scorecardresearch

Indian Railway: ट्रेन ड्राइवर को झपकी आने पर AI बेस्ड डिवाइस करेगा अलर्ट, ऑटोमेटिक लग जाएंगे इमरजेंसी ब्रेक

भारतीय रेलवे एक ऐसा डिवाइस डेवलप कर रहा है, जो ट्रेन चालक के नींद आने पर उसे अलर्ट करने के साथ ही इमरजेंसी ब्रेक लगाएगा. इस डिवाइस की रेलवे फिलहाल टेस्टिंग कर रहा है. टेस्टिंग पूरी होने के बाद इसे सभी ट्रेनों में लगाया जाएगा.

Indian Railway Indian Railway

रेलवे एक ऐसा डिवाइस बना रहा है जो यह बताएगा कि लोको पायलट ट्रेन चलाते समय नींद में है या नहीं. यह डिवाइस न केवल अलार्म बजाएगा, बल्कि ड्राइवर के एक्टिव नहीं रहने पर इमरजेंसी ब्रेक भी लगाएगा. इस डिवाइस को डेवलप नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे (एनएफआर) कर रहा है. एक पूरी तरह से एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड डिवाइस होगा. यह डिवाइस ड्राइवरों की झपकती आंखों को पढ़ने के साथ ही उन्हें सचेत भी करेगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेलवे बोर्ड ने एनएफआर को एक ऐसा डिवाइस बनाने के लिए कहा था जो ड्राइवरों के पलक झपकने के आधार पर उन्हें अलर्ट भी कर सकें. 

ऐसे करेगा काम
रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस डिवाइस का नाम रेलवे ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम (RDAS) होगा, जो ड्राइवर के नींद आने पर एक अलर्ट बजाएगा, बल्कि ट्रेन चालक की सतर्कता खोने की स्थिति में इमरजेंसी ब्रेक भी लगाएगा. इमरजेंसी ब्रेक लगाने के लिए रेलवे के इस एआई डिवाइस को सतर्कता नियंत्रण उपकरण के साथ जोड़ा जाएगा. रेलवे इस डिवाइस को जल्द ही जारी भी कर सकता है. फिलहाल इस डिवाइस की टेस्टिंग चल रही है. 

इन गाड़ियों में लगाया जाएगा
रेलवे के रेलवे ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम (आरडीएएस) डिवाइस के तैयार होने के बाद इसे  पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर 20 मालगाड़ी इंजन (WAG9) और यात्री ट्रेन इंजन (WAP7) में लगाया जाएगा. रेलवे जोन्स से कहा गया है कि डिवाइस के लगने के बाद इसका फीडबैक जरूर दें, ताकि इसमें और सुधार किया जा सके. 

फास्ट चलने वाली ट्रेनों में होता है एक अलर्ट सिस्टम
इंडियन रेलवे लोको रनिंगमैन ऑर्गनाइजेशन (IRLRO) ने रेलवे ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम डिवाइस को काफी उपयोगी बताया है. इसके साथ ही यह भी कहा कि सभी फास्ट ट्रेनों में ड्राइवर को अलर्ट करने सिस्टम लगा होता है. जिसे हर एक मिनट में ट्रेन चालक को दबाना होता है. अगर ड्राइवर ऐसा नहीं करता है तो अपने आप इमरजेंसी ब्रेक लग जाते हैं और ट्रेन खड़ी हो जाती है. ये सिस्टम सुनिश्चित करता है कि ड्राइवर मुस्तैद रहें.