scorecardresearch

Instagram पर आ गया Whatsapp जैसा फीचर...प्राइवेट होंगे आपके Messages

Instagram के डीएम में अब रीड रिसिप्ट्स का ऑप्शन मिलेगा। यह कंपनी की यूजर्स प्राइवेसी का एक हिस्सा होगा. इसे यूजर्स अपनी जरूरत के मुताबिक ऑन या ऑफ कर सकेंगे.

Instagram Instagram

लॉन्च होने के बाद से मेटा के स्वामित्व वाले पॉपुलर एप्स Whatsapp और Instagram में कई सारे बदलाव किए गए हैं. अब इंस्टाग्राम एक और मस्त फीचर लेकर आ रहा है. अभी ये फीचर टेस्टिंग मोड में है लेकिन अगर ये आता है तो इसके जरिए यूजर्स चोरा-छुपे मैसेजेस पढ़ सकेंगे. दरअसल इंस्टाग्राम डीएम के लिए रीड रिसिप्ट को बंद कर देगा. इस तरह भले ही आपने किसी का मैसेज पढ़ लिया हो लेकिन सामने वाला ये जान नहीं पाएगा कि आपने मैसेज पढ़ लिया है. अगर आप उसे ऑफ रखते हैं तो. यह नया फीचर ठीक वैसे ही काम करेगा, जैसे अभी यूजर्स व्हाट्सऐप में ब्लू टिक ऑफ कर सकते हैं.

मार्क जुकरबर्ग और एडम मोसेरी दोनों ने अपने ब्रॉडकास्ट चैनलों पर इस सुविधा की घोषणा की. मोसेरी ने कहा, “हमने आपकी प्रतिक्रिया सुनी और एक नई सुविधा का परीक्षण शुरू कर दिया है जो आपको अपने डीएम में रीड रिसिप्ट को बंद करने की सुविधा देता है. मोसेरी ने संदेश में कहा, जल्द ही, लोग यह चुनने में सक्षम होंगे कि जब वे अपना संदेश पढ़ लें तो दूसरों को कब देखने दें.

कैसे करें ऑफ
इंस्टाग्राम के प्रमुख ने डॉयरेक्ट मैसेज के लिए प्राइवेसी और सुरक्षा मेनू का एक स्क्रीनशॉट पोस्ट किया. आप चैट के अंदर प्रोफ़ाइल के नाम पर टैप करके इस मेनू तक पहुंच सकते हैं. अगर यूजर्स इस टेस्ट का हिस्सा हैं, तो उन्हें "who can see your activity"सेक्शन के एक टॉगल दिखाई देगा जिसे वो ऑफ कर सकते हैं.

अन्य आने वाले फीचर्स
हालांकि एडम ने अभी ये साफ नहीं किया है कि नया फीचर सभी इंस्टाग्राम यूजर्स को कब तक मिलेगा. यह फीचर यूजर्स को इंस्टाग्राम ऐप के प्राइवेसी सेटिंग्स में दिया जाएगा. इसके अलावा इमेज और फोटो शेयरिंग को लेकर अन्य फीचर्स की टेस्टिंग भी शुरू की गई है. इसको इस्तेमाल करके यूजर्स अपनी फीड को कस्टमाइज कर सकेंगे. यह फीचर यूजर्स को तीन ऑप्शन- फॉलोइंग, फेवरेट्स और मेटा वेरिफाइड दिखाएगा. इसी के अनुसार उन्हें फीड में कंटेंट दिखाए जाएंगे.