scorecardresearch

Twitter को टक्कर देने वाला Threads ऐप हुआ लॉन्च...क्या है फीचर और कैसे करना है डाउनलोड, जानिए

इंस्टाग्राम की ओर से बनाया गया, थ्रेड्स मुख्य रूप से एक ऐप है जहां लोग एक-दूसरे के साथ रियल टाइम सार्वजनिक बातचीत कर सकते हैं. थ्रेड्स इंस्टाग्राम को बढ़ावा देने में भी मदद करता है, जो मेटा के प्रोडक्ट्स के परिवार में एक प्रमुख ऐप है.

Threads  (Source: Meta) Threads (Source: Meta)

मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम (Instagram)ने 6 जुलाई को आधिकारिक तौर पर थ्रेड्स ( Threads) लॉन्च किया. यह बातचीत करने के लिए एक टेक्स्ट-बेस्ड  ऐप है जिसे एलन मस्क के Twitter को सीधे टक्कर देने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एक बयान में कहा, "हमारा विजन इंस्टाग्राम के सर्वोत्तम हिस्सों को लेना और टेक्स्ट, विचारों और आपके दिमाग में क्या है उस पर चर्चा करने के लिए एक नया अनुभव बनाना है. मुझे लगता है कि दुनिया को इस तरह की फ्रेंडली कम्यूनिटी की जरूरत है."थ्रेड्स के रोलआउट ने जुकरबर्ग और एलन मस्क के बीच कंपटीशन को और बढ़ा दिया है. मस्क ने पिछले साल ही ट्विटर खरीदा था और उसके बाद से उन्होंने उसमे कई सारे बदलाव किए.  हाल ही में ऐप का उपयोग करते समय लोग कितने ट्वीट पढ़ सकते हैं, इस पर उन्होंने एक लिमिट लगा दी, जिसके बाद लोगों में इसको लेकर थोड़ी नाराजगी भी हुई. 

थ्रेड्स क्या है और यह कैसे काम करता है?
इंस्टाग्राम की ओर से बनाया गया, थ्रेड्स मुख्य रूप से एक ऐप है जहां लोग एक-दूसरे के साथ रियल टाइम सार्वजनिक बातचीत कर सकते हैं. थ्रेड्स इंस्टाग्राम को बढ़ावा देने में भी मदद करता है, जो मेटा के प्रोडक्ट्स के परिवार में एक प्रमुख ऐप है.

इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी ने एक इंटरव्यू में कहा, "उम्मीद है कि यह विचार कम्यूनिटीज के बीच खुला और फ्रेंडली स्पेस बनेगा."Threads ऐप पर मेटा काफी समय से काम कर रही थी. इसे Android और iOS यूजर्स के लिए लाइव कर दिया गया है. ऐप का इंटरफेस इंस्टाग्राम जैसा ही है और फीचर्स काफी हद तक ट्विटर जैसे हैं. नए ऐप के लिए साइन अप करने के लिए एक इंस्टाग्राम अकाउंट होना आवश्यक है. किसी उपयोगकर्ता का इंस्टाग्राम हैंडल उनका थ्रेड्स यूजर नेम भी होना चाहिए. अगर लोग चाहें तो इंस्टाग्राम पर जिन लोगों को वे फॉलो करते हैं उन्हें सीधे थ्रेड्स में ला सकते हैं.   इंस्टाग्राम के वेरिफाइड यूजर्स थ्रेड्स में भी वेरिफाइड होंगे. यूजर्स अपने थ्रेड्स अकाउंट को पब्लिक या प्राइवेट कर सकते हैं. 

कैसे कर सकेंगे डाउनलोड
नई Threads ऐप को गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर दोनों से डाउनलोड किया जा सकता है. प्ले स्टोर या ऐप स्टोर पर जाकर आपको सर्च विंडो में Threads by Instagram लिखना होगा, जिसके बाद आपको ऐप्स की लिस्ट दिखेगी. इनमें से Threads, an Instagram App डाउनलोड कर लीजिए. इस ऐप का आइकन '@' साइन जैसा है और इसे इंस्टाग्राम ने बनाया है.

ऐप के डाउनलोड होते ही आपको इंस्टाग्राम की मदद से लॉगिन करने का विकल्प आएगा. अगर आप पहले ही इंस्टाग्राम यूजर हैं तो सिंगल टैप और अप्रूवल के बाद आपका लॉगिन हो जाएगा. आप प्रोफाइल बायो और लिंक्स जैसी अन्य जानकारी इंस्टाग्राम से ही इंपोर्ट कर सकते हैं. इसके बाद 'Join Threads' पर टैप करें और ऐप का इस्तेमाल करें.

ट्विटर से कितना अलग है थ्रेड्स?
थ्रेड्स कई मायनों में लगभग ट्विटर के समान दिखता है. यूजर्स ज्यादातर इसमें टेक्स्ट-बेस्ड मैसेज ही स्क्रॉलिंग फीड में पोस्ट कर सकते हैं. जो लोग आपको फॉलो करते हैं और जिन्हें आप फ़ॉलो करते हैं, रिप्लाई कर सकेंगे. लोग ऐप पर फोटो या वीडियो भी पोस्ट कर सकते हैं.

लेकिन थ्रेड्स ट्विटर से भी अलग है. यह वर्तमान में डायरेक्ट मैसेजिंग का समर्थन नहीं करता है, जो कि ट्विटर द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधा है. इंस्टाग्राम ने कहा कि अगर नए यूजर्स डिमांड करेंगे तो वह थ्रेड्स में फीचर जोड़ सकता है.