scorecardresearch

Instagram पर पहली बार माता-पिता को मिलेगा कंट्रोल, इन चीजों पर रख सकेंगे नजर

आने वाले महीनों में विश्व स्तर पर पहुंचने से पहले अमेरिका में पैरेंट सुपरविजन टूल के तहत अभिभावकों को यह देखने दिया जाएगा की उनका बच्चा इंस्टाग्राम पर कितना समय बिताता है.

इंस्टाग्राम पर आ रहा है नया फीचर इंस्टाग्राम पर आ रहा है नया फीचर
हाइलाइट्स
  • इंस्टाग्राम पर बच्चों पर निगरानी रख सकेंगे पैरेंट्स

  • अभिभावकों के लिए एजुकेशनल रिसोर्स भी होगा शामिल

इंस्टाग्राम ने पहली बार अपने ऐप के लिए पैरेंटल कंट्रोल रोल आउट करना शुरू कर दिया है. कंपनी मेटा प्लेटफ़ॉर्म इंक जल्द ही अभिभावकों को वर्चुअल रियलिटी में बच्चों की गतिविधि की निगरानी करने देगी. आने वाले महीनों में विश्व स्तर पर पहुंचने से पहले अमेरिका में पैरेंट सुपरविजन टूल के तहत अभिभावकों को यह देखने दिया जाएगा की उनका बच्चा इंस्टाग्राम पर कितना समय बिताता है. 

माता-पिता यह भी देख सकेंगे कि उनके बच्चे किन अकाउंट को फॉलो करते हैं. साथ ही कौन उन्हें फॉलो कर रहा है. यह बच्चों को अनुचित व्यवहार की रिपोर्ट करने पर माता-पिता को सूचित करने की सुविधा भी देता है. कंपनी की योजना फेसबुक जैसे अपने अन्य प्लेटफॉर्म पर भी इस टूल को उपलब्ध कराने की है. 

अभिभावकों के लिए एजुकेशनल रिसोर्स भी शामिल 

हालांकि, कंपनी माता-पिता को इस बारे में कोई विवरण नहीं देगी कि उनके बच्चे क्या देखते हैं या वह डायरेक्ट मैसेज में अपने दोस्तों से क्या बातें करते हैं. इंस्टाग्राम और मेटा की अन्य सेवाओं के लिए माता-पिचा का कंट्रोल एक नई वेबसाइट के अंदर रहेगा, जिसे फैमिली सेंटर का नाम दिया गया है. सुपरविजन टूल में एजुकेशनल रिसोर्स भी शामिल होगा, जिसमें बताया जाएगा कि सोशल मीडिया के बारे में अपने बच्चों से कैसे बात करें.
 
इंस्टाग्राम ने दिसंबर में कहा था कि उसने ऑनलाइन बच्चों की सुरक्षा के लिए और टूल उपलब्ध कराने की योजना बनाई है. सितंबर में फेसबुक फाइल्स सीरीज़ के हिस्से के रूप में प्रकाशित वॉल स्ट्रीट जर्नल के लेख के अनुसार, आंतरिक शोध में पाया गया कि इंस्टाग्राम युवा उपयोगकर्ताओं के एक बड़े प्रतिशत के लिए हानिकारक है. 

ये भी पढ़ें: