scorecardresearch

ये हैं भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले पासवर्ड, अपने अकाउंट को सेफ रखना है तो ना करें इनका इस्तेमाल

भारत में लोग जिन पासवर्ड का इस्तेमाल सबसे ज्यादा करते हैं उनमें 'iloveyou', 'krishna', 'sairam' और 'omsairam' शामिल हैं. पासवर्ड के लिए इंग्लिश के प्यार भरे शब्द जैसे 'iloveyou', 'sweetheart','lovely', 'sunshine' भी काफी आम हैं.

सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले पासवर्ड सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले पासवर्ड
हाइलाइट्स
  • भारत में सबसे पॉपुलर पासवर्ड ‘password’ ही है.

  • 43 देशों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला पासवर्ड '123456' है.

अपने मोबाइल फोन, लैपटॉप से लेकर बैंक अकाउंट और इंटरनेट बैंकिंग हर जगह सुरक्षा के लिए पासवर्ड (Password) का इस्तेमाल आम बात है. ये पासवर्ड इसलिए लगाए जाते हैं ताकि कोई आपके फोन, अकाउंट में सेंधमारी कर संवेदनशील सूचनाएं या पैसे ना चुरा सके. आजकल लोगों के ज्यादातर काम स्मार्टफोन से ही होते हैं, ऐसे में पासवर्ड की जरूरत और भी बढ़ जाती है. पर क्या आपको पता है भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला पासवर्ड कौन सा है?

इस साल जारी हुई न्यू NordPass रिसर्च रिपोर्ट में जानकारी मिली है कि ज्यादातर यूजर्स आसान से डिजिटल पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं. अगर आपको लगता है कि लोग सबसे ज्यादा ‘123456’ जैसे पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो आप बिलकुल गलत हैं. NordPass की रिसर्च में सामने आया है कि भारत में सबसे पॉपुलर पासवर्ड ‘password’ ही है. दिलचस्प बात ये है कि जापान जैसा देश जो टेक्नोलॉजी के मामले में भारत से कहीं आगे है, वहां भी सबसे ज्यादा ‘password’ पासवर्ड का ही इस्तेमाल होता है.

नाम वाले पासवर्ड पॉपुलर 

भारत में लोग जिन पासवर्ड का इस्तेमाल सबसे ज्यादा करते हैं उनमें 'iloveyou', 'krishna', 'sairam' और 'omsairam' शामिल हैं.  पासवर्ड मैनेजर NordPass के रिसर्च के मुताबिक भारत में पुरुषों और महिलाओं दोनों के बीच नाम और प्यार वाले शब्द काफी पॉपुलर हैं.  वहीं, दूसरे लोकप्रिय पासवर्ड में 123456789, 12345678, india123, qwerty, abc123, xxx, Indya123, 1qaz@WSX, 123123, abcd1234 और 1qaz भी शामिल हैं. 

रोमांटिक शब्दों वाले पासवर्ड भी लोकप्रिय 

देश में नाम वाले पासवर्ड भी पुरुषों और महिलाओं दोनों के बीच काफी पॉपुलर हैं.  पासवर्ड के लिए इंग्लिश के प्यार भरे शब्द जैसे 'iloveyou', 'sweetheart','lovely', 'sunshine' भी काफी आम हैं, खासतौर से ये पासवर्ड महिलाओं के बीच ज्यादा फेमस रहे हैं.  महिलाओं द्वारा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले पासवर्ड 'Priyanka', 'Snajay', 'Rakesh'  हैं.  

1 मिनट से भी कम समय में हो सकते हैं क्रैक

रिसर्च में जिन 50 देशों के आंकड़ों का विश्लेषण किया गया उनमें से 43 देशों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला पासवर्ड '123456' था.  रिपोर्ट में बताया है कि ऐसे पासवर्ड को 1 मिनट से भी कम समय में क्रैक किया जा सकता है. भारत में पॉपुलर 200 में से 62 पासवर्ड ऐसे हैं जिन्हें एक सेकेंड से भी कम समय में हैक किया जा सकता है.  आम तौर पर कई लोग एक ही पासवर्ड को अवने हर अकाउंट के लिए यूज करते हैं.  ये गलती करने से बचें.  कमजोर पासवर्ड के चलते काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है. ऐसे में अकाउंट हैक हो जाने के भी चांस बढ़ जाते हैं.  

 पासवर्ड बनाते समय रखें ध्यान 

पासवर्ड में कम से कम 10 से 15 कैरेक्टर का इस्तेमाल करें. 
इसमें अल्फाबेट के साथ नंबर्स का भी इस्तेमाल करें. 
स्पेशल कैरेक्टर जैसे ! @ # $ % ^ & *  का भी यूज करें. 
समय-समय पर अपना पासवर्ड बदलते रहें. 
जहां मुमकिन हो पासवर्ड को OTP से भी प्रोटेक्ट करें. 

पासवर्ड बनाने में ना करें ये गलतियां 

आसान पासवर्ड नहीं बनाएं. 
पासवर्ड में 8 से कम कैरेक्टर का यूज नहीं करें. 
पासवर्ड में अपने नाम, बर्थ डेट का इस्तेमाल नहीं करें. 
अपने यूजर नेम को भी पासवर्ड नहीं बनाएं. 
पासवर्ड कभी किसी से शेयर नहीं करें. 

ये भी पढ़ें: