scorecardresearch

Indian Railways: अब ट्रेन की सीट पर ही मिलेगा पसंदीदा होटल का ताजा खाना, WhatsApp से देना होगा ऑर्डर, जानिए कैसे

भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए एक नई सुविधा शुरू की है, जिसमें आप WhatsApp से ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर सकते हैं. शुरुआत में चुनिंदा ट्रेनों में ई-कैटरिंग सेवाओं के लिए व्हाट्सएप संचार लागू किया गया है. 

Indian Rail (File photo) Indian Rail (File photo)
हाइलाइट्स
  • भोजन का ऑर्डर देने के लिए व्हाट्सएप नंबर +91-8750001323 पर मैसेज करें 

  • अभी चुनिंदा ट्रेनों में ई-कैटरिंग सेवाओं के लिए व्हाट्सएप संचार किया गया है लागू 

भारतीय रेलवे यात्रियों को तरह-तरह की सुविधाएं देते रहता है. अब इसी कड़ी में इंडियन रेलवे ने एक नई सेवा शुरू करने की घोषणा की है, जिसमें यात्रियों को व्हाट्सएप के जरिए अपने पसंदीदा होटल से ताजा खाना ऑर्डर करने की सुविधा मिलेगी. इससे यात्रियों को ट्रेन के अंदर मिलने वाले एक फिक्स मेन्यू के खाने से छुटकारा मिलेगा. नई सुविधा आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग सेवाओं का हिस्सा है, जो रेल यात्रियों को ताजा और स्वच्छ भोजन विकल्प प्रदान करती है.

इस नंबर को फोन में कर लें सेव
भारतीय रेलवे ने हाल ही में ई-कैटरिंग सेवाओं के माध्यम से भोजन ऑर्डर करने के लिए व्हाट्सएप नंबर जारी किया है. ये बिजनेस व्हाट्सएप नंबर +91-8750001323 है. इस नंबर को यात्रियों को अपने फोन में सेव कर लेना चाहिए, जो आपको ईजी कम्यूनिकेशन सर्विस देता है. 

रियल टाइम ऑर्डर ट्रैकिंग की मिलेगी सुविधा
इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने कहा कि यात्री खाने का ऑर्डर देने के लिए सेल्फ-सर्विस फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं और रियल टाइम ऑर्डर ट्रैकिंग, फीडबैक और समर्थन के साथ सीधे अपनी सीटों पर अपनी डिलीवरी प्राप्त कर सकते हैं. रेलवे ने कहा कि आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग सेवाओं के जरिए ग्राहकों को एक दिन में 50,000 से अधिक भोजन परोसा जा रहा है.

विकल्प चुन सकते हैं
यात्री अपने ट्रेन टिकट बुक करते समय www.ecatering.irctc.co.in लिंक पर क्लिक करके ई-कैटरिंग सेवाओं का विकल्प चुन सकते हैं. यह लिंक व्हाट्सएप के जरिए भेजा जाएगा. इस लिंक से यात्री सीधे रेलवे स्टेशनों पर अपनी पसंद के रेस्तरां से भोजन का ऑर्डर देना चुन सकते हैं.

वेबसाइड से फूड ऑर्डर करने का तरीका 
1. www.ecatering.irctc.co.in पर क्लिक करें.
2. अपनी ट्रेन का नाम और नंबर डालें.
3. बोर्डिंग डेट और स्टेशन का चुनाव करें.
4. फाइंड फूड पर क्लिक करें.
5. फिर अपने पसंद के रेस्टोरेंट का चुनाव करें.
6. खाने का चुनाव करें.
7. अपना PNR नंबर डालकर खाने का ऑर्डर करें.

आसानी से कर सकते हैं चैटिंग
पैसेंजर्स की सुविधा के लिए यह नई WhatsApp कम्यूनिकेशन सर्विस अभी चुनिंदा स्टेशनों पर शुरू की गई है. जहां पैसेंजर्स अपने खाने से जुड़े किसी भी तरह की जानकारी या खाना बुक करने के लिए AI पावर चैटबॉट का इस्तेमाल कर सकते हैं. ग्राहकों के फीडबैक और सुझावों के आधार पर कंपनी अन्य ट्रेनों में भी इसे लागू करेगी. शुरुआत में चुनिंदा ट्रेनों और यात्रियों पर ई-कैटरिंग सेवाओं के लिए व्हाट्सएप संचार लागू किया गया है. ग्राहकों के फीडबैक और सुझावों के आधार पर भारतीय रेलवे इसे अन्य ट्रेनों में भी लागू करेगा.