scorecardresearch

IGL Scam Alert: क्या आपके पास भी आया है आईजीएल की तरफ से गैस डिस्कनेक्शन का नोटिस, झांसे में न आएं...साइबर फ्रॉड है

इस नए फ्रॉड को लेकर इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने अपने सभी ग्राहकों को अलर्ट जारी किया है. गैस कंपनी का अधिकारी या सरकारी डिपार्टमेंट लोगों से मोबाइल में कोई सॉफ्टवेयर अपडेट करने के लिए या पेमेंट के लिए दबाव नहीं बनाता है. 

Cyber Scam (Photo Credit-Getty Images) Cyber Scam (Photo Credit-Getty Images)
हाइलाइट्स
  • साइबर क्राइम की घटनाएं बढ़ रही हैं

  • कभी भी किसी के साथ निजी जानकारी शेयर न करें.

जैसे-जैसे इंटरनेट तक लोगों की पहुंच बढ़ी है, वैसे-वैसे साइबर क्राइम की घटनाएं भी बढ़ रही हैं. रिजर्व बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2023 में देश में 30 हजार करोड़ रुपए से अधिक की धोखाधड़ी हुई. साइबर स्कैमर्स इतने स्मार्ट तरीके से लोगों को ठग रहे हैं कि पहचान पाना मुश्किल हो गया है. नए स्कैम में इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) कनेक्‍शन काटने के नाम पर लोगों से ठगी हो रही है. 

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड बिल स्कैम क्या है?
लोगों को इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) के नाम से वॉट्सऐप पर मैसेज भेजा जा रहा है. मैसेज में लिखा था- 'आपका इंद्रप्रस्थ गैस कनेक्शन आज रात 9:30 बजे काट दिया जाएगा क्योंकि पिछले महीने का बिल अपडेट नहीं है. कृपया हमारे IGL गैस ऑफिसर से 8077301927 पर संपर्क करें.

खुद को अधिकारी बताकर कॉल करते हैं ठग
अगर इसमें बात नहीं बनती तो ठग अनजान नंबरों से कॉल करते हैं और खुद को IGL का अधिकारी बताकर जल्द बिल भरने को कहते हैं. अगर आप ज्यादा सवाल-जवाब करते हैं तो जल्द-से-जल्द बिल न भरने पर गैस कनेक्शन काटने की धमकी देते हैं. घबराहट में ग्राहक उनके द्वारा भेजे गए QR कोड या नंबर पर पेमेंट कर देते हैं और घोटाले का शिकार हो जाते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?
इस तरह के स्कैम मेंलोगों पर जल्द-से-जल्द बिल पेमेंट करने का दबाव डाला जाता है. ऐसे में अगर आपके पास इस तरह का मैसेज आए तो कभी भी हड़बड़ी न करें.

सबसे पहले उस मैसेज को वेरिफाई करें. फेक मैसेज में स्पैलिंग की गलती जरूर होती है. आप चाहें तो संबंधित कंपनी के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके जानकारी को वेरिफाई जरूर करें.

इसके अलावा गैस एजेंसी के ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर अपना बिल देखें.

IGL Scam
IGL Scam

किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें. बिजली बिल या गैस कनेक्शन के नाम से आए मैसेज रो तुरंत रिपोर्ट करें.

कभी भी किसी के साथ निजी जानकारी शेयर न करें.

अगर कोई आपके फोन या लैपटॉप में किसी तरह का कोई एप डाउनलोड करवाए तो कभी भी उसे इंस्टॉल न करें.

अगर आपको अपने बिल की पेमेंट करनी है, तो आधिकारिक आईजीएल वेबसाइट के जरिए ही करें.

इस नए फ्रॉड को लेकर इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने अपने सभी ग्राहकों को अलर्ट जारी किया है. गैस कंपनी का अधिकारी या सरकारी डिपार्टमेंट लोगों से मोबाइल में कोई सॉफ्टवेयर अपडेट करने के लिए या पेमेंट के लिए दबाव नहीं बनाता है. अगर कोई आपसे किसी बहाने बैंक डिटेल मांगे तो उसे बिल्कुल भी ना दें.