scorecardresearch

क्या कंटेंट देख रहा है बच्चा... किससे और कितनी देर कर रहा है बात... सब लगेगा पता, इंस्टाग्राम ने लॉन्च की Teen Account फैसिलिटी

Meta ने इंस्टाग्राम (Instagram) पर 18 साल से कम उम्र के यूजर्स के लिए सिक्योरिटी फीचर को अपग्रेड किया है. इसके अलावा Instagram ने पैरेंटल कंट्रोल भी पेश किया है. इंस्टा ने इसके लिए 'टीन अकाउंट्स' पेश किया है.  यानी की अब टीनएजर्स के अकाउंट का कंट्रोल उनके माता-पिता के पास होगा.

Girl Using Instagram: Getty Girl Using Instagram: Getty
हाइलाइट्स
  • Teen Accounts कैसे काम करेंगे?

  • रात 10 बजे से सुबह 7 बजे तक एक्टिव रहेगा स्लीप मोड

Meta ने Instagram पर 18 साल से कम उम्र के टीन यूजर्स के लिए सिक्योरिटी फीचर अपग्रेड किया है. इसके अलावा Instagram ने पैरेंटल कंट्रोल भी पेश किया है. इंस्टा इसके लिए 'टीन अकाउंट्स' पेश करने की तैयारी में है. ये बदलाव तब आए हैं जब इंस्टाग्राम यंग यूजर्स की प्राइवेसी और सेफ्टी को लेकर जांच का सामना कर रहा है. 'टीन अकाउंट्स' के जरिए 13-17 की उम्र के टीनएजर्स का अकाउंट अब प्राइवेट हो जाएगा, भले ही वह पहले एक पब्लिक अकाउंट हो.

16 और 17 साल की उम्र के यूजर्स को इन प्राइवेसी सेटिंग्स से बाहर निकलने का विकल्प तब मिलेगा जब उनके अकाउंट का कंट्रोल उनके पेरेंट्स या गार्जियन के पास होगा. 16 साल से कम उम्र के टीनएजर्स को इनमें से किसी भी सेटिंग को बदलने के लिए पेरेंट्स की परमिशन लेनी होगी.

माता-पिता को यह विश्वास दिलाने के लिए ये बड़े बदलाव हैं कि उनके बच्चे को ऑनलाइन एक्सपीरिएंस सुरक्षित है. 'टीन अकाउंट्स' अगले 60 दिनों में अमेरिका, यूके, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा में शुरू कर दिए जाएंगे और इस साल के आखिर तक यूरोपीय यूनियन में भी चालू होंगे. जनवरी 2025 तक इसे वर्ल्डवाइड रोलआउट कर दिया जाएगा. इसे अगले साल तक मेटा के बादी प्लेटफॉर्म तक भी रोलआउट किया जाएगा.
 

Instagram teen accounts
Instagram teen accounts

Teen Accounts कैसे काम करेंगे?
अब ये ओपन प्रोफाइल नहीं रह जाएगा. याकि आपकी मर्जी के बिना कोई आपका अकाउंट न ही देख पाएगा न मैसेज भेज पाएगा. फिलहाल इंस्टाग्राम पर प्राइवेट अकाउंट रखने वालों को ये सुविधा मिलती है. अगर आपकी प्रोफाइल पब्लिक है तो कोई भी आपके पोस्ट पर कमेंट या मेंशन कर सकता है. लेकिन टीन अकाउंट्स में किशोरों को अपने अकाउंट में किसी नए फॉलोअर्स को शामिल करने के लिए रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करनी पड़ेगी. जैसा कि नॉर्मल प्राइवेट अकाउंट्स में होता है.

पहले और अब में क्या फर्क है?
टीन यूजर्स को केवल उन लोगों के ही मैसेज मिल सकेंगे जिन्हें वे फॉलो करते हैं या पहले से जुड़े हुए हैं. इन्हें वहीं यूजर्स टैग या मेंशन कर पाएंगे जो कि फॉलोअर्स की लिस्ट में हैं. यह ऐप एंटी-बुलिंग फीचर के जरिए बच्चों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले आपत्तिजनक शब्दों को पहले ही फिल्टर कर देगा.

टीन्स यूजर्स को सेंसिटिव कंटेंट से रिस्ट्रिक्ट कर दिया जाएगा. यानी कि अब इनके सर्च और एक्सप्लोर सेक्शन में सेसिंटिव कंटेंट दिखाई ही नहीं देंगे. सेसिंटिव कंटेंट में लोगों को लड़ते हुए दिखाना या कॉस्मेटिक प्रोसिड्योर को बढ़ावा देने वाले रील्स भी शामिल है.
 

Instagram teen accounts
Instagram teen accounts

पेरेंट्स के पास होगा मॉनिटरिंग टूल
नए फीचर में टीन यूजर्स कुछ चुनिंदा टॉपिक्स को एक्सप्लोर कर पाएंगे. मेटा ने एक नया मॉनिटरिंग टूल भी जारी किया है जिसकी मदद से माता-पिता अपने बच्चे के अकाउंट को कंट्रोल कर सकेंगे और देख सकेंगे कि उनके बच्चे ने कितना समय इंस्टाग्राम पर बिताया है, कौन सी चीजें देखी हैं और किससे बातें की हैं. जबकि पहले टीन अकाउंट्स में पेरेंट कंट्रोल के लिए किसी तरह का मॉनिटरिंग टूल नहीं दिया गया था. पेरेंट्स सुपरविजन टूल के जरिए यह देख पाएंगे कि उनके बच्चे किन-किन अकाउंट से मैसेज में बातचीत कर रहे हैं. हालांकि, उन्हें मैसेज के कंटेंट को देखने की अनुमति नहीं होगी.

रात 10 बजे से सुबह 7 बजे तक एक्टिव रहेगा स्लीप मोड
इंस्टाग्राम पर रात 10 बजे से सुबह 7 बजे के बीच स्लीप मोड एक्टिव होगा, जो रात में आने वाले नोटिफिकेशन को म्यूट कर देगा और मैसेज का ऑटो रिप्लाई कर देगा. पहले इंस्टा यूजर्स के पास डेली टाइम लिमिट तय करने का ऑप्शन था. एक घंटे से ज्यादा इस्तेमाल करने पर एप क्लोज का नोटिफिकेशन भेज देगा.