scorecardresearch

India Post scam: डिलीवरी एड्रेस अपडेट के नाम पर लोगों के साथ हो रही ठगी, कैसे काम करता है इंडिया पोस्ट स्कैम? सेफ रहने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

कस्टमर्स एक दिन में कई कई ऑर्डर प्लेस करते हैं ऐसे में हर एक ऑर्डर को ट्रैक कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है. आपकी इसी आदत का फायदा उठाकर ठगी का एक नया तरीका शुरू किया गया है. 

India Post scam India Post scam
हाइलाइट्स
  • एक क्लिक से खाली हो सकता है अकाउंट

  • इंडिया पोस्ट स्कैम के नाम पर ठगी

इंटरनेट की दुनिया में घर का छोटे से छोटा सामान मंगाने के लिए भी लोग ऑनलाइन ऑर्डर करते हैं. किराने का सामान हो या फिर कपड़े और जूते...ऑनलाइन देखा पसंद किया और बस ऑर्डर कर दिया...अमेजन, फ्लिपकार्ट और स्विगी जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के अपने डिलीवरी पार्टनर्स हैं. लेकिन कुछ प्लेटफॉर्म अभी भी अपने ऑनलाइन ऑर्डर को पूरा करने के लिए इंडिया पोस्ट, डिलीवरी, डीटीडीसी और ब्लूडार्ट की कूरियर सर्विस पर निर्भर हैं.

क्या है इंडिया पोस्ट स्कैम
कस्टमर्स एक दिन में कई कई ऑर्डर प्लेस करते हैं ऐसे में हर एक ऑर्डर को ट्रैक कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है. आपकी इसी आदत का फायदा उठाकर ठगी का एक नया तरीका शुरू किया गया है. मान लीजिए आपने किसी ई-कॉमर्स साइट से अलग-अलग डिलीवरी डेट के साथ कई आइटम ऑर्डर किए हैं. आप किसी काम में बिजी हैं, इस बीच आपको अपने ऑर्डर के लिए अधूरे पते के बारे में इंडिया पोस्ट से कॉल आती है और डिलीवरी कैंसिल से बचने की जल्दबाजी में आप उनकी बातों को मानकर लिंक पर क्लिक कर देते हैं. उस लिंक पर क्लिक करते ही आपका सारा डेटा हैक हो जाएगा और कुछ ही देर में आपका बैंक अकाउंट भी खाली हो जाएगा.

किन लोगों को निशाना बनाया जा रहा
इंडिया पोस्ट डिलीवरी स्कैम उन लोगों के लिए तैयार किया गया है जो रोजाना ऑनलाइन डिलीवरी करते हैं. ज्यादातर इस तरह के मैसेज एप्पल यूजर्स को मिल रहे हैं. लोगों ने सोशल मीडिया पर अपना-अपना अनुभव भी साझा किया है. एक यूजर ने लिखा- मुझे भी इस तरह का मैसेज आया था लिंक पर क्लिक करके मैंने एड्रेस भी डाल दिया लेकिन पेमेंट के वक्त मैंने थोड़ा सोचा और मैं बच गया. हालांकि कई यूजर्स इस फ्रॉड के शिकार हो रहे हैं.

सम्बंधित ख़बरें

कैसे काम करता है इंडिया पोस्ट स्कैम
आपको एक एसएमएस भेजा जाता है जो करीब-करीब इंडिया पोस्ट से भेजा गया लगता है, इसमें बताया जाता है कि आपका पार्सल उनके गोदाम में आ गया है, लेकिन एड्रेस अधूरा होने के कारण डिलीवरी में देरी हो रही है. मैसेज में 12 घंटे के भीतर अपना पता अपडेट करने के लिए एक लिंक भी दिया गया है.

India Post
India Post scam

कई मामलों में एसएमएस के बाद खुद को इंडिया पोस्ट प्रतिनिधि बताने वाला कोई व्यक्ति फोन कॉल करता है. कॉल करने वाला भी यही बात कहता है कि अधूरा पता होने के कारण आपका पार्सल डिलीवर नहीं किया जा सकता है और वह आपसे एसएमएस में दिए गए लिंक का उपयोग करके अपना पता अपडेट करने को कहता है.

कॉल करने वाला आपसे कहेगा कि अगर आपने अपना पता तुरंत अपडेट नहीं किया, तो आपके सभी ऑर्डर कैंसिल कर दिए जाएंगे. 

एक बार जब आप लिंक पर क्लिक करते हैं और अपना पता अपडेट करते हैं, तो आपके पास एक नया पेज खुलता है जो रिडिलीवरी के लिए 80 रुपये या 100 रुपये का टोकन पेमेंट मांगता है. पेज केवल डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट एक्सेप्ट करता है, इसमें यूपीआई या कैश ऑन डिलीवरी का कोई विकल्प नहीं है.

अपने कार्ड की डिटेल दर्ज करके, आप अनजाने में स्कैमर्स को अपना कार्ड नंबर और सीवीवी जैसी संवेदनशील जानकारी खुद ही दे देते हैं.

इंडिया पोस्ट ने भी चल रहे फ्रॉड को लेकर लोगों को सतर्क किया है, "इंडिया पोस्ट लेख वितरित करने के लिए अधूरे पते मांगने वाले ऐसे मैसेज नहीं भेजता है. धोखाधड़ी वाले लिंक पर क्लिक न करें."

 

स्कैम से खुद को कैसे बचाएं
अगर आपको इस तरह का कोई कॉल मैसेज या ई मेल आए तो सबसे पहले उस जानकारी को ठीक से वैरिफाई करें.

ई मेल या मैसेज भेजने वाले का वेबसाइट डोमेन या लिंक की स्पैलिंग जरूर चेक करें.

किसी भी संवेदनशील लिंक पर क्लिक करने से बचें.

अगर आपको इस तरह की कोई कॉल आ रही है तो आप संबंधित वेबसाइट पर जाकर क्रॉस चेक करें कि क्या सच में आपकी डिलीवरी में एड्रेस की वजह से कोई देरी हो रही है.

जल्दबाजी में कोई फैसला करने से बचें. फोन पर बात करते हुए कभी भी किसी लिंक या मैसेज को न खोलें.

तुरंत इस तरह के लिंक को रिपोर्ट करें.