्ट को हटा सकता है लेकिन आपको अपना डेटा पूरी तरह से हटाने करने के लिए उस वेबपेज के होस्टिंग सर्विस से संपर्क करना होगा जहां इसे पोस्ट किया गया है.