scorecardresearch

अब Instagram पर भी मैसेज भेजने के बाद एडिट कर सकेंगे यूजर्स...लेकिन सिर्फ इतने समय के भीतर

मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने इंस्टाग्राम (Instagram) के मेटा (Meta) चैनल पर बताया कि अब आप भेजे हुए मैसेज को एडिट कर सकते हैं. पहले भेजे हुए मैसेज में अगर कोई गलती हो जाए तो इसे सीधे डिलीट ही करना पड़ता था.

Instagram Instagram

इंस्टाग्राम (Instagram) को आखिरकार अपना सबसे ज्यादा इंतजार किया जा रहा फीचर मिल गया है. मेटा के फोटो और वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम ने कहा है कि यूजर्स अब उनके प्लेटफॉर्म पर मैसेज भेजने के 15 मिनट के अंदर उसे एडिट कर सकेंगे. इसके अलावा पिन चैट करने का भी ऑप्शन है. यूजर्स को तीन ग्रुप चैट को पिन करने का फीचर मिलेगा. 

15 मिनट की एडिटिंग विंडो वाला फीचर व्हाट्सएप जैसा ही है. ये फीचर यूजर्स को उन मैसेजेस को सही करने की अनुमति देता है जो उन्हें सही नहीं लगते या फिर उन्होंने कोई गलत मैसेज लिख दिया हो. यूजर्स एक बार एडिट किए हुए मैसेज को बार-बार एडिट कर सकते हैं. एक बार मैसेज के एडिट होने के बाद यह हाइलाइट हो जाएगा कि ये मैसेज ए़डिटेड है.

इसके अलावा, इंस्टाग्राम व्हाट्सएप की तरह की एक और नई सुविधा ला रहा है जो यूजर्स को read recipients वाला फीचर बंद करने की अनुमति देगा. यह फीचर उन लोगों के लिए है जो प्राइवेसी को अधिक महत्व देते हैं. वहीं यूजर अब अपने पसंदीदा स्टिकर को सेव भी कर सकते हैं. साथ ही वो किसी टेक्सट मैसेज का जवाब स्टिकर, GIF, फोटो या वीडियो के साथ दे सकते हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

कैसे एडिट करें मैसेज?
आप Android और iOS दोनों डिवाइस पर इंस्टाग्राम मैसेज को एडिट कर सकते हैं. बस आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपका ऐप अपडेटेड है. इंस्टाग्राम पर किसी मैसेज को एडिट करने के लिए उस मैसेज को लॉन्ग प्रेस (कुछ देर दबाएं रखें) करें जिसे आप एडिट करना चाहते हैं, आपको एक मेनू दिखाई देगा. मेनू से, एडिट ऑप्शन सेलेक्ट करें और मैसेज एडिट करें. ध्यान रखें आप अपने इंस्टाग्राम पर डायरेक्ट मैसेज को 15 मिनट तक ही एडिट कर पाएंगे.

चैट को पिन कैसे करें?
किसी भी चैट को पिन करने के लिए,उस पोर्ट या ग्रुप को लेफ्ट स्पाइप करें जिसे आप पिन करना चाहते हैं. आपको पिन का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें. आप यही स्टेप्स फॉलो करने इसे किसी भी समय अनपिन भी कर सकते हैं. आप या तो तीन ग्रुप, तीन प्रोफाइल या फिर दोनों का मिक्स पिन कर सकते हैं. 

चैट में थीम्स लगा सकेंगे
इंस्टाग्राम यूजर्स अब अपने मूड के हिसाब से चैट के लिए थीम सेलेक्ट कर सकेंगे. कंपनी ने यूजर्स के लिए कुछ नई थीम्स Love (soon to be animated), Lollipop, Avatar: The Last Airbender को पेश किया है.