scorecardresearch

India’s Fastest Solar Electric Boat: भारत की सबसे तेज सोलर इलेक्ट्रिक बोट Barracuda लॉन्च, जानिए इसकी खूबियां

भारत की सबसे तेज सोलर इलेक्ट्रिक बोट Barracuda को लॉन्च किया गया है. इस बोट का निर्माण Mazagon Dock Shipbuilders और Navalt ने मिलकर किया है. इस बोट में एक समय में 12 मुसाफिर सफर कर सकते हैं.

Boat Boat

भारत में इको-फ्रेंडली मैरीटाइम ट्रांसपोर्टेशन की दिशा में बड़ा कदम उठाया गया है. देश की सबसे तेज सोलर इलेक्ट्रिक बोट बाराकुडा (Barracuda) को केरल में अलाप्पुझा के नवगति पनावली यार्ड में औपचारिक तौर पर लॉन्च किया गया. इस बोट को मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स और नेवल्ट ने मिलकर बनाया है.

सबसे तेज सोलर इलेक्ट्रिक बोट लॉन्च
भारत की सबसे तेज सोलर इलेक्ट्रिक बोट को वर्कबोट मकसद के लिए डिजाइन किया गया है. इसकी अधिकतम स्पीड 12 नॉटिकल मील है. जबकि एक बार चार्ज करने पर ये 7 घंटे तक चल सकती है. इसकी लंबाई 14 मीटर और चौड़ाई 4.4 मीटर है. इसमें दो इलेक्ट्रिक मोटर लगे हैं, जो 50kW की क्षमता के हैं. इसके अलावा इसमें एक मैरीटाइम ग्रेड एलएफपी बैटरी और 6 किलोवाट सोलर पावर है.

मछली के नाम पर रखा गया है बोट का नाम
भारत की सबसे तेज सोलर इलेक्ट्रिक बोट को बाराकुडा नाम दिया गया है. दरअसल बाराकुडा एक मछली का नाम है, जो एक शिकारी मछली है. यह डरावना होती है. यह खारे पानी में पाई जाती है. इसी के नाम पर इस बोट का नाम बाराडुका रखा गया है.

बोट में सफर कर सकते हैं 12 मुसाफिर
इस बोट को 4 मीटर तक की ऊंची लहरों को नेविगेट करने के लिए तैयार किया गया है. बाराकुडा चुनौतीपूर्ण मैरीटाइम माहौल में शानदार काम करेगा. यह IRS से प्रमाणित है. इसमें 12 मुसाफिर एकसाथ सफर कर सकते हैं. इस बोट से शोर फ्री, वाइब्रेशन फ्री और पॉल्यूशन फ्री सफर कर सकते हैं.

नेवल्ट स्टार्टअप को मिला है सम्मान
सोलर इलेक्ट्रिक जहाजों के निर्माण और मैरीटाइम सेक्टर को डीकार्बोनाइजिंग करने में विशेषज्ञता रखने वाली नेवल्ट सोलर एंड इलेक्ट्रिक बोट्स को बर्लिन स्टार्टअप एनर्जी ट्रांजिशन अवॉर्ड्स 2023 में मोबिलिटी और ट्रांसपोर्टेशन कैटेगरी में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्टार्टअप से सम्मानित किया गया है.

ये भी पढ़ें: