scorecardresearch

आ गया Instagram का wow फीचर...बिना किसी दूसरे एप के डाउनलोड कर सकेंगे Reels

इंस्टाग्राम रील्स को डाउनलोड करने में यूजर्स को काफी परेशानी होती थी. इसके लिए इंस्टाग्राम ने एक विकल्प खोज निकाला है. अब आप पब्लिक अकाउंट्स से Reels डाउनलोड कर सकेंगे.

Instagram Reels Instagram Reels

Instagram पर अगर आप रील डाउनलोड नहीं कर पा रहे थे तो आपके लिए खुशखबरी है. इंस्टाग्राम पर एक नया फीचर आया है जिसके जरिए आप एक क्लिक में रील्स डाउनलोड कर पाएंगे. इंस्टाग्राम ने साल की शुरुआत में जून में अपने प्लेटफॉर्म पर रील्स के लिए डाउनलोड विकल्प पेश किया था लेकिन यह अमेरिकी तक ही सीमित था. इसके बाद इसकी बीटा टेस्टिंग की गई और अब यह फीचर आईओएस और एंड्रॉयड दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध है.

पब्लिक अकाउंट्स के मामले में, इंस्टाग्राम पर कोई भी आपकी रील्स डाउनलोड कर सकता है और आपकी रील्स शेयर कर सकता है, जब तक कि आप अपनी रील्स डाउनलोड सेटिंग्स नहीं बदलते हैं. इंस्टाग्राम रील्स को अब बिना किसी थर्ड पार्टी एप भी डाउनलोड किया जा सकता है. इंस्टाग्राम के हेड एडम मोसेरी ने बताया है कि प्राइवेट अकाउंट के जरिए शेयर किए गए रील्स को डाउनलोड नहीं किया जा सकेगा. वहीं, पब्लिक अकाउंट वाले यूजर्स रील्स डाउनलोड करने के फीचर को अकाउंट सेटिंग से ऑफ कर सकते हैं. इसके बाद कोई भी उनकी रील्‍स डाउनलोड नहीं कर पाएगा

कैसे करें डाउनलोड
Instagram के उन सभी रील्स को एप से ही डाउनलोड किया जा सकता है जो पब्लिक हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले उस रील्स को सेलेक्ट करना होगा जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं. इसके बाद शेयर बटन पर क्लिक करें. इसके बाद आपको नीचे कई सारे ऑप्शन दिखेंगे. उनमें से डाउनलोड के आइकन पर क्लिक करें. आपकी रील्स डाउनलोड हो जाएगी.

आप इसे अकाउंट की प्राइवेसी सेटिंग्स से भी कर सकते हैं:
> नीचे दाईं ओर प्रोफाइल या अपनी प्रोफाइल फोटो पर टैप करें.
> ऊपर दाईं ओर More पर टैप करें.
> फिर, सेटिंग्स और प्राइवेसी पर टैप करें.
> प्राइवेसी पर टैप करें, फिर रील्स और रीमिक्स पर टैप करें.
>लोगों को आपकी रीलें डाउनलोड करने की अनुमति देने के लिए टॉगल को ऑन या ऑफ करें.